Growth Plan Vs. Dividend Plan | आपको कौनसा प्लान लेना चाहिए

म्यूच्यूअल फंड में निवेश हमें विकल्प देता है कि हम एक सिस्टमैटिक तरीके से लंबे समय में एक अच्छी वेल्थ बना सकें। म्यूच्यूअल फंड में निवेश करने से पहले आपको उसकी कुछ बारीकियों को ध्यान से समझना होता हैं जिससे की आपके रिटर्ंस आपकी आशा के अनुरूप रहे।

इसी क्रम में जब हम Mutual Fund में निवेश करने जाते हैं तो हमारे पास दो विकल्प होते हैं एक म्यूच्यूअल फण्ड Growth Plan और दूसरा Dividend Plan.  नए निवेशकों के लिए ये दुविधाजनक हो सकता है कि वे ग्रोथ प्लान के साथ जाये या डिविडेंड प्लान के साथ।

दोस्तों, आज मैं आपको पूंजी गाइड के इस आर्टिकल के माध्यम से बिलकुल सरल हिंदी भाषा में Growth Plan और Dividend Plan में अंतर की जानकारी सांझा करूँगा। साथ में आपको बताऊंगा की आपको कौन से प्लान के साथ निवेश करना चाहिए।

Growth Vs. Dividend Plan in Mutual Funds

Growth Plan क्या हैं – What is Growth Plan

म्यूच्यूअल फंड के ग्रोथ प्लान अधिक लोकप्रिय हैं और अधिकतर निवेशकों द्वारा इसी विकल्प में निवेश किया जाता है। Growth Plan में आपको जो भी मुनाफा होता हैं, वह फण्ड हाउस द्वारा डिविडेंड के रूप में वापस भुगतान ना करके reinvest कर दिया जाता है।

इसलिए जब भी आपकी म्यूच्यूअल फंड स्कीम लाभ कमाती है तो आप की स्कीम की NAV (Net Asset Value) भी बढ़ती है। NAV बढ़ने से आपके पोर्टफोलियो की वैल्यू में इजाफा होता रहता है।

आपका प्रॉफिट रिइन्वेस्ट होने से आपकी कंपाउंडिंग को फायदा मिलता है। इसमें लाभ पुनः निवेशित होने से लाभ पर भी रिटर्न्स मिलना प्रारम्भ हो जाते हैं जिससे आपका रिटर्न तेजी से बढ़ने लगता हैं।

Mutual Fund Growth Plan को एक उदाहरण से समझने का प्रयास करते हैं।

मान लीजिये आपने किसी म्यूचुअल फंड के ग्रोथ ऑप्शन में 2 वर्ष पूर्व ₹50 की NAV पर 100 यूनिट खरीदी थी। यदि आज 2 वर्ष बाद इस स्कीम की NAV ₹70 हो गई है तो आपको प्रति यूनिट ₹20 का फायदा होगा। अगर म्यूच्यूअल फण्ड स्कीम लाभ कमाती हैं तो NAV लगातार बढ़ती रहती हैं।

इस प्रकार ग्रोथ ऑप्शन उन निवेशकों के लिए अच्छा विकल्प होगा जो अपना मुनाफा रिइन्वेस्ट करके कंपाउंडिंग का फायदा लेना चाहते हैं। जो निवेशक नियमित आय का साधन ढूंढ रहे हैं उनके लिए ग्रोथ ऑप्शन अच्छा विकल्प नहीं हैं।

Growth Plan Key Points

  • ग्रोथ और डिविडेंड ऑप्शन दोनों का पोर्टफोलियो एक ही होता है।
  • ग्रोथ विकल्प की NAV हमेशा डिविडेंड प्लान की तुलना में ज्यादा रहती है क्योंकि ग्रोथ ऑप्शन में प्रॉफिट वितरित नहीं किया जाता जिससे NAV लगातार बढ़ती रहती है।
  • ग्रोथ प्लान के रिटर्न्स डिविडेंड प्लान के रिटर्न से कंपाउंडिंग रिटर्ंस के कारण लंबी अवधि में बहुत ज्यादा होते हैं।

Dividend Plan क्या हैं – What is Dividend Plan

डिविडेंड ऑप्शन में म्यूच्यूअल फंड स्कीम द्वारा बनाया गया प्रॉफिट निवेशकों को एक समय अंतराल पर वापस भुगतान कर दिया जाता है।  हालांकि डिविडेंड भुगतान करने का कोई निश्चित समय निर्धारित नहीं होता हैं।

अधिकतर म्यूच्यूअल फण्ड स्कीम्स का डिविडेंड पे आउट वार्षिक होता है। लेकिन कुछ स्कीम्स रोजाना, मासिक या तिमाही आधार पर भी डिविडेंड का भुगतान करती हैं।

