6 बेस्ट म्यूच्यूअल फण्ड 2022 के लिए

Mutual Fund जो अपने लुभावने returns के कारण निवेशकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। आज के समय में हमें अनेक प्रकार की Mutual Funds schemes के विकल्प प्रदान करता है। इन सभी विकल्पों में से आपको अपने लिए Best Mutual Fund स्कीम चुननी होती है। जिससे आप अपने लक्ष्यों की प्राप्ति कर सकें।

अनेक विकल्पों की मौजूदगी में Best Mutual Funds चुनना कठिन काम हो सकता है। आज हम आपको बताएंगे 6 बेस्ट म्यूच्यूअल फण्ड 2022 के लिए और Best Mutual Funds to invest long term जिसमें आप निवेश कर सकते हैं। 

Best Mutual Funds to invest in 2022 Hindi – बेस्ट म्यूच्यूअल फण्ड

यहां हम अब आपको अलग-अलग कैटेगरी में से Top Mutual Funds to invest बताएंगे। इन categories में से आप अपनी जरूरत के हिसाब से म्यूच्यूअल फण्ड का चयन कर सकते हैं। इन फंड्स को आप अपने पोर्टफोलियो में लॉन्ग टर्म के लिए भी रख सकते हैं। 

Large Cap Fund

सेबी के नए नियमों के अनुसार अब Large Cap Funds को देश की 100 सबसे बड़ी मार्केट केपीटलाइजेशन वाली कंपनियों में ही पैसा लगाना पड़ेगा। बड़ी कंपनियों में निवेश करने के कारण Large Cap Funds अन्य फंड्स के मुकाबले में कम risky होते हैं। Large Cap Fund category में पैसिव फण्ड बढ़िया विकल्प हो सकता हैं। 

पैसिव फण्ड में एक्टिव फण्ड की अपेक्षा एक्सपेंस रेश्यो भी कम होता हैं।  

1. HDFC Index Sensex Fund

यह फण्ड एक Passive fund हैं। निम्न कारणों की वजह से यह फंड Best Mutual Funds to invest बना हैं –

  • लार्ज कैप फंड्स में स्टॉक्स चुनने में लगे प्रतिबंधों के बाद Index Funds की वैल्यू ओर बढ़ जाती हैं।
  • Large Cap Fund और Index Fund के एक्सपेंसेस रेश्यो में अत्यधिक अंतर होता है। जिसकी वजह से आपको इंडेक्स फण्ड में ज्यादा return प्राप्त होता हैं।
  • Large Cap Funds में एक स्टॉक में अधिकतम 10% ही निवेश किया जा सकता हैं। Index Funds में ऐसा कोई प्रतिबंध नहीं है। यदि फंड मैनेजर कोई स्टॉक/शेयर अंडरवैल्यूड दिखाई दे रहा है तब भी वह Large Cap Funds के मामले में अधिकतम 10% उस स्टॉक में इन्वेस्ट कर सकता है। जबकि इंडेक्स फण्ड में वो जितनी चाहें मात्रा में खरीद सकते हैं।
  • सेबी के प्रतिबंधों के बाद अधिकतर Large Cap Funds मार्केट को आउटपरफॉर्म करने में नाकाम रहे हैं। इसलिए आप चाहे तो Large Cap Fund की जगह एक इंडेक्स फंड भी ले सकते हैं।

HDFC Index Sensex Fund को अभी अरुण अग्रवाल और कृष्ण कुमार डागा द्वारा मैनेज किया जा रहा हैं। ये फण्ड काफी पुराना फण्ड हैं जो जुलाई 2002 में लॉच किया गया था।

इस म्यूच्यूअल फण्ड के डायरेक्ट प्लान ने लांच डेट से 14.60% का रिटर्न बनाकर दिया हैं। इस फंड में आप ₹500 से SIP प्रारंभ कर सकते हैं। Value research के द्वारा इस फंड को 4 स्टार की रेटिंग और क्रिसिल द्वारा 3 स्टार की रेटिंग दी गई है 

30 सितम्बर – 2021 के अनुसार

  • AUM – ₹2651 Cr. 
  • Direct plan expenses ratio – 0.20%

इस फण्ड का अल्फा 0.24 और बीटा रेश्यो 1.01 हैं। इंडेक्स फण्ड होने के कारण इन रेश्यो का यहां खास महत्व नहीं हैं। 

