बेस्ट स्टॉक मार्केट बुक्स – बिगिनर्स के लिए

हम एक नौकरी पाने के लिए लगभग अपनी उम्र के 25 वर्ष तक पढ़ाई करते हैं। इसके बाद भी हमें एक नौकरी मिले इसकी कोई गारंटी नहीं हैं। परंतु जब बात स्टॉक मार्केट इन्वेस्टिंग की आती है तो लोग शेयर मार्केट के बेसिक्स और स्टॉक मार्केट से पैसे कैसे कमाए की सही जानकारी प्राप्त किए ही स्टॉक मार्केट से पैसे कमाने के लिए कूद पड़ते हैं। बाद में उनको नुकसान होता हैं और वे स्टॉक मार्केट को जुंवा समझने लगते हैं।

यह 100% सत्य है कि किसी भी चीज को तैयारी के साथ किया जाए तो उसका रिजल्ट आपकी आशा के अनुरूप मिलता है। इसलिए आपको स्टॉक मार्केट में निवेश करने से पहले स्टॉक मार्केट की सही जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए जो कि शायद आपको Share Market Books के अलावा कहीं ओर से मिल पाएगी।

इस आर्टिकल के माध्यम से मैं आपके लिए लेकर आया हूँ Best Stock Market Books for Beginners जिन्हें मैंने स्वयं भी पढ़ा है और आपको भी पढ़ने की सलाह देता हूं।

Best Stock Market Books for Beginners

शेयर मार्केट कैसे सीखें इसके लिए हजारों किताबें लिखी गई है परंतु उनमें से आपको Best Share Market Books चुनना मुश्किल काम हो सकता हैं। जो किताबें मैं आपको बता रहा हूँ वो अगर आप क्रम के अनुसार पढ़ेंगे तो आपको अगली किताब पढ़ने में आसानी होगी।

1. Rich Dad Poor Dad

यह किताब आपको स्टॉक मार्केट के बारे में तो जानकारी नहीं देगी परंतु पैसे कमाने और उसे खर्च करने के आपके विचारों को पूरी तरह बदल देगी। साथ ही ये किताब आपको निवेश के महत्व को भी बहुत ही खुबसूरत तरीके से बताती हैं।

इस किताब में एक 10 साल का बच्चा वह चीज सीखने की कोशिश करता है जिसे हम अपनी पूरी जिंदगी सीख नहीं पाते। मुझे आज भी इस बात का दुख है कि रिच डैड पुअर डैड को मैंने अपने 20 साल की उम्र में क्यों नहीं पढ़ा।

इस किताब में बताया गया है कि कैसे एक पढ़ा लिखा आदमी थोड़ी सी सैलेरी के लिए काम करके सरकार और अपनी कंपनी के लिए पैसे कमाता है और स्वयं पीछे रह जाता है। जबकि एक कम पढ़ा-लिखा आदमी जिसे निवेश की अच्छी जानकारी है कैसे अमीर बनता है।

KEY POINTS
  • यह किताब 1997 में प्रकाशित की गई थी।
  • रिच डैड पुअर डैड रॉबर्ट कियोसकि के द्वारा लिखी गई पुस्तक है जो इस पुस्तक का मुख्य पात्र भी है।
  • यह बुक वर्ल्ड की बेस्ट सेलिंग बुक्स में शुमार है जो की कई भाषाओं में उपलब्ध हैं जिसमें अंग्रेजी और हिंदी प्रमुख हैं।

ये किताब बताती हैं की लोग हमेशा अपनी फाइनेंसियल प्रॉब्लम में गिरे रहते हैं क्योंकि वे अपने जीवन के कई वर्ष स्कूल और कॉलेज में बिताते हैं जिसमें की वे फाइनेंस के बारे में कुछ नहीं सीख पाते। इसका परिणाम होता है कि लोग पैसा कमाने तो लग जाते हैं परंतु यह कभी नहीं सीख पाते की कमाए हुए पैसे को कैसे काम पर लगाएं।

रिच डैड पुअर डैड किताब को आप यहाँ से ख़रीद सकते हैं –

Rich Dad Poor Dad – (Hindi)

Rich Dad Poor Dad – (English)