Mutual Fund Dividend Plan को एक उदाहरण से समझते हैं।

अगर आपने किसी Mutual Fund स्कीम की एक यूनिट खरीदी है और उसकी NAV ₹10 हैं। कुछ समय पश्चात उस फंड की NAV बढ़कर ₹15 हो जाती हैं। यदि फंड मैनेजर तय करता है कि उसे ₹2 प्रति यूनिट डिविडेंड देना है तो फंड की NAV ₹15 से घटकर ₹13 पर आ जाएगी।

म्यूच्यूअल फण्ड Dividend Plan के प्रकार

म्यूच्यूअल फण्ड डिविडेंड ऑप्शन कई प्रकार के फीचर्स के साथ उपलब्ध हैं।

  1. Dividend Payout Plan
  2. Dividend Reinvestment Plan
  3. Dividend Sweep Plan

Dividend Payout Plan – इस विकल्प में जो भी डिविडेंड घोषित किया जाता है वह सीधे आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाता है।

Dividend Reinvestment Plan – इस डिविडेंड प्लान में जो भी डिविडेंड की राशि होती है वह उसी फंड में reinvest कर दी जाती है।

Dividend Sweep Plan – इस विकल्प में डिविडेंड की प्राप्त राशि उसी फंड हाउस की किसी दूसरी स्कीम में निवेश कर दी जाती है।

Dividend Plan Key Points

  • इस प्लान में डिविडेंड का भुगतान करने के लिए निश्चित समय की कोई भी गारंटी नहीं होती है।
  • सेबी के दिशानिर्देशानुसार डिविडेंड म्यूच्यूअल फंड स्कीम के अर्जित लाभ में से दिया जाएगा।
  • डिविडेंड का भुगतान करते ही म्यूच्यूअल फंड की एनएवी में गिरावट होती है।

आपको कौनसा प्लान चुनना चाहिए?

ग्रोथ और डिविडेंड प्लान दोनों अपने-अपने फायदों के साथ आते हैं। यदि आप एक ऐसे निवेशक हैं जिसे अपने निवेश पर एक नियमित आय चाहिए तो आप म्यूच्यूअल फण्ड का डिविडेंड प्लान चुन सकते हैं।

साथ ही अगर स्टॉक मार्केट ऑल टाइम हाई पर है तो भी डिविडेंड ऑप्शन अच्छा माना जाता है। इसमें आप हाई डिविडेंड प्राप्त कर सकते है।  लेकिन Dividend Option चुनने पर आप कंपाउंडिंग का फायदा नहीं ले सकते। इसमें आपको ग्रोथ प्लान की अपेक्षा maturity पर बहुत कम राशि प्राप्त होती हैं।

वहीं अगर आप ऐसे निवेशक हैं जिसे अपने निवेश पर एक रेगुलर इनकम की आवश्यकता नहीं है तो आप निश्चित तौर पर Growth Plan के साथ जा सकते हैं। रिटायरमेंट के बाद में नियमित आय के रूप में म्यूच्यूअल फण्ड डिविडेंड प्लान लिया जा सकता हैं।

ग्रोथ ऑप्शन उन निवेशकों के लिए बेस्ट होता है जो लम्बी अवधि के लिए अपना निवेश होल्ड करना चाहते हैं। इसमें आपको मिलने वाला प्रॉफिट भी इन्वेस्ट होता रहता है जिससे कम्पाउंडिंग काफी तेजी से होती हैं।

फिर भी मेरी राय में अगर आप ऐसे व्यक्ति हैं जिसके पास में एक नियमित आय का साधन है तो आपको डिविडेंड प्लान बिल्कुल भी नहीं लेना चाहिए क्योंकि डिविडेंड प्लान में मिलने वाली मेच्योरिटी ग्रोथ प्लान की तुलना में काफी कम होती है। डिविडेंड प्लान आपको कभी भी वो वेल्थ बना के नहीं दे सकता जो ग्रोथ प्लान बना के दे सकता हैं।

टैक्स ट्रीटमेंट

Growth Plan – ग्रोथ प्लान में इक्विटी फण्ड होने पर निवेश को 12 महीने से कम होल्ड करके बेचने पर आपको 15% की दर से STCG टैक्स देना होता हैं। वहीँ 12 महीने या उससे ज्यादा रखने पर 10% की दर से LTCG टैक्स देना होता हैं।

LTCG हमेशा 1 लाख से अधिक हुए मुनाफे पर ही लगता हैं।

वही डेब्ट फण्ड के मामले में 36 महीनें से कम होल्ड करने पर होने वाला लाभ आपकी आय में जोड़कर आपकी टैक्स स्लैब के अनुसार टैक्सेबल होता हैं।