Large & Mid Cap Fund

ये म्यूच्यूअल फण्ड केटेगरी लार्ज और मिड कैप के स्टॉक्स से मिलकर बनी होती हैं। 

2. Mirae Asset Emerging Bluechip Fund

मिरे फण्ड हाउस का यह फण्ड शानदार म्यूच्यूअल फण्ड हैं। यह म्यूच्यूअल फण्ड लार्ज कैप और मिड कैप के स्टॉक्स से मिलकर बना होता हैं। 

फण्ड चुनने के प्रतिबन्ध के कारण फण्ड मैनेजर के पास इस केटेगरी में लार्ज और मिड कैप फण्ड का बड़ा पूल बन जाता हैं।इससे फण्ड मैनेजर को स्टॉक्स चुनने में ज्यादा समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता हैं। 

इस म्यूच्यूअल फण्ड ने अपनी लांच डेट से 26.04% के बढ़िया रिटर्न बना कर दिए हैं।  

30 सितम्बर – 2021 के अनुसार

  • AUM – ₹ 21,263 Cr
  • Direct plan expenses ratio – 0.68%

फण्ड की विशेषताएं –

  • इस फण्ड को वर्तमान में नीलेश सुराणा और अंकित जैन मैनेज कर रहे हैं। 
  • फण्ड का पोर्टफोलियो कुल 64 स्टॉक्स से मिलकर बना हैं। 
  • इस म्यूचुअल फण्ड का बेंचमार्क NIFTY Large Midcap 250 TRI हैं। 
  • इस म्यूच्यूअल फण्ड में आप ₹1,000 से SIP और ₹5,000 से लम सम की शुरुवात कर सकते हैं। 
  • निरंतर रूप से अपने बेंचमार्क को बीट कर रहा हैं। 
  • इस फण्ड का अल्फा रेश्यो 6.09 हैं जो की दर्शाता हैं की फण्ड ने अपने बेंचमार्क से अच्छे रिटर्न बना कर दिए हैं। 
  • इसका बीटा रेश्यो 0.99 जो की बताता हैं की ये अपने बेंचमार्क के अनुरूप ही वोलेटाइल हैं।   

इस म्यूच्यूअल फण्ड को क्रिसिल और वैल्यू रिसर्च दोनों ने 5 स्टार से रेट किया हैं। 

Mid Cap Fund

सेबी के नए नियमों के अनुसार Mid Cap Funds में देश की सबसे बड़ी मार्केट केपीटलाइजेशन वाली 101 कंपनी से लेकर 250 वीं कंपनी तक में ही निवेश किया जा सकता है। यानि Mid Cap Funds के लिए फंड मैनेजर को मात्र 150 कंपनियों में बेस्ट पोर्टफोलियो तैयार करना होगा।

Large Cap Funds की अपेक्षा अधिक रिटर्न देने पाने में सक्षम होने कारण मिड कैप फंड भी काफी लोकप्रिय है। लेकिन इसमें रिस्क Large Cap Funds की तुलना में अधिक होती हैं। 

3. Axis Midcap Fund

अपने बेहतरीन एवं लगातार अच्छे प्रदर्शन की वजह से Axis Midcap Fund ने इस मिडकैप केटेगरी में अपनी जगह बनाई है। यह निवेश करने के लिए एक बढ़िया फण्ड है Best Mutual Funds to invest. यह प्लान फरवरी 2011 में लांच हुआ था।

इस म्यूच्यूअल फण्ड को अभी श्रेयांश देवलकर मैनेज कर रहे हैं। इस मिड कैप फण्ड ने लांच डेट से 21.85% का रिटर्न दिया है। 

As on – 30- सितम्बर -2021

  • AUM – ₹15,395 Cr
  • Direct plan expenses ratio – 0.48%

फण्ड की विशेषताएं –

  • इस फण्ड का पोर्टफोलियो 59 स्टॉक्स से मिलकर बना हैं।
  • इस म्यूच्यूअल फण्ड का बेंचमार्क S&P BSE Mid Cap TRI हैं। 
  • फण्ड का अल्फा रेश्यो 7.94 हैं जो दर्शाता हैं की फण्ड ने बेंचमार्क के रिटर्न को बीट किया हैं। 
  • बीटा रेश्यो 0.71 हैं। ये लोअर बीटा बताता हैं की फण्ड अपने बेंचमार्क की तुलना में कम वोलेटाइल हैं।   

लार्ज कैप फण्ड की अपेक्षा इस फण्ड ने ज्यादा रिटर्न दिया हैं क्योंकि इसमें रिस्क भी ज्यादा होती है। Axis Midcap Fund को क्रिसिल रेटिंग एजेंसी ने 4 स्टार और Value research ने 5 स्टार की रेटिंग दी है। इस फंड में आप ₹500 से SIP की शुरुआत कर सकते हैं। 

