शेयर बाजार की भविष्यवाणी 2023 | Stock Market Prediction

शेयर बाजार की भविष्यवाणी करना बिलकुल भी आसान काम नहीं हैं खासतौर पर शॉर्ट टर्म के लिए। शेयर बाजार की भविष्यवाणी करने का मतलब हैं की स्टॉक मार्केट की मूवमेंट को प्रेडिक्ट करना।

एक ट्रेडर चार्ट पैटर्न्स और अन्य इंडीकेटर्स की मदद से शेयर मार्केट की मूवमेंट का अंदाजा लगाने की कोशिश करता हैं। लेकिन उसमें भी उसे कभी सफ़लता मिलती हैं और कभी नहीं।

यदि आप शेयर बाजार की भविष्यवाणी 2023 का एक बढ़िया आर्टिकल खोज रहे हैं तो आप बिलकुल सही जगह पर हैं। आज हम शेयर बाजार की भविष्यवाणी क्या हैं, क्या शेयर मार्केट की भविष्यवाणी की जा सकती हैं और कौन-कौन से ऐसे शेयर हैं जिनमें लंबी अवधि के लिए निवेश किया जा सकता हैं।

शेयर बाजार की भविष्यवाणी क्या हैं?

शेयर बाजार की भविष्यवाणी का मतलब होता है कि किसी व्यक्ति के द्वारा किसी शेयर की फ्यूचर वैल्यू का अंदाजा लगाना।  कहने का मतलब है कि भविष्य में किसी शेयर का दाम घटेगा या बढ़ेगा या कोई इंडेक्स ऊपर की ओर जाएगा या नीचे की ओर जाएगा, का अनुमान लगाना। इसे ही शेयर मार्केट की भविष्यवाणी या स्टॉक मार्केट प्रिडिक्शन कहते हैं (Stock Market Prediction)।

शेयर बाज़ार की भविष्यवाणी
उदाहरण के लिए कोई व्यक्ति कहता हैं की आज ABC Ltd का शेयर जो की ₹100 का हैं वो अगले 10 दिन में बढ़कर ₹130 का हो जायेगा। ये एक प्रकार की शेयर मार्केट की भविष्यवाणी हैं। 

लेकिन यदि कोई व्यक्ति आपको कहता है कि मैं स्टॉक मार्केट का अनुमान लगा सकता हूं तो मेरे हिसाब से वह गलत है।  क्योंकि अगर आप स्टॉक मार्केट का इतिहास उठाकर देखेंगे तो आपको कोई भी व्यक्ति ऐसा नहीं मिलेगा जिसने शॉर्ट टर्म में मार्केट को टाइम किया हो।

हालांकि long-term में शेयर मार्केट का अनुमान लगाया जा सकता है जिसके दम पर कई व्यक्ति करोड़पति बन चुके हैं जैसे कि मिस्टर वॉरेन बफेट, मिस्टर राकेश झुनझुनवाला, मिस्टर पीटर लिंच आदि। साथ ही यदि आप स्टॉक मार्केट में नए हैं तो आपको कई व्यक्ति या कोई वेबसाइट स्टॉक टिप्स देने के बहाने भी शेयर मार्केट की भविष्यवाणी करने का दावा करते हैं।

  • वे बताते हैं कि जो मैं शेयर बताऊंगा उसमें आप निवेश कर दीजिए, आपको फायदा ही फायदा होगा।
  • लेकिन वास्तव में दोस्तों ऐसा नहीं होता यदि स्टॉक मार्केट को अनुमान लगाना इतना ही आसान होता तो वह ऑपरेटर खुद क्यों पैसा नहीं लगा देते और बहुत सारा पैसा क्यों नहीं कमा लेते हैं।

इसलिए स्टॉक मार्केट में ना जाने कितने स्कैम घोटाले और फ्रॉड हो चुके हैं। इसकी वजह से अधिकतर व्यक्ति शेयर मार्केट को एक फ्रॉड समझकर उससे एग्जिट हो जाते हैं और हमेशा के लिए इस मार्केट से पैसा कमाने के मौके को गंवा देते हैं। 

इसलिए आपको किसी भी व्यक्ति की बातों में नहीं आना है कि शेयर मार्केट की भविष्यवाणी की जा सकती है। बल्कि आपको शेयर बाजार के फायदे और नुकसान सही ढंग से समझने चाहिए।

लेकिन हम आगे बात करेंगे कि किस प्रकार शेयर मार्केट की भविष्यवाणी का फायदा उठाया जाए जिससे कि आपको अधिक से अधिक लाभ प्राप्त हो।

क्या शेयर बाज़ार की भविष्यवाणी की जा सकती हैं?