2. How to Avoid Loss and Earn Consistently in the Stock Market

शेयर मार्केट में पैसा कमाने से ज्यादा महत्वपूर्ण है अपने पैसे कैसे बचाये। यह स्टॉक मार्केट बुक हमें उन गलतियों के बारे में बताती है जिसकी वजह से हम नुकसान करते हैं। विदेशी लेखकों की कई बुक्स आपको भारतीय स्टॉक मार्केट के सन्दर्भ में समझने में कठिनाई हो सकती है। परंतु यह बुक भारतीय लेखक द्वारा लिखी गई Best Stock Market Book है जो की समझने में बहुत आसान हैं।

यह बुक नुकसान से बचने के अलावा हमें सिखाती है कि हम स्टॉक मार्केट से कैसे निरंतर रूप से कमा सकते हैं। इसके लेखक ने बहुत ही सरल भाषा में समझाया हैं की हमें किस प्रकार की कंपनियों से दूर रहना चाहिए और स्टॉक चुनते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

KEY POINTS
  • ये बुक 2015 में प्रकाशित की गई थी जिसे की प्रसेनजीत पॉल द्वारा लिखा गया हैं।
  • ट्रेडिंग टिप्स के मायाजाल को बहुत ही बेहतरीन तरीके से समझाया गया हैं।
  • लेखक ने शेयर कब ख़रीदे और बेचे इसे बहुत ही आसान भाषा में समझाया हैं।
  • रिटेल इन्वेस्टर के लिए पोर्टफोलियो निर्माण कैसे करें, इसकी जानकारी इस पुस्तक में साँझा की गई हैं।
  • ये बुक अमेज़न इंडिया की बेस्ट सेलर्स बुक्स में से एक हैं।

ये किताब हमें वो सिखाती हैं जो हम बड़े-बड़े स्टॉक मार्केट कोर्स ख़रीद के भी नहीं सिख पाते। इसलिए ये बुक Best Stock Market Books in India में से एक हैं।

इस किताब को आप यहाँ से ख़रीद सकते हैं –

Buy

3. Stock To Riches

यह किताब भी अपने विशेष स्टॉक मार्केट ज्ञान के कारण Best book for Stock Market investing में अपनी जगह बनाती हैं। इस बुक में स्टॉक मार्केट में सफल होने के लिए फंडामेंटल्स को एक्सप्लेन किया गया है। यह बुक आपको इन्वेस्टिंग, speculation, नुकसान से कैसे बचें और मेंटल अकाउंटिंग के बारे में बताती है।

इसके चैप्टर मेंटल अकाउंटिंग में कई ऐसे उदाहरण दिए गए हैं जिन्हें आप अपने वास्तविक जीवन से जोड़ पाएंगे।

KEY POINTS
  • यह किताब वर्ष 2005 में प्रकाशित की गई थी।
  • इस किताब के लेखक मि. पराग पारीख हैं जो अब इस दुनिया में नहीं हैं।
  • इस बुक में मानवीय व्यवहार को भी समझाया गया है जो इस बुक को ओर भी आकर्षक बनाती है।

मि. पराग पारीख ने बताया हैं की आपको इन्वेस्टिंग के दौरान आपके इमोशंस को कैसे नियंत्रित रखना हैं। अगर आप एक नए निवेशक हो और वास्तव में निवेश के द्वारा अपनी वेल्थ बनाना चाहते हो तो ये बुक आपको जरूर पढ़नी चाहिए।

इस किताब को आप यहाँ से ख़रीद सकते हैं –

Stock To Riches

4. The Dhandho Investor

ये किताब भी स्टॉक मार्केट को जानने के लिए काफी बढ़िया किताब मानी जाती है। इसमें बताया गया है कि कैसे गुजरात के कुछ पटेल अमेरिका में जाकर अपना मोटल का बिजनेस सेटअप करते हैं। यह बुक वैल्यू इन्वेस्टिंग के बारे में है। यह बुक पढ़ने में काफी रोचक है और इसके शुरुआती कुछ चैप्टर स्टोरी जैसे हैं।

ये किताब आपको बताती है कि कैसे बेस्ट opportunity ढूंढे जिसमें अगर आपको लाभ हो तो बहुत ज्यादा हो और नुकसान हो तो बहुत कम।

