सरल जीवन बीमा योजना | क्या ये पॉलिसी आपको लेनी चाहिए

पिछले कुछ समय में Term Insurance या जीवन बीमा को लेकर काफी जागरूकता बढ़ी हैं। वैसे अभी मार्केट में सभी बीमा कंपनियों की सैकड़ों जीवन बीमा पॉलिसियां उपलब्ध हैं। परन्तु IRDA का मानना हैं की यह जीवन बीमा पॉलिसियां अपनी टर्म्स & कंडीशंस और जटिलताओं के कारण अधिकतर आम आदमी की समझ से बाहर हैं।

इसलिए IRDA  ने अक्टूबर – 2020 में एक सर्कुलर जारी करके सभी लाइफ इंश्योरेंस कंपनियों को आदेश दिया है की वे एक समान (common) जीवन बीमा पॉलिसी लेकर आये।

इस सरल जीवन बीमा पालिसी को प्रत्येक बीमा कंपनी को पब्लिक को ऑफर करना होगा। सरल जीवन बीमा पालिसी की शर्ते, maturity बेनिफिट आदि समान होंगे।

दोस्तों, इस आर्टिकल के द्वारा मैं हिंदी में बिलकुल आसान भाषा में आपके सरल जीवन बीमा योजना से सम्बंधित सभी सवालों का जवाब दूंगा और बताऊंगा की क्या आपको यह पॉलिसी लेनी चाहिए या नहीं?

सरल जीवन बीमा योजना

सरल जीवन बीमा योजना एक स्टैण्डर्ड जीवन बीमा योजना हैं जो सभी Insurance Providers के द्वारा समान बेनिफिट्स और शर्तों के साथ ऑफर किया जाता हैं। लेकिन बीमा कंपनी को ये अधिकार होगा की सरल जीवन बीमा पॉलिसी के आगे कंपनी का नाम प्रयोग कर सकती हैं। जैसे की LIC’s Jeevan Saral

01 जनवरी 2021 से ये बीमा प्रोडक्ट सभी बीमा कंपनियों के द्वारा प्रस्तुत कर दिया गया हैं।

सरल जीवन बीमा क्या हैं – What is Saral Jeevan Bima Yojna

सरल जीवन बीमा स्कीम एक नॉन लिंक्ड और नॉन पार्टिसिपेंट्स बीमा योजना हैं। नॉन लिंक्ड का अर्थ हैं की इसका मार्केट रिटर्न्स से कोई सम्बन्ध नहीं हैं। नॉन पार्टिसिपेंट्स का मतलब की इसमें Death Claim के अलावा कोई बोनस नहीं हैं।

यह बीमा योजना एक Pure Term Insurance स्कीम हैं। इसमें पॉलिसी होल्डर की मृत्यु पर sum assured का एकमुश्त भुगतान कर दिया जाता हैं। इसमें कोई भी राइडर, मेडिकल या अन्य बेनिफिट्स नहीं हैं।

परन्तु इसमें अतिरिक्त प्रीमियम के साथ ऑप्शनल राइडर की सुविधा ली जा सकती हैं। इसके लिए आपको बीमा कंपनी से संपर्क करना होगा।

यह जीवन बीमा निम्न आय वर्ग के लिए विशेष रूप से लांच किया गया हैं जिसमे अधिकतम बीमा राशि 25 लाख रूपये हो सकती हैं।

सरल जीवन बीमा की खास बात हैं की यह इंश्योरेंस सभी व्यक्तिओं के लिए उपलब्ध हैं। इस स्कीम को कोई भी खरीद सकता हैं बिना किसी लिंग भेदभाव के, कोई विशेष शैक्षिक योग्यता, आय या व्यवसाय के।

सरल जीवन बीमा योग्यता – Saral Jeevan Bima Eligibility

इस जीवन बीमा को 18 से 65 वर्ष की आयु का कोई भी व्यक्ति ले सकता हैं। पॉलिसी की अवधि न्यूनतम 5 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष हो सकती हैं।