36 महीनें या ज्यादा डेब्ट फण्ड को होल्ड करने पर 20% की दर से LTCG टैक्स लगता हैं।

Dividend Plan – वर्तमान में डिविडेंड डिस्ट्रीब्यूशन टैक्स को समाप्त कर दिया गया हैं। अब डिविडेंड इनकम निवेशक के हाथों में उनकी टैक्स स्लैब की अनुसार ही टैक्सेबल होता हैं।

प्राप्त डिविडेंड पर भारतीय नागरिक के लिए 10% की दर से TDS जबकि NRI के लिए 20% की दर से टीडीएस काटा जाता हैं। यदि मिलने वाला डिविडेंड ₹5,000 से कम है तो कोई टीडीएस नहीं काटा जायेगा।

यदि आपको मिलने वाले डिविडेंड पर टीडीएस काटा गया है पर आपकी आय टैक्सेबल इनकम से कम है तो आप अपने टीडीएस को रिक्लेम कर सकते हैं।

क्या Fund Switch किया जा सकता हैं?

अगर आप ग्रोथ प्लान से डिविडेंड प्लान में या डिविडेंड प्लान से ग्रोथ प्लान में स्विच करना चाहते हैं तो आपको पहले अपनी पुरानी यूनिट्स को बेचना होगा। जो रिडेम्पशन की राशि होगी वह आप नए प्लान में स्विच कर सकते हैं। यहां आपको अपना इन्वेस्टमेंट बेचने पर अगर टैक्स देय होता हैं तो वो भी देना होता है।

क्या Mutual Fund Dividend और Stock Dividend समान होते हैं?

म्यूच्यूअल फंड डिविडेंड और स्टॉक डिविडेंड दोनों अलग-अलग होते हैं। स्टॉक डिविडेंड किसी एक कंपनी के द्वारा कमाए गए लाभ को इंगित करता है। परंतु म्यूच्यूअल फंड में ऐसा नहीं है, म्यूच्यूअल फंड में संपूर्ण स्टॉक पोर्टफोलियो के रिटर्न पर डिविडेंड तय होता है।

किसी स्टॉक के डिविडेंड देने की क्षमता के आधार पर हम स्टॉक ख़रीद सकते हैं परंतु म्यूच्यूअल फंड के आधार पर नहीं। इसलिए एक निवेशक को बस इसी आधार पर की कोई म्यूच्यूअल फंड कितना ज्यादा डिविडेंड दे रहा है, निवेश नहीं करना चाहिए। बल्कि आपको कौनसा प्लान ज्यादा सूट करता है ग्रोथ या डिविडेंड उसके आधार पर अपना फंड सेलेक्ट करना चाहिए।

Growth or Dividend option – Key differences

आप Growth और Dividend प्लान में अंतर इस टेबल के आधार पर समझ सकते हैं –

अंतर  Growth Option  Dividend Option 
कमाया गया लाभ स्कीम में reinvest कर दिया जाता हैं निवेशकों में वितरित कर दिया जाता हैं
NAV (Net Asset Value) लाभ को पुनः निवेश करने के कारण NAV ज्यादा रहती हैं लाभ वितरित कर देने के कारण NAV कम रहती हैं
कुल रिटर्न कम्पाउंडिंग के कारण लम्बी अवधि में रिटर्न बहुत ज्यादा होते हैं बीच-बीच में भुगतान (periodic payouts) के कारण रिटर्न अपेक्षाकृत कम रहते हैं
टैक्स समय अवधि के मुताबिक LTCG और STCG लागू टैक्स स्लैब के अनुसार टैक्सेबल
किसे निवेश करना चाहिए अगर आपको नियमित Cash Flow की आवश्यकता नहीं हैं तो आप ज्यादा रिटर्न के लिए इसमें निवेश कर सकते हैं अगर आपको नियमित Cash Flow की आवश्यकता हैं तो आप डिविडेंड प्लान में निवेश कर सकते हैं।

ये भी पढ़े – Multi Cap vs Flexi Cap Fund

निष्कर्ष

म्यूच्यूअल फण्ड के Growth Plan और Dividend Plan दोनों अलग-अलग निवेशकों की आवश्यकता के अनुसार बनाये गए हैं। आप को को म्यूच्यूअल फण्ड का प्लान बेस्ट सूट करता हैं उसके द्वारा आप निवेश की शुरुवात कर सकते हैं।

दोस्तों, आज आपने इस आर्टिकल के माध्यम से जाना की Growth Plan and Dividend Plan क्या हैं और ग्रोथ और डिविडेंड प्लान में अंतर। अगर आपको म्यूच्यूअल फण्ड से सम्बंधित कोई भी सवाल हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकते हैं।

अगर आपको ये जानकरी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया नेटवर्क्स पर जरूर शेयर करें।

Leave a Reply

Punji Guide