Share bazar ki bhavishywani

वैसे मैं इसका उत्तर ऊपर वाले पैराग्राफ में भी दे चुका हूँ। लेकिन यहां मैं आपको दूसरे तरीके से समझाता हूँ।

जैसे की आज 2023 में सेंसेक्स इंडेक्स 61,000 पॉइंट्स पर हैं। यदि कोई आपको कहें की 2023 के अंत तक सेंसेक्स बढ़कर 70,000 पॉइंट्स तक पहुंच जाएगा। तो उस व्यक्ति की शेयर बाजार की भविष्यवाणी सत्य हो भी सकती हैं और नहीं। लगभग वह व्यक्ति/so called expert झूठ बोल रहा हैं।

  • क्योंकि 1 वर्ष का समय इक्विटी मार्केट में काफी छोटा समय हैं और इसका अनुमान लगाना बहुत ही मुश्किल हैं।

लेकिन यदि कोई व्यक्ति ये कहें की आने वाले 10 सालों में सेंसेक्स 1,00,000 पॉइंट्स के पार होगा। तो इसके बहुत अधिक चान्सेस हैं की सेंसेक्स इतने समय में 1,00,000 पॉइंट्स पार कर जाएं। क्योंकि इतने लंबे समय में हम इंडेक्स के प्रति तो पॉजिटिव रह ही सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दे की सेंसेक्स सन 2000 में सिर्फ 2,000 पॉइंट्स पर था।

वही अगर ऐसी भविष्यवाणी किसी शेयर या स्टॉक के लिए की जाएं तो उसकी सत्यता पर विश्वास करना बहुत मुश्किल हैं। कोई कंपनी आने वाले 10 सालों में कैसा प्रदर्शन करेगी, ये बताना थोड़ा मुश्किल काम हैं। हालांकि क्वॉलिटी और मजबूत कंपनी का अनुमान लगाना थोड़ा आसान होता हैं।

उम्मीद हैं की यहां तक जानकारी आपको पसंद आई होगी।

क्या ज्योतिष आधार पर शेयर बाज़ार की भविष्यवाणी की जा सकती हैं?

शेयर मार्केट में कई ज्योतिष शेयर मार्केट को प्रिडिक्ट करने के लिए भविष्यवाणी करते हैं जिसमें वे कुंभ, मीन, शनि आदि के आधार पर किसी सेक्टर या स्टॉक के घटने या बढ़ने का की भविष्यवाणी करते हैं। लेकिन दोस्तों इस चीज के दो पहलू हैं।  माना कि ज्योतिष शास्त्र होता है लेकिन यह स्टॉक मार्केट पर कितना अप्लाई होता है इसके कोई पुख्ता तथ्य नहीं है।

यदि फैक्ट्स के आधार पर देखा जाए तो शेयर बाजार की भविष्यवाणी ज्योतिष शास्त्र के अनुसार नहीं की जा सकती। क्योंकि यदि ज्योतिषी के बताएं शेयर बाजार की भविष्यवाणी सही होती तो अधिकतर लोग ज्योतिषियों से पूछ कर ही शेयर मार्केट से काफी अच्छा पैसा कमा लेते हैं।

इसलिए ज्योतिष शास्त्र अपनी जगह सही है लेकिन शेयर मार्केट में ज्योतिष शास्त्र को सही नहीं ठहराया जा सकता। किसी सेक्टर में मंदी आने वाली है या कोई स्टॉक घटने या बढ़ने वाला है, ये सब उस कंपनी की वित्तीय स्थिति, कंपनी का मैनेजमेंट, उस सेक्टर में अभी क्या चल रहा है, देश की अर्थव्यवस्था जैसे कारकों पर निर्भर करती है।

इन पॉइंट्स का केवल ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अनुमान नहीं लगाया जा सकता हैं। किस कंपनी के शेयर खरीदे इसके लिए एक बड़ी रिसर्च की आवश्यकता होती हैं।

लेकिन यदि आप एनालिसिस कर्नेगे तो आपको थोड़ा बहुत तो वैसे ही आईडिया हो जाएगा कि किसी विशेष स्टॉक या इंडस्ट्री में अभी क्या चल रहा हैं या क्या प्रॉब्लम है और क्या वो सेक्टर आगे बढ़ सकता है या नहीं।

इसलिए सभी की भावनाओं की कद्र करते हुए मेरी राय में शेयर बाजार की भविष्यवाणी ज्योतिष शास्त्र के अनुसार नहीं की जा सकती।

शेयर मार्केट की भविष्यवाणी कौन कर सकता हैं?

