4 Best ELSS Mutual Funds to invest in 2021 हिंदी में

हम सब टैक्स सेविंग के लिए किसी ना किसी टैक्स सेविंग स्कीम में निवेश करते हैं। अभी के समय में सभी टैक्स सेविंग विकल्पों में से बेस्ट टैक्स सेविंग स्कीम ELSS है। अगर आप भी अपने लिए Best ELSS Funds की तलाश कर रहे हैं परन्तु अभी तक तय नहीं कर पाए हैं की कौनसी ELSS scheme बेस्ट हैं तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पर हैं।

तो दोस्तों, आप Best ELSS Mutual Funds 2021 के बारे में जरूर exited होंगे। जिनमें निवेश करके आप न केवल टैक्स बचा पाएंगे बल्कि अच्छा रिटर्न भी प्राप्त कर सकेंगे। 

ELSS scheme एक स्टॉक मार्केट पर आधारित एक टैक्स सेविंग स्कीम्स हैं, जिसके अंतर्गत इनकम टैक्स के सेक्शन 80(c) के अंतर्गत ₹1,50,000 तक के निवेश पर छूट प्राप्त की जा सकती है। ELSS में मात्र 3 वर्ष का लॉक-इन-पीरियड होता है जो बाकी सब टैक्स सेविंग स्कीम के मुकाबले कम है। ELSS एक लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट योजना के तहत कार्य करता हैं। यदि आप मार्केट का रिस्क उठाकर ELSS में निवेश करते हैं तो आप लॉन्ग टर्म में अच्छी वेल्थ बना सकते हैं। 

बाकी यदि आप ELSS के बारे में विस्तार से जानना चाहते तो आप मेरी यह पोस्ट पढ़ सकते हैं – ELSS क्या हैं? 7 Ways to choose Best ELSS

Best ELSS Mutual Funds to invest in 2021

ELSS में निवेश करने के लिए एक अच्छी स्कीम का चुनाव करना आवशयक हैं क्योंकि कई बार निवेशक किसी एजेंट के कमिशन के चक्कर में गलत स्कीम में निवेश कर देता हैं। जिससे उसको नुकसान उठाना पड़ सकता हैं। ये फंड्स Best ELSS Funds हैं जिनको हम आगे विस्तार से समझेंगे –

  1. Mirae Asset Tax Saver Fund
  2. Canara Robeco Equity Tax Saver Fund
  3. Axis Long Term Equity Fund
  4. Parag Parikh Tax Saver Fund

1. Mirae Asset Tax Saver Fund

Best ELSS Funds चुनने की तलाश में ELSS केटेगरी में Mirae Asset Tax Saver Fund आपके लिए पहली पसंद हो सकता हैं। इस फंड पिछले कुछ वर्षो में लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है और अपने निवेशकों को अच्छा रिटर्न बना कर दिया है। इस ELSS फण्ड ने 5 वर्ष पूर्व किये गए 1 लाख के निवेश को 2.70 लाख बना दिया हैं।  

Mirae Asset Tax Saver Fund
Launch Date  28 अगस्त 2015 
बेंचमार्क NIFTY 200 TRI
AUM (Asset under management)  5489 करोड़ (31.12.2020 के अनुसार) 
Expenses Ratio 0.25% (31.12.2020 के अनुसार) 
न्यूनतम SIP की राशि  ₹ 500 
न्यूनतम लम सम की राशि  ₹ 500 
फण्ड मैनेजर्स  मि. सुराणा (B.E. Mechanical & MBA Fin.) 

इस फण्ड की परफॉरमेंस की बात की बात की जाए तो Mirae Asset Tax Saver Fund ने ELSS केटेगरी के अन्य फंड्स के मुकाबले ज्यादा रिटर्न दिया है। आप इसके रिटर्न नीचे दी गई टेबल के माध्यम से समझ सकते हैं। 

Mirae Asset Tax Saver Fund
  1 Year  3 Year 5 Year
रिटर्न्स 23.96% 12.47% 22.02%
best elss funds to invest in hindi
Image Source – https://www.moneycontrol.com/

किसी  Mutual Fund scheme को लेने से पूर्व उसकी परफॉर्मन्स के साथ-साथ रेटिंग भी देखना आवश्यक हैं।

Mirae Asset Tax Saver Fund Ratings
  CRISIL Value Research Morning Star 
Ratings (31.12.2020 के अनुसार)  ★★★★ ★★★★★ ★★★★★

Mirae Asset Tax Saver Fund ने 31 दिसंबर 2020 तक 3.76% का अल्फा (Alpha) बनाया हैं, जिसका मतलब हैं की इस फण्ड ने अपने बेंचमार्क से 3.76% अधिक return बना के दिया हैं।       

इस फण्ड का Beta 1.00% हैं। इसका मतलब की बेंचमार्क के अनुसार ही वोलेटाइल (volatile) रहता हैं। यह रेश्यो एक आदर्श रेश्यो हैं। इस ELSS म्यूच्यूअल फण्ड में वर्तमान में 56 स्टॉक्स हैं। 