आसान भाषा में समझे तो आपको पॉलिसी कम से कम 5 वर्ष के लिए तो करवानी ही होगी और यह 40 वर्ष से ज्यादा नहीं हो सकती हैं।

Policy Maturity की अवधि अधिकतम 70 वर्ष की आयु तक हो सकती हैं।

अगर किसी ने 40 वर्ष की आयु में सरल जीवन बीमा लिया हैं तो वह अधिकतम 30 वर्ष के लिए ही पॉलिसी ले सकता हैं। वैसे ही अगर किसी ने 60 वर्ष की आयु में इस स्कीम को खरीदा हैं तो बीमा आयु के 70 वर्ष से ज्यादा नहीं हो सकता।

जीवन बीमा कवर

सरल जीवन बीमा पॉलिसी में इंश्योरेंस कंपनी न्यूनतम 5 लाख रूपये से 25 लाख रूपये तक का लाइफ कवर प्रदान करती हैं। लाइफ कवर ₹50,000 के मल्टीपल में लिया जा सकता हैं।

अगर इंश्योरेंस कंपनी चाहे तो 25 लाख से भी अधिक लाइफ कवर ऑफर कर सकती हैं। अगर वह ज्यादा लाइफ कवर ऑफर करती हैं तो सरल जीवन बीमा पॉलिसी की शर्तों में कोई बदलाव नहीं होगा।

अगर पॉलिसी टर्म के दौरान पॉलिसी होल्डर की मृत्यु हो जाती हैं तो sum assured की राशि नॉमिनी को दे दी जाती हैं।

यदि पॉलिसी टर्म की समाप्ति तक पॉलिसी होल्डर जीवित रहता हैं तो कोई भी Maturity बेनिफिट नहीं मिलेगा।

किस स्थिति में क्लेम नहीं मिलेगा – Exclusion

पॉलिसी शुरू होने के पहले 45 दिन वेटिंग पीरियड होगा। अगर इस दौरान पॉलिसी होल्डर की मृत्यु Accidental कारण के अलावा किसी अन्य कारण से होती हैं तो कोई भी क्लेम नहीं प्राप्त होगा।

सरल जीवन बीमा पॉलिसी शुरू होने के एक वर्ष बाद Suicide के मामले में भी पॉलिसी क्लेम मिलेगा।

अगर पॉलिसी के एक वर्ष के अंदर ही पॉलिसी होल्डर ने Suicide कर लिया हैं तो जीवन बीमा की राशि प्राप्त नहीं होगी। परन्तु सिंगल प्रीमियम विकल्प में पॉलिसी होल्डर के नॉमिनी को कुल भुगतान किये गए प्रीमियम का 90% और अन्य विकल्पों में प्रीमियम का 80% वापस मिल जायेगा।

पॉलिसी प्रीमियम भुगतान के विकल्प

सरल जीवन बीमा स्कीम में आपको प्रीमियम के भुगतान के 4 ऑप्शन मौजूद हैं।

1. रेगुलर प्रीमियम – इस ऑप्शन में पॉलिसी टर्म शुरू होने से लेकर पॉलिसी टर्म समाप्त होने तक प्रीमियम का भुगतान करना होता हैं।

2. सिंगल प्रीमियम – इस विकल्प में आपके पास सुविधा होती हैं की आप एक ही इन्सटॉलमेंट में अपने सम्पूर्ण प्रीमियम का भुगतान एक ही बार में कर दे।

3. Five Year प्रीमियम लिमिटेड पे – इसमें आपको मात्र 5 वर्ष ही पॉलिसी प्रीमियम का भुगतान करना होता हैं।

4. Ten Year प्रीमियम लिमिटेड पे – इस विकल्प में आपको पॉलिसी के शुरुवाती 10 वर्षों तक ही प्रीमियम चुकाना होता हैं।

ऊपर के चारों विकल्पों में सिंगल प्रीमियम में पॉलिसी होल्डर को एकमुश्त भुगतान करना होता हैं। जबकि अन्य विकल्पों में प्रीमियम चुकाने के लिए वार्षिक, अर्धवार्षिक और मासिक का ऑप्शन होता हैं।