Flexi Cap Fund

फ्लेक्सी कैप कैटेगरी निवेशकों में सर्वाधिक लोकप्रिय कैटेगरी है। इस फण्ड को आगे जानने से पहले सेबी के नए नियम Flexi Cap Fund के लिए जान लेते हैं।

नई कैटेगरी Flexi Cap Fund पुरानी मल्टी कैप स्कीम की तर्ज पर ही निकाली गई है। Flexi Cap Fund जैसा कि इसके नाम से ही पता चल रहा है यह कैटेगरी अपने फंड चुनने के लिए स्वतंत्र या फ्लैक्सिबल रहती हैं। 

Flexi Cap Fund कैटेगरी में 65% हिस्सा (allocation) इक्विटी और इक्विटी ओरिएंटेड फंड में रहेगा। इस 65% में बिना किसी पूर्व निर्धारित सीमा के लार्ज कैप, मिड कैप या स्माल कैप में फंड मैनेजर की इच्छा अनुसार निवेश किया जा सकता है। Flexi Cap Fund में मल्टी कैप फण्ड जैसे फिक्स्ड एलोकेशन का नियम नहीं रखा गया हैं।

जबकि मल्टी कैप केटेगरी में फंड मैनेजर के पास अपनी इच्छानुसार किसी भी केटेगरी में निवेश करने का विकल्प सीमित हैं।

4. Parag Parikh Flexi Cap Fund

Flexi Cap कैटेगरी में यह फंड अपनी बेहतरीन stock picking की वजह से जाना जाता है। यह फंड अपने पोर्टफोलियो में इंडियन स्टॉक्स के साथ foreign market के स्टॉक्स का भी एक्स्पोज़र रखता है। जैसे कि गूगल, फेसबुक आदि।

Parag Parikh Flexi Cap Fund मई 2013 में लांच हुआ था। इस फंड ने नियमित रूप से कम रिस्क के साथ हाई रिटर्न दिया हैं। 

As on – 30- सितम्बर- 2021

  • AUM – ₹16,076 Cr
  • Direct plan expenses ratio – 0.85%

इस फंड में आप ₹1,000 की न्यूनतम SIP या लम सम से शुरुआत कर सकते हैं। इस फण्ड ने इसकी लांच डेट से 21.99% का रिटर्न दिया हैं।

फण्ड की विशेषताएं –

  • इस फण्ड का पोर्टफोलियो मात्र 26 शेयर्स से मिलकर बना हैं।
  • इस म्यूच्यूअल फण्ड का बेंचमार्क NIFTY 500 TRI हैं। 
  • पराग पारीख फ्लेक्सी कैप फण्ड का अल्फा रेश्यो 11.84 हैं जो की बेहतरीन अल्फा रेश्यो हैं। 
  • फण्ड का बीटा रेश्यो 0.73 हैं।  

इस फण्ड की कंसिस्टेंट परफॉर्मेंस इस फंड को Flexi cap केटेगरी में बेस्ट चॉइस बनाता है। इस फंड के फंड मैनेजर हैं -राजीव ठक्कर, राज मेहता और रौनक ओंकार।

इस फंड को Value research ने 5 स्टार से रेट किया हैं। अगर आपका टाइम होराइजन 4 से 5 साल हैं तो आप निश्चित तौर पर इस फंड में निवेश कर सकते हैं। 

Parag Parikh Long Term Equity Fund का नाम बदलकर Parag Parikh Flexi Cap Fund कर दिया गया हैं। 

Small Cap Fund

स्मॉल कैप फंड हाई रिस्क हाई रिटर्न के कांसेप्ट के साथ काम करता है। स्मॉलकैप अपना पैसा छोटी और उभरती हुई कंपनीयों में निवेश करते हैं। 

5. Axis Small Cap Fund

अपने प्रतिद्वंद्वियों के मुकाबले अच्छा रिटर्न देने के कारण Axis Small Cap Fund ने इस सूची में अपनी जगह बनाई है। यह फंड नवंबर 2013 में लांच हुआ था।

इस फण्ड ने अपनी लांच डेट से 26.88% का रिटर्न दिया है। इस फंड का एक्सपेंस रेश्यो 0.38% हैं जो काफी कम हैं। कम एक्सपेंस रेश्यो किसी भी म्यूच्यूअल फण्ड के चयन में मुख्य भूमिका निभाता हैं।  