2. Canara Robeco Equity Tax Saver Fund

ये ELSS Mutual Fund भी पिछले कुछ वर्षों से टैक्स सेविंग केटेगरी में जबरदस्त return दे रहा हैं। इस फण्ड का उद्देश्य लॉन्ग टर्म कैपिटल appreciation के साथ-साथ टैक्स सेविंग का फायदा देना हैं। इस ELSS Mutual Fund ने 1 लाख के निवेश को पिछले पांच वर्ष में 2.21 लाख रूपये बना के दिए हैं।   

Canara Robeco Equity Tax Saver Fund
Launch Date  31-Mar-1993
बेंचमार्क S&P BSE 100 TRI
AUM (Asset under management)  ₹ 1,476  करोड़ (31.12.2020 के अनुसार) 
Expenses Ratio 1.17 % (31.12.2020 के अनुसार) 
न्यूनतम SIP की राशि  ₹ 500 
न्यूनतम लम सम की राशि  ₹ 500 
फण्ड मैनेजर्स  Mr. Cheenu Gupta, CFA Charter holder (USA), PGDBM (Finance) & B.E. (I.T)

इस फण्ड के डायरेक्ट प्लान ने इसके लांच से 15.28% का return दिया हैं। इस Tax saver Fund के पिछले 5 वर्ष के returns के आकड़े नीचे टेबल में दिए गए हैं।

Canara Robeco Equity Tax Saver Fund
  1 Year  3 Year 5 Year
रिटर्न्स 30.04% 14.76% 17.23%
Top ELSS Funds to invest in hindi
Image Source – https://www.moneycontrol.com/

यहाँ आप देख सकते हैं की पिछले 1 वर्ष में तो इस ELSS Fund ने 30% से भी ज्यादा का return बना के दिया। इस फण्ड को रेटिंग एजेंसीज द्वारा काफी बढ़िया रेटिंग भी दी गई हैं।

Canara Robeco Equity Tax Saver Fund Ratings
  CRISIL Value Research Morning Star 
Ratings (31.12.2020 के अनुसार)  ★★★★★ ★★★★★ ★★★★★

इस ELSS Mutual Fund ने 31 दिसंबर 2020 तक 5.69% का अल्फा (Alpha) बना के दिया हैं, जिसका मतलब हैं की इस फण्ड ने अपने बेंचमार्क से 5.69% अधिक return दिया हैं। ये रेश्यो इस फण्ड का ELSS केटेगरी में बेस्ट हैं।  

ये फण्ड बेंचमार्क की तुलना में कम वोलेटाइल हैं जो इसका Beta Ratio 0.89% दर्शाता हैं। यह ELSS वर्तमान में 35 स्टॉक के पोर्टफोलियो से बना हैं।  

3. Axis Long Term Equity Fund

Axis Mutual Fund House की तरफ से ये फण्ड भी आपके लिए एक अच्छा ELSS फण्ड हो सकता हैं। इस ELSS Fund ने 1 लाख के निवेश करने वाले निवेशक को पिछले पांच वर्ष में 2.15 लाख रूपये बना के दिए हैं।   

Axis Long Term Equity Fund
Launch Date  29-Dec-2009
बेंचमार्क S&P BSE 200 TRI
AUM (Asset under management)  ₹ 27,181  करोड़ (31.12.2020 के अनुसार) 
Expenses Ratio 0.73% (31.12.2020 के अनुसार) 
न्यूनतम SIP की राशि  ₹ 500 
न्यूनतम लम सम की राशि  ₹ 500 
फण्ड मैनेजर्स  Mr. Jinesh Gopani (BCom Hons. & MMS)  

इस ELSS फण्ड ने अपने लांच से 19.77% का रिटर्न अपने निवेशकों को बना के दिया हैं। आप इस फण्ड के रिटर्न नीचे दी गई टेबल के माध्यम से समझ सकते हैं। 

Axis Long Term Equity Fund
  1 Year  3 Year 5 Year
रिटर्न्स 18.48% 12.59% 16.50%
best elss funds to invest top funds
Image Source – https://www.moneycontrol.com/

इस फण्ड की रेटिंग भी बहुत बढ़िया हैं जिसमे इसे मॉर्निंग स्टार द्वारा 5 स्टार की रेटिंग दी गई हैं। 

Axis Long Term Equity Fund Ratings
  CRISIL Value Research Morning Star 
Ratings (31.12.2020 के अनुसार)  ★★★★ ★★★★ ★★★★★

इस Mutual Fund ने 31 दिसंबर 2020 तक 5.05% का अल्फा (Alpha) बना के दिया हैं, जिसका मतलब हैं की इस फण्ड ने अपने बेंचमार्क से 5.05% अधिक return दिया हैं। ये रेश्यो इस फण्ड को और आकर्षक बनाता हैं।