Death Benefit

डेथ बेनिफिट वह राशि होती हैं जो पॉलिसी होल्डर की मृत्यु के बाद उसके नॉमिनी को प्राप्त होती हैं।

यह राशि रेगुलर और लिमिटेड प्रीमियम पेमेंट के विकल्पों में इन तीनों की अधिकतम होगी –

  1. वार्षिक प्रीमियम का 10 गुना
  2. मृत्यु की तारीख तक जितना भी प्रीमियम का भुगतान किया हैं उसका 105%
  3. Sum assured की वास्तविक राशि

सिंगल प्रीमियम ऑप्शन में इन दोनों का अधिकतम –

  1. सिंगल प्रीमियम का 125%
  2. Sum assured की वास्तविक राशि

saral jeevan bima yojna benefit

Policy Cancellation value

सरल जीवन बीमा में पॉलिसी सरेंडर का कोई ऑप्शन नहीं होता। अगर पॉलिसी होल्डर अपनी पॉलिसी को कैंसिल करना चाहता हैं तो –

  • रेगुलर प्रीमियम (पॉलिसी के अंत तक प्रीमियम का भुगतान) के विकल्प में कोई भी वैल्यू प्राप्त नहीं होगी।
  • लिमिटेड पे (5 या 10 वर्ष तक) के प्रीमियम विकल्प और सिंगल प्रीमियम विकल्प में कुछ वैल्यू पॉलिसी होल्डर को वापस मिल जाएगी। यह वैल्यू निम्न फार्मूला के माध्यम से निकाली जाएगी।
  • 70% × Premium Paid × Unexpired Policy Term ÷ Original Policy Term

Grace Period और प्रीमियम का भुगतान नहीं करना

ग्रेस पीरियड वह पीरियड होता हैं जिसमे बिना किसी पेनल्टी या नुकसान के प्रीमियम का पेमेंट किया जा सके। वार्षिक और अर्धवार्षिक प्रीमियम ऑप्शन में ग्रेस पीरियड 30 दिन का रहता हैं। जबकि मासिक (monthly) में यह 15 दिन रहता हैं।

अगर आपने अर्धवार्षिक प्रीमियम ऑप्शन ले रखा हैं और आपकी प्रीमियम की due date 01 अप्रैल हैं तो आपके पास इस प्रीमियम का 31 अप्रैल तक भुगतान करने का Grace Period होगा।

क्या होगा अगर ग्रेस पीरियड में भी प्रीमियम का भुगतान नहीं कर पाए?

अगर ग्रेस पीरियड में भी पॉलिसी प्रीमियम भुगतान नहीं किया गया तो पॉलिसी लैप्स (lapse) हो जाती हैं। अगर आपको अपनी बीमा पॉलिसी वापस चालू करवानी हैं तो ब्याज के साथ सभी बकाया प्रीमियम का भुगतान करना होगा। पॉलिसी टर्म ख़त्म होने पर यह विकल्प नहीं रहता।

Insurance Premium की राशि कितनी होगी?

प्रीमियम की राशि मुख्य रूप से आप कितना कवर ले रहे हैं उस पर निर्भर करती हैं। प्रीमियम की राशि तय करने का काम बीमा कंपनी का हैं जो सभी बीमा कंपनियों में अलग-अलग हो सकता हैं।

लोन की सुविधा

इस प्लान में कोई लोन की सुविधा उपलब्ध नहीं हैं।

सरल जीवन बीमा पॉलिसी कैसे खरीदे (How to Buy Saral Jeevan Bima)

इस बीमा पॉलिसी को आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीक़े से ख़रीद सकते हैं। सरल जीवन बीमा को ऑनलाइन खरीदने पर 20% तक का डिस्काउंट भी मिल सकता हैं।