KEY POINTS
  • यह बुक मोहनीश पबरे द्वारा लिखित है।
  • यह किताब 2007 में प्रकाशित की गई थी।
  • इस किताब का मुख्य उद्देश्य “low risk and high return” को समझाना हैं।

अगर आपको भी low risk and high return के सिद्धांत को सीखना हैं तो आपके लिए The Dandho Investor एक अच्छा विकल्प हो सकता हैं।

इस किताब को आप यहाँ से ख़रीद सकते हैं –

The Dhandho Investor

5. Romancing the Balance Sheet

रोमांसिंग विथ द बैलेंस शीट जैसा कि इस बुक के नाम से ही पता चल रहा है ये बुक बैलेंस शीट से संबंधित है। इस बुक को एक निवेशक के साथ-साथ उसे भी पढ़नी चाहिए जिसका कोई बिजनेस है। यह पुस्तक आपको बैलेंस शीट के अलग-अलग पहलुओं से रूबरू करवाती है।

इसमें समझाया गया मार्जिन ऑफ सेफ्टी (MOS) और ब्रेक-इवन-प्वाइंट का कांसेप्ट बहुत ही शानदार है। लेखक के द्वारा बहुत ही अच्छे उदाहरणों द्वारा बैलेंस शीट को समझाया गया हैं।

यह बुक अनिल लाम्बा द्वारा लिखित है जिसे 2016 में पब्लिश किया गया था। अगर आप कॉमर्स बैकग्राउंड से है तभी भी यह बुक आपको एक बार तो अवश्य पढ़नी चाहिए।

इस किताब को आप यहाँ से ख़रीद सकते हैं –

Romancing the Balance Sheet

6. Learn to Earn

विदेशी किताबों में ये बुक Best book for Share market हैं। यह बुक बताती है कि कैसे अमेरिका की अर्थव्यवस्था जीरो से शुरू होकर दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनी। इस प्रकार ये किताब आपको पूंजीवाद का इतिहास भी बताती हैं। इस किताब में स्टॉक मार्केट और इकोनॉमी में संबंध को बहुत ही शानदार तरीके से समझाया गया हैं।

KEY POINTS
  • लर्न टू अर्न 1995 में प्रकाशित की गई थी।
  • इस किताब के लेखक पीटर लिंच हैं।
  •  ये किताब बहुत ही आकर्षक भाषा में लिखी गई हैं।

यह बुक अमेरिका के ऊपर लिखी गई है परंतु फिर भी यह काफी ज्ञानवर्धक किताब है जिसे आपको एक बार जरूर पढ़ना चाहिए।

इस किताब को आप यहाँ से ख़रीद सकते हैं –

Learn to Earn

7.  Value Investing and Behavioral Finance

ये स्टॉक मार्केट बुक भी पराग पारीख द्वारा लिखित बहुचर्चित पुस्तक है। ये किताब आपको आपको वैल्यू इन्वेस्टिंग सिखाती हैं जिसके लिए लेखक ने कई फंडामेंटल कांसेप्ट दिए हैं।

नए निवेशकों के लिए सबसे बड़ी बात है कि ये बुक भारतीय लेखक द्वारा लिखी गई हैं जिसे आपको समझने में आसानी होती है। मि. पराग पारीख ने इस बुक में ग्रोथ ट्रैप, PSU, सेक्टर इन्वेस्टिंग, IPO और बबल ट्रैप जैसे महत्वपूर्ण पॉइंट्स कवर किये हैं।

KEY POINTS
  • ये बुक 2009 में पब्लिश की गई थी।
  • इस बुक में “Heuristics” नामक बड़ी ही रोचक टर्म मि. पारीख द्वारा समझाई गई हैं।
  • यह बुक लोंग टर्म इन्वेस्टिंग को ध्यान में रखकर लिखी गई हैं।

ये सभी विशेषताएं इस किताब को Best Share Market Book बनाती हैं।

इस किताब को आप यहाँ से ख़रीद सकते हैं –

Value Investing and Behavioral Finance

8. Common Stocks and Uncommon Profits

कॉमन स्टॉक एंड अनकॉमन प्रॉफिट फिलिप ए. फिशर द्वारा लिखी गई है जिन्हें महानतम निवेशक वारेन बुफे भी बहुत पसंद करते हैं। ये बुक आपको स्मार्ट इन्वेस्टमेंट रणनीतियां बताती हैं जिसके माध्यम से आप लॉन्ग टर्म के लिए ग्रोथ कंपनियां चुन सकते हैं। यह बुक हमें बताती हैं की किस प्रकार रिटेल निवेशकों के पास स्टॉक चुनने के ऐसे तरीके होते हैं जो की अन्य निवेशकों के पास नहीं होते।