Axis Long Term Equity Fund का Beta 0.88% हैं। इसका मतलब ये फण्ड बेंचमार्क की तुलना में कम वोलेटाइल हैं। दोस्तों ये सब रेश्यो Historical ratio होते हैं जिनका आगे की performance से कोई सम्बन्ध नहीं रहता। इस ELSS म्यूच्यूअल फण्ड में वर्तमान में 32 स्टॉक्स हैं।

4. Parag Parikh Tax Saver Fund

ये ELSS Fund हाल ही में लांच किया गया हैं। ये म्यूच्यूअल फण्ड Parag Parikh फण्ड हाउस की पेशकश हैं। ये फण्ड हाउस मात्र 3 म्यूच्यूअल फंड्स स्कीम चलाता हैं। इस फण्ड में ग्रोथ की बहुत सम्भावनाये दिखाई दे रही हैं। अगर आप चाहे तो इस म्यूच्यूअल फण्ड में भी निवेश कर सकते हैं। 

Parag Parikh Tax Saver Fund
Launch Date  24-Jul-2019
बेंचमार्क NIFTY 500 TRI
AUM (Asset under management)  ₹ 101 करोड़ (31.12.2020 के अनुसार) 
Expenses Ratio 1.17% (31.12.2020 के अनुसार) 
न्यूनतम SIP की राशि  ₹ 500 
न्यूनतम लम सम की राशि  ₹ 500 
फण्ड मैनेजर्स  मि. राजीव टक्कर- CA, CFA, CMA, CFP     

इस ELSS Tax Saving Fund ने पिछले एक वर्ष में 30.68% का जबरदस्त रिटर्न दिया हैं जबकि लांच डेट से इसका रिटर्न 27.48% हैं। ज्यादा रिटर्न प्राप्त करने के लिए आपको हमेशा Direct Plan में ही निवेश करना चाहिए। 

इस फण्ड का पोर्टफोलियो 38 स्टॉक्स से मिलकर बना हैं। इन फंड्स ने किन-किन फंड्स में निवेश किया है ये जानकारी आप MoneyContol की वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं।  

ELSS Scheme में SIP करे या Lump Sum 

दोस्तों, ELSS में अगर आपको निवेश करना हैं तो आपके लिए सबसे बेस्ट SIP यानि की Systematic investment Plan ही होगा। इसमें आपके ऊपर ज्यादा वित्तीय बोझ भी नहीं आएगा साथ ही में आप नियमित रूप से निवेश भी कर पाएंगे। SIP में आपको कॉस्ट एवरेज होने का भी फायदा मिलता हैं। 

अगर मार्केट थोड़ा नीचे के स्तर पर है तो आप लम सम भी कर सकते हैं। 

Best ELSS Mutual Funds to invest in 2021 – निष्कर्ष 

आज के समय में Tax Planning करनी बहुत आवश्यक हो गई हैं। सही तरीके से Tax Planning करके न केवल हम टैक्स बचा सकते हैं बल्कि उन पैसो से अच्छी वेल्थ भी बना सकते हैं। बाजार में आपको बहुत सारे इन्वेस्टमेंट विकल्प मिल जायेंगे जिनमे आप निवेश करके Tax saving कर सकते हैं जैसे की PPF, NPS, सुकन्या समृद्धि योजना आदि। आप इनके बारे में सही जानकारी यहाँ से ले सकते हैं।

परन्तु सबसे कम लॉक-इन-पीरियड के साथ ELSS ही बेस्ट माना जायेगा। लेकिन अगर आप मार्केट से समबन्धित कोई भी रिस्क नहीं लेना चाहते तो आप ELSS की जगह दूसरे फिक्स रिटर्न वाले विकल्पों में निवेश कर सकते हैं। 

मेरी राय में आपको फाइनेंसियल रूप से सक्षम बनके सभी स्कीम्स में निवेश करना चाहिए। जिससे आपके पोर्टफोलियो में विविधता आएगी साथ ही में आप की रिस्क भी कम हो जाएगी। 

तो आशा करते है की आपको Best ELSS Mutual Funds to invest का उत्तर मिल गया होगा। अगर आपको Best ELSS Mutual Funds to invest से सम्बंधित कोई भी सवाल या सुझाव हो तो हमें नीचे कमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकते हैं। आपको ये लेख पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया नेटवर्क्स जैसे की facebook, twitter, whats app पर जरूर शेयर कीजिए।

डिस्क्लेमर – कोई भी investment करने से पहले स्वयं रिसर्च और जानकारी प्राप्त करे अन्यथा अपने इन्वेस्टमेंट एडवाइजर की सलाह ले। ये आर्टिकल मात्र सूचना हेतु लिखित हैं।   

2 thoughts on “4 Best ELSS Mutual Funds to invest in 2021 हिंदी में

Leave a Reply

Punji Guide