ऑनलाइन जीवन बीमा के लिए अप्लाई करने के लिए आपको Insurance कंपनी की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। आप चाहें तो Policy Bazar की वेबसाइट से भी इसे खरीद सकते हैं। मैं आपको कुछ लोकप्रिय बीमा कंपनियों के सरल जीवन के लिंक दे रहा हूँ, आप इन्हें देख सकते हैं।

अगर आप ऑनलाइन अप्लाई नहीं करना चाहते है तो आप बीमा कंपनी के पंजीकृत ऑफिस में आवश्यक दस्तावेजों के साथ अप्लाई कर सकते हैं।

सरल जीवन बीमा डाक्यूमेंट्स

इस जीवन बीमा के लिए इन डाक्यूमेंट्स  आवश्यकता होती हैं –

  • एड्रेस प्रूफ – आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • पहचान पत्र- आधार कार्ड, पैन कार्ड
  • एक वैलिड मोबाइल नंबर

क्या आपको सरल जीवन बीमा लेना चाहिए- (Is Jeevan Saral a Good Policy)

IRDA ने यह स्टैंडर्ड जीवन बीमा बड़ी उम्मीद से लांच किया है। सभी बीमा कंपनियों में समान शर्ते और कवरेज इस पॉलिसी को अलग बनाता है। अगर आप ऐसे व्यक्ति हैं जिनकी आय बहुत ही कम हैं और अन्य टर्म इंश्योरेंस लेने में समस्या आ रही है तो आप सरल जीवन बीमा खरीद सकते हैं। क्योंकि इसमें कोई भी आय या व्यवसाय की शर्त नहीं रखी गई हैं।

यदि पॉलिसी होल्डर को लगता है की उसके परिवार के लिए 25 लाख रूपये बहुत है तो वे निसंदेह इसे खरीद सकते हैं।

अगर बात की जाए किसी middle-class व्यक्ति की तो शायद उसके लिए 25 लाख रूपये का लाइफ इंश्योरेंस कम होगा।

सभी नियम-शर्ते समान रखने के बावजूद प्रीमियम तय करने का काम बीमा कंपनी पर ही छोड़ दिया गया हैं। मैंने पॉलिसी बाजार पर जाकर अलग-अलग बीमा कंपनी के प्रीमियम चेक किए। वहां मैंने प्रीमियम में बहुत ही ज्यादा अंतर पाया। एक 29 साल के व्यक्ति के लिए वार्षिक प्रीमियम ₹6,000 भी है और ₹13,000 भी।

दोस्तों अगर आप मात्र 25 लाख रूपये के इंश्योरेंस के लिए इतना प्रीमियम दे रहे हैं तो मेरी राय में यह समझदारी नहीं हैं। आपको इतने प्रीमियम में अन्य किसी Term Insurance प्लान में अच्छा-खासा sum assured मिल जायेगा।

दोस्तों, आपने आज समझा की What is Saral Jeevan Bima Yojna और इससे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी।

ये भी पढ़े – सुकन्या समृद्धि योजना -आपकी बेटी का उज्जवल भविष्य

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर कीजिये।

डिस्क्लेमर- यह आर्टिकल मात्र जानकारी के उद्देश्य से लिखा गया हैं। कोई भी इन्वेस्टमेंट करते समय स्वयं रिसर्च करें या अपने वित्तीय सलाहकार से राय ले।

FAQ

सरल जीवन बीमा कौन ले सकता हैं?

कोई भी व्यक्ति जो 18 से 65 वर्ष की आयु का हैं।

सरल जीवन बीमा योजना लेने के लिए इनकम प्रूफ देना पड़ेगा?

इनकम प्रूफ देने की कोई आवश्यकता नहीं हैं।

सरल जीवन बीमा योजना में Maturity पर क्या लाभ हैं?

इसमें maturity पर कोई भी लाभ प्राप्त नहीं होता हैं।

सरल जीवन बीमा योजना में प्रीमियम की राशि क्या होगी?

प्रीमियम की राशि जीवन बीमा की राशि और बीमा कंपनी की पॉलिसी पर निर्भर करती हैं।

Leave a Reply

Punji Guide