मि. फिशर अपने पाठकों को शेयर कब ख़रीदे और बेचें बहुत ही अच्छी तरह से समझाया हैं। मि. फिशर ने बुक में “Scuttlebutt” मेथड द्वारा स्टॉक इन्वेस्टिंग सिखाई है। वैल्यू इन्वेस्टिंग पर यह एक बहुत ही अच्छी बुक हैं।

इस किताब को आप यहाँ से ख़रीद सकते हैं –

Common Stocks and Uncommon Profits

9. One Up on Wall Street

ये किताब आपको स्टॉक मार्केट का बेसिक ज्ञान होने के बाद ही पढ़नी चाहिए। यह पुस्तक पीटर लिंच द्वारा लिखी गई एक बेहतरीन किताब हैं जिसे 1989 में प्रकाशित किया गया था। इस बुक में लेखक ने इन्वेस्टमेंट फिलोसोफी और स्टॉक पीकिंग अप्रोच के बारे में बात की हैं।

पीटर लिंच लॉन्ग टर्म व्यू को ध्यान में रखते हुए ऐसे शेयर चुनने की बात करते हैं जो कि मल्टीफोल्ड रिटर्न दे सके। यह किताब आपको buying और selling के निवेश निर्णय पर बहुत ही अच्छी जानकारी देती हैं।

वन अपॉन वॉल स्ट्रीट स्टॉक मार्केट की एक मास्टरपीस किताब हैं जो आपको जरूर पढ़नी चाहिए।

इस किताब को आप यहाँ से ख़रीद सकते हैं –

One Up on Wall Street

10. The Intelligent Investor

अगर The Best Stock Market Books की बात की जाए और द इंटेलिजेंट इन्वेस्टर की बात नहीं की जाए ऐसा हजम नहीं होता। इस किताब को इन्वेस्टमेंट की बाइबल कहा जाता है। परंतु यह किताब नए निवेशकों को पढ़ने और समझने में काफी मुश्किल हो सकती है। इसलिए आपको मेरी सलाह है कि इस बुक को आप स्टॉक मार्केट के बेसिक ज्ञान के बाद ही पढ़े। अगर आप सीधे इस किताब को पढ़ेंगे तो आपको कुछ भी समझ नहीं आएगा।

यह बुक अर्थशास्त्री बेंजामिन ग्राहम द्वारा लिखी गई है। इन्हें फादर ऑफ वैल्यू इन्वेस्टिंग भी कहा जाता है।

बाकी द इंटेलिजेंट इन्वेस्टर को कोई रिव्यु की आवश्यकता नहीं हैं। ये किताब 1949 में ही पब्लिश होने के बावजूद आज के समय में भी काफी प्रभावशील स्टॉक मार्केट बुक हैं।

इस किताब को आप यहाँ से ख़रीद सकते हैं –

The Intelligent Investor -Hindi

The Intelligent Investor -English 

निष्कर्ष

दोस्तों, इस आर्टिकल के माध्यम से मैंने आपको 10 Best Books on Stock Market बताई है। अगर आप इन बुक्स को पढ़ लेते हो और उसके बाद में अपने निवेश की यात्रा प्रारंभ करते हो तो आप उन लोगों में शामिल नहीं होंगे जो कि स्टॉक मार्केट में असफल हो जाते हैं।

इसीलिए एक सफल निवेशक बनने के लिए अच्छी तैयारी के साथ में निवेश प्रारंभ कीजिए, आपको सफलता अवश्य मिलेगी।

दोस्तों अगर Best Stock Market Books for Beginners का ये आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो प्लीज इसे अपने दोस्तों के साथ में शेयर कीजिए। अगर आपके कोई सवाल या सुझाव हो तो मुझे कमेंट बॉक्स के माध्यम से बता सकते हैं।

ये भी पढ़े –

Leave a Reply

Punji Guide