शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं | बिगिनर गाइड

कुछ समय पहले तक लोग निवेश के लिए फिक्स्ड डिपाजिट, रियल स्टेट, गोल्ड और पोस्ट ऑफिस की तरफ देखा करते थे। लेकिन आज का युवा इन सब से हटकर शेयर मार्केट में निवेश के बारें में जानना चाहता हैं। जो की एक बहुत ही बढ़िया निर्णय भी हैं।

लेकिन मुख्य समस्या आती हैं सही जानकारी की। आज इस आर्टिकल के माध्यम से मैं आपको जानकारी दूंगा की शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं ?

इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद आप बिलकुल क्लियर हो जाएंगे की शेयर मार्केट में शेयर मार्केट में कैसे इन्वेस्ट करें।

शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं | Share Market Mein Paisa Kaise Lagaen

सबसे पहले हम संक्षेप में समझते हैं की शेयर मार्केट क्या हैं।

अगर आसान भाषा में समझे तो शेयर बाजार वह जगह होती हैं, जहां पर शेयर्स की खरीद और बिक्री की जाती हैं।

शेयर मार्केट ऐसा मार्केट होता हैं जहाँ लिस्टेड कंपनियों के शेयर स्टॉक एक्सचेंज के माध्यम से ख़रीदे और बेचे जाते हैं। शेयर्स की ख़रीदारी और बिकवाली किसी शेयर ब्रोकर के माध्यम से की जाती हैं।

शेयर्स के अलावा बांड्स, म्यूच्यूअल फंड्स, डेरिवेटिव कॉन्ट्रैक्ट भी शेयर बाजार में ट्रेड किये जाते हैं।

भारत के शेयर बाजार में पैसा कैसे लगाएं

share market mein paisa kaise lagaen

दोस्तों, आप शेयर मार्केट में दो तरीके से पैसे लगा सकते हैं –

  • डायरेक्ट – डायरेक्ट स्टॉक्स में निवेश करके
  • इनडायरेक्ट – म्यूच्यूअल फंड्स

सबसे पहले हम बात करते हैं की डायरेक्ट शेयर में कैसे निवेश करें?

(i) डायरेक्ट शेयर में कैसे निवेश करें

किसी भी लिस्टेड कंपनी के शेयर आप अपने ट्रेडिंग अकाउंट से ख़रीद सकते हैं। शेयर खरीदने के लिए आपको एक डीमैट अकाउंट खुलवाना होता हैं। डीमैट खाते में आपके शेयर स्टोर रहते हैं।

ये डीमैट अकाउंट की सुविधा किसी स्टॉक ब्रोकर के द्वारा ऑफर की जाती हैं। आज के समय में आप आसानी से ऑनलाइन ही अपना डीमैट खाता खुलवा सकते हैं।

लेकिन अब मुख्य सवाल खड़ा होता हैं की किस स्टॉक ब्रोकर के पास अपना डीमैट अकाउंट खुलवाया जाएं। तो दोस्तों, इसके लिए मैंने कुछ अच्छे डिस्काउंट ब्रोकर सेलेक्ट किये हैं जिससे आपको अपना डीमैट अकाउंट चुनने में आसानी रहे।

इसके लिए आप हमारी ये पोस्ट पढ़ सकते हैं – बेस्ट डीमैट अकाउंट

जब आप अपना डीमैट अकाउंट खुलवा लेंगे तो आप अपने मोबाइल से ही शेयर मार्केट में पैसा लगा सकेंगे।

शेयर बाजार में पैसा लगाने के लिए क्या जरुरी हैं ?