As on – 30- सितम्बर- 2021

  • AUM – ₹7,303 Cr.
  • Direct plan expenses ratio – 0.38%

फण्ड की विशेषताएं –

  • इस फण्ड का पोर्टफोलियो 59 शेयर्स से मिलकर बना हैं।
  • इस म्यूच्यूअल फण्ड का बेंचमार्क NIFTY Smallcap 100 TRI हैं। 
  • इस स्मॉल कैप फण्ड का अल्फा रेश्यो 12.50 हैं जो की बेहतरीन अल्फा रेश्यो हैं। 
  • फण्ड का बीटा रेश्यो 0.73 हैं जो की दर्शाता हैं की फण्ड अपने बेंचमार्क की तुलना में कम वोलेटाइल हैं।     

इस फंड को अभी अनुपम तिवारी मैनेज कर रहे हैं। Axis Small Cap Fund को Crisil ने 3 स्टार से और Value research ने 5 स्टार की रैंकिंग दी हैं। इस फंड में ₹500 से SIP और ₹5,000 से लम सम की सुविधा उपलब्ध हैं।

दोस्तों, स्मॉल कैप फंड काफी रिस्की हो सकता है खासतौर पर जब इनका AUM ज्यादा हो जाए। AUM ज्यादा होने की स्थिति में फंड मैनेजर के पास उन पैसों से स्टॉक खरीदने की समस्या हो सकती है क्योंकि छोटी कंपनियों में निवेश करने के कारण लिक्विडिटी की समस्या का सामना करना पड़ सकता हैं। 

ELSS Fund 

ELSS meaning होता हैं Equity linked saving scheme. ELSS फंड्स में निवेश करने पर आपको इनकम टैक्स के सेक्शन 80 (c) के तहत  ₹1,50,000 तक के निवेश पर छूट प्राप्त होती हैं। इस प्रकार के फंड्स में किये गए निवेश पर 3 साल का लॉक-इन-पीरियड रहता है।

6. Mirae Asset Tax Saver Fund

इस फण्ड ने ELSS केटेगरी में बेस्ट परफॉर्म किया है और आगे भी अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद हैं। Mirae Asset Tax Saver Fund दिसंबर 2015 में लांच हुआ था। तब से इस फण्ड ने 23.71% का वार्षिक रिटर्न दिया हैं। 

As on – 30- सितम्बर- 2021

  • AUM – ₹ 9,832 Cr
  • Direct plan expenses ratio – 0.44%

फण्ड की विशेषताएं –

  • इस फण्ड का पोर्टफोलियो 60 स्टॉक से मिलकर बना हैं।
  • इस म्यूच्यूअल फण्ड का बेंचमार्क NIFTY 200 TRI हैं। 
  • इस फण्ड का अल्फा रेश्यो 4.92 हैं। 
  • फण्ड का बीटा रेश्यो 0.99 हैं जो की एक आदर्श बीटा रेश्यो हैं।  

इस फण्ड में आप ₹500 से निवेश की शुरुवात कर सकते हैं। वर्तमान में Mirae Asset Tax Saver Fund के फण्ड मैनेजर नीलेश सुराणा हैं। इस फंड को Crisil रेटिंग एजेंसी ने 4 स्टार और Value research ने 5 स्टार की रेटिंग दी हैं।   

निष्कर्ष – (Top Mutual Funds in India in Hindi) 

बचत करके wealth बनाना एक बहुत अच्छी आदत होती है। आप म्यूच्यूअल फण्ड में जितनी कम उम्र में निवेश प्रारम्भ करेंगे आपको उतना ही अच्छा मुनाफा मिलेगा। आप अपने पोर्टफोलियो को ऊपर दिए categories के म्यूच्यूअल फंड्स की सहायता से डाइवर्सिफाई कर सकते हैं। साथ ही आपको अपने पोर्टफोलियो को समय-समय पर रिव्यु करते रहना चाहिए।

आशा करते हैं आपको बेस्ट म्यूच्यूअल फंड्स 2022 की ये जानकारी अच्छी लगी होगी। अगर आपके बेस्ट म्यूच्यूअल फण्ड से सम्बंधित कोई भी सवाल हो तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकते हैं।  

Disclaimer – ऊपर दिए गए Best Mutual Funds to invest in India हमारी रिसर्च के आधार पर बताये गए हैं। निवेश करने से पहले स्वयं रिसर्च करे या अपने फाइनेंसियल एडवाइजर से सलाह ले।  

ये भी पढ़े –

Leave a Reply

OPEN-UPSTOX-ACCOUNT-ONLINE
Punji Guide