About

नमस्कार !

आज के समय में हम में से अधिकतर लोग निवेश के अच्छे विकल्प तलाशते रहते है। निवेश करना आज के युवाओं की प्रथम प्राथमिकताओं में शामिल है।

punjiguide.com वेबसाइट के माध्यम से हम आपको म्यूच्यूअल फंड्स, टैक्स प्लानिंग, पर्सनल फाइनेंस, स्टॉक मार्केट, बचत योजनाएं, बीमा आदि की जानकारी प्रदान करने का प्रयास करते हैं। आज के समय में पैसा कमाने से ज्यादा महत्वपूर्ण हैं पैसा निवेश करना। निवेश करके आप  कम आय से भी अच्छी -खासी वेल्थ का निर्माण कर सकते हो। बस जरुरत है तो सही निवेश प्लान की।

निवेश की सही जानकारी हम आपको हिंदी भाषा में आसान एवं सरल भाषा में उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है।

PunjiGuide.com पर प्रकाशित आर्टिकल्स नियमित रूप से अपडेट किए जाते हैं जिससे कि आप अपनी जानकारी को अपडेट रख सके।

लेखक के बारे में – 

दोस्तों, मेरा नाम राज कुमार बैरवा हैं। मैं जयपुर, राजस्थान का रहने वाला हूँ। मैंने B.com, M.com – ABST and EAFM और CA की पढ़ाई की हैं। मुझे हिंदी भाषा से काफी लगाव हैं। इसी कारण मैंने पूँजी गाइड वेबसाइट हिंदी में शुरू की है।

raj-kumar-bairwa-punji-guide

कॉमर्स बैकग्राउंड होने की वजह से मुझे इन्वेस्टिंग, म्यूच्यूअल फंड्स और स्टॉक मार्केट में शुरू से बहुत शौक रहा हैं और अब मुझे इसका अच्छा-खासा अनुभव भी हो चूका हैं।

अब मैं ये जानकारी और अनुभव आपके साथ इस Punji Guide ब्लॉग के माध्यम से बाँट रहा हूँ। इस ब्लॉग की शुरुवात मैंने अगस्त – 2020 में की थी।

कुछ समय बाद मैंने आपके लिए एक YouTube Channel भी शुरू किया। इस चैनल में भी मैं आपसे पर्सनल फाइनेंस से सम्बंधित जानकारी साँझा करता हूँ। आप मेरे चैनल को यहाँ से एक्सेस कर सकते हैं और चैनल पर दी गई जानकारी पसंद आई हो तो आप Subscribe भी कर सकते हैं।

YouTube Channel – Punji Guide

पूंजी गाइड ब्लॉग की शुरुवात कैसे हुई?

दोस्तों, आज तक जो मेरा कैरियर रहा हैं उसमें मैंने पाया की भारत में लोग फाइनेंस को लेकर बिलकुल भी सजग नहीं हैं। लोग पैसा कमाना सीखना चाहते हैं लेकिन उस कमाए हुए पैसे को कैसे मैनेज करना हैं उसके बारे में बिलकुल अनजान रहते हैं।

इसलिए मैंने अपनी नौकरी के दौरान मेरे कई साथियों को म्यूच्यूअल फण्ड, शेयर मार्केट के बारे में जानकारी साँझा की और उनके पर्सनल फाइनेंस को हैंडल करने में मदद की। लेकिन इससे मैं अधिक लोगो के पास नहीं पहुंच रहा था जिन्हें में फाइनेंस के बारे में सजग करू।

इसी दौरान में हिमेश मदान के एक वीडियो के सम्पर्क में आया और उनके ब्लॉग बनाने के आईडिया ने मुझे एक नई दिशा प्रदान की। इस प्रकार मैंने इस ब्लॉग शुरुवात की। अगर आपको इस ब्लॉग के माध्यम से जरा सा भी फायदा होता हैं तो मैं इस ब्लॉग को सफल समझूंगा।

धन्यवाद ! 

PunjiGuide.com पर विजिट लिए आपका तहे दिल से धन्यवाद। अगर आप हम से कांटेक्ट करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए ईमेल पर हमें कांटेक्ट कर सकते हैं। यकीन मानिये दोस्तों मैं आप के साथ ऐसी जानकारियां शेयर करूँगा जो आपकी Financial Planning के लिए काफी फायदेमंद होगी और आपको वित्तीय रूप से सक्षम बनाने में मदद करेगी।

ई मेल – contact.punji@gmail.com

धन्यवाद !

Punji Guide