  • डीमैट अकाउंट और ट्रेडिंग अकाउंट
  • एक बैंक अकाउंट

डीमैट अकाउंट खुलवाने के लिए निम्न डाक्यूमेंट्स की जरुरत होती हैं –

  • पैन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • बैंक अकाउंट
शेयर कैसे खरीदे

जब आप डीमैट अकाउंट ओपन करवा लेते हैं तो आपको अपने ब्रोकर की मोबाइल एप्प में जाना हैं। जहाँ आप UPI या नेट बैंकिंग का उपयोग करके ट्रेडिंग अकाउंट में पैसे डाल सकते हैं।

इसके बाद आप किसी भी कंपनी के शेयर आसानी से खरीद सकते हैं।

साथ ही उसी मोबाइल एप्प का उपयोग करके आप अपने ख़रीदे हुए शेयर बेच भी सकते हैं। शेयर कैसे खरीदते है के लिए आप हमारी ये पोस्ट पढ़ सकते हैं।

(ii) शेयर मार्केट में निवेश करने का इनडायरेक्ट तरीका

म्यूच्यूअल फंड्स के द्वारा आप शेयर मार्केट में इनडायरेक्ट तरीके से पैसा लगा सकते हैं। वैसे आप की क्वैरी हैं की शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं। तो आप निश्चित तौर पर शेयर्स खरीदने की ही बात कर रहे होंगे।

लेकिन मैं आपको थोड़ा संक्षेप में बता देता हूँ की म्यूच्यूअल फण्ड क्या होते हैं।

आसान भाषा में Mutual Fund का अर्थ होता है सामूहिक निवेश। म्यूच्यूअल फंड में आपके अकेले का निवेश नहीं होता है अपितु कई लोगों का निवेश एक साथ होता है। म्यूच्यूअल फंड स्कीम में अनेक निवेशकों का पैसा जमा रहता है। इनका मुख्य उद्देश्य अपने निवेशकों को अच्छा रिटर्न बनाकर देना होता हैं।

एक म्यूच्यूअल फण्ड स्कीम एक साथ कई स्टॉक्स में निवेश करती हैं जिससे रिस्क की मात्रा काफी कम हो जाती हैं।

आप अपने स्टॉक ब्रोकर जैसे की अपस्टॉक्स, ज़ेरोधा के माध्यम से डायरेक्ट म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश कर सकते हैं।

ये भी पढ़े :

स्टॉक मार्केट में निवेश करने से पहले किसी को क्या सावधानी रखनी चाहिए?

आपने शेयर मार्केट में निवेश करने का फैसला किया हैं ये एक बात हैं। लेकिन साथ ही आपको कुछ बातों का ध्यान रखना भी आवश्यक हैं जिससे आपको नुकसान न हो।

यदि आप स्टॉक मार्केट में लापरवाही बरतते हैं तो आपको बहुत अधिक खामियाजा उठाना पड़ सकता हैं।

# पूरा पैसा एक साथ न लगाए

शेयर मार्केट में निवेश करते समय ये बात ध्यान रखें की आपको अपना पूरा पैसा एक साथ निवेश नहीं करना चाहिए। पूरा पैसा एक साथ निवेश करने से रिस्क की मात्रा बहुत अधिक हो जाती हैं।

मार्केट का अनुमान लगाना बहुत मुश्किल होता हैं। इसलिए हो सकता हैं की आप अपना निवेश हाई मार्केट में कर दे जिससे आपको लम्बे समय तक नुकसान देखने को मिल सकता हैं।

# शुरुआत में शॉर्ट टर्म ट्रेडिंग करने से बचे

अधिकांश निवेशक क्या करते हैं कि वह शुरुआत में ही जल्दी पैसा बनाने के चक्कर में शॉर्ट टर्म ट्रेडिंग करने लग जाते हैं जो कि काफी रिस्की हो सकता है। अगर आप एक अच्छी वेल्थ बनाना चाहते हैं तो आपको शुरुआत में बिना सोचे-समझे और बिना सीखे शॉर्ट टर्म ट्रेडिंग नहीं करनी चाहिए।

यदि आप अच्छे क्वालिटी स्टॉक्स में लंबे समय के लिए निवेश करेंगे तो आपको काफी बेहतरीन रिटर्न्स देखने को मिल सकते हैं।

# अनुशासन रखें

स्टॉक मार्केट में वही व्यक्ति पैसा बना पाता है जो कि धैर्य रखता है। इसीलिए मिस्टर वॉरेन बफे ने कहा भी है कि –

शेयर मार्केट एक ऐसी जगह है जहां पर पैसा जल्दबाजी रखने वाले व्यक्ति से धैर्य रखने वाले व्यक्ति के पास में ट्रांसफर होता है

अगर आप स्टॉक्स में धीरे-धीरे करके निवेश करेंगे तो आप काफी अच्छा पैसा बना सकते हैं। नए निवेशक के तौर पर यदि आप ट्रेडिंग में न ही पड़े तो अच्छा रहेगा।

# जब मार्केट डाउन हो तब अधिक पैसा निवेश करने का प्रयास करें

जब सभी व्यक्ति डरे हुए हो तब स्टॉक मार्केट में आपको पैसा लगाना चाहिए। यानि कि आप स्टॉक मार्केट को देखिए कि वह अपने रीसेंट हाई से यदि 20% गिर चुका है तो यह स्टॉक मार्केट में पैसा लगाने का एक अच्छा अवसर हो सकता है।

इसलिए आपको अच्छे क्वालिटी स्टॉक सस्ते दाम पर उठाने का प्रयास करना चाहिए। लेकिन ऐसा नहीं है कि आपको गिरे हुए मार्केट में बेकार कंपनी के शेयर उठा लेने चाहिए। ऐसी कंपनियां आपको नुकसान के अलावा कुछ नहीं देने वाली।

# भावनाओं पर नियंत्रण रखे

अधिकांश निवेशक शेयर मार्केट से पैसा नहीं कमा पाते क्योंकि वे अपनी भावनाओं पर नियंत्रण नहीं रख पाते हैं। जब उन्हें अपने इन्वेस्टमेंट पर थोड़ा सा प्रॉफिट दिखता है तो वे उस प्रॉफिट को बुक करके वहां से एग्जिट हो जाते हैं। साथ ही वे अधिक प्रॉफिट बनाने से भी चूक जाते हैं।

इसलिए यदि आपने अच्छे स्टॉक्स का चुनाव किया है तो आप उन्हें लंबे समय तक होल्ड करें जिससे कि आपको सबसे बेहतरीन रिटर्न्स देखने को मिले।

निष्कर्ष

दोस्तों, शेयर मार्केट एक ऐसा कुआं है जो पूरे देश की प्यास बुझा सकता है। लेकिन अधिकतर निवेशक स्टॉक मार्केट में नुकसान ही कमाते हैं। इसका एक सीधा सा कारण है कि वे बिना सोचे-समझे और केवल टिप्स के आधार पर स्टॉक्स में निवेश करते हैं।

इसलिए मेरी राय में यदि आप शेयर मार्केट में पैसा लगाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले इसे सीखना चाहिए। उसके बाद ही शेयर मार्केट में निवेश करना चाहिए।

अगर आप इन बातों को सीरियसली नहीं लेंगे तो आपको निश्चित तौर पर नुकसान ही होगा।

दोस्तों, आज आपने इस आर्टिकल में सीखा कि शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं। अगर यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा हो तो इसे सोशल मीडिया नेटवर्क्स पर जरूर शेयर करें और अगर आपके कोई सवाल है तो आप मुझे कमेंट बॉक्स के माध्यम से बता सकते हैं।

FAQ 

  1. शेयर मार्केट की शुरुआत कैसे करें?

    शेयर मार्केट में निवेश करने के लिए आपको सबसे पहले एक डीमैट एंड ट्रेडिंग अकाउंट खुलवाना होगा। इस अकाउंट की सहायता से आप किसी भी सूचीबद्ध कंपनी के शेयर्स खरीद सकते हैं।

  2. शेयर मार्केट में नुकसान कैसे होता है?

    बिना रिसर्च और एनालिसिस के आधार पर खरीदे गए शेयर और भावनाओं में बहकर की गई ट्रेडिंग में नुकसान होने के चांसेस सबसे ज्यादा होते हैं।

  3. किसी कंपनी का शेयर का भाव कैसे बढ़ता है?

    शॉर्ट टर्म में किसी कंपनी के शेयर का भाव कंपनी के द्वारा कोई नया प्रोडक्ट लॉन्च करना या कोई पॉजिटिव न्यूज़ आने की वजह से भी बढ़ सकता है। लेकिन long-term में कंपनी के शेयर का भाव उसके लाभ और बिक्री के डाटा पर निर्भर करता है।

Leave a Reply

Punji Guide