ऐसे व्यक्ति जो कि काफी प्रसिद्ध होते हैं उनके कहने पर मार्केट में काफी ज्यादा असर पड़ सकता है। जैसे कि एलोन मस्क को तो आप जानते ही होंगे उनके एक ट्वीट से कई बार कंपनियों के शेयर धराशाही हुए हैं। जैसे कि उन्होंने एक बार खुद की कंपनी टेस्ला को लेकर एक ट्वीट किया था उसके बाद में टेस्ला कंपनी का शेयर काफी बिग मार्जिन से टूट गया था।

इसी प्रकार भारतीय स्टॉक मार्केट में भी कई ऐसे व्यक्ति हैं जिनके एक स्टेटमेंट से किसी विशेष स्टॉक पर काफी प्रभाव पड़ सकता है। वैसे ही किसी बहुत ही प्रसिद्ध व्यक्ति के द्वारा कोई ऐसी एक्टिविटी कर देना जो कि किसी कंपनी के ब्रांड से संबंधित है, लोगों के मन में गलत धारणा बना देती हैं।

जैसे कि हाल ही में क्रिस्टीयानो रोनाल्डो ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कोका कोला की बोतल को साइड में कर दिया था। उसके बाद में कोका कोला कंपनी के शेयरों में काफी बड़ी गिरावट देखी गई थी। ऐसे में बड़े निवेशकों को तो कोई विशेष नुकसान नहीं होता, उनके लिए ये एक छोटी राशि होती है। लेकिन जो छोटे निवेशक है इससे उन्हें भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है।

इसलिए सिर्फ ऐसी शॉर्ट टर्म गतिविधियों को पढ़कर या देखकर आपको अपने निवेश निर्णय नहीं लेने चाहिए। बल्कि जिस भी कंपनी में आप निवेश करें उसके ऊपर आप को स्ट्रांग बिलीफ होना चाहिए जिससे कि आप अपने निर्णय पर कायम रह सके।

शेयर बाजार की भविष्यवाणी 2023

शेयर बाजार की भविष्यवाणी करना और शेयर बाजार का अनुमान लगाना दोनों चीजें अलग-अलग है। यदि कोई व्यक्ति शेयर बाजार की भविष्यवाणी करता है तो वह एक सट्टेबाज है जिसे सिर्फ सट्टेबाजी से पैसा कमाना आता है। जबकि जो व्यक्ति शेयर बाजार का अनुमान लगाकर शेयर्स में निवेश करता है वह निश्चित तौर पर लंबी अवधि में अच्छा पैसा कमा सकता है।

क्योंकि यदि आप long-term के लिए निवेश करते हैं तो आपका टाइम होराइज़न 10 से 20 साल का हो सकता है। यदि आप कोई अच्छी कंपनी ढूंढ़ते हैं और उसमें निवेश करते हैं तो आप अपनी फंडामेंटल रिसर्च के आधार पर शेर चुनते हैं। साथ में आशा करते हैं कि यह आने वाले 10 से 20 सालों में अच्छा परफॉर्म करेगा।

यदि आपने एक अच्छा शेयर खरीदा है तो वो आपको आने वाले समय में अच्छे कंपाउंडिंग रिटर्न्स बना कर देगा। इसलिए सभी महान निवेशक अच्छी कंपनियों में निवेश करते हैं जिसकी वजह से वे लोग लॉन्ग टर्म में अच्छी वेल्थ बना पाए .

तो आज मैं आपको कुछ ऐसे ही सेक्टर्स बताने जा रहा हूं जो कि आने वाले समय में गेमचेंजर साबित हो सकते हैं जिनमें शेयर बाजार की भविष्यवाणी 2023 शामिल है तो चलिए भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2030 को एक-एक करके देख लेते हैं।

  • इन्वेस्टमेंट संबंधित कम्पनीज़ में ग्रोथ की सम्भावना –

भारतीय स्टॉक मार्केट अभी US  मार्केट की अपेक्षा काफी अंडर पेनेट्रेटेड मार्केट है जिसमें कि भविष्य में ग्रोथ की संभावनाएं बहुत ही अधिक मौजूद है। एक रीसेंट रिपोर्ट के अनुसार भारत में अभी मात्र 2 से 3% व्यक्ति ही स्टॉक मार्केट या संबंधित मार्केट में निवेश करते हैं।

तो आने वाले समय में स्टॉक मार्केट में निवेश करने वालों की तादाद काफी तेजी से बढ़ सकती है। इसकी वजह से इस सेक्टर में जो भी कंपनियां शामिल है उनमें अच्छा उछाल देखा जा सकता है। जैसे कि CDSL, CAMS, HDFC AMC, UTI AMC आदि। यह कंपनियां सीधे स्टॉक मार्केट से जुड़ी हुई है।

जैसे-जैसे लोग शेयर मार्केट में निवेश करेंगे वैसे-वैसे इस सेक्टर में काफी तेजी देखी जा सकती हैं। यदि आप निवेश के लिए कोई ऐसा सेक्टर ढूंढ रहे हैं तो आप इस सेक्टर को भी रडार पर रख सकते हैं।

  • इलेक्ट्रिक व्हीकल संबंधित कम्पनीज़ में ग्रोथ की सम्भावना –

जैसा कि हम सभी को मालूम है कि आने वाला समय इलेक्ट्रिकल व्हीकल का है। धीरे-धीरे इन गाड़ियों की तादाद बढ़ेगी और इससे संबंधित कंपनियों को काफी अच्छा फायदा हो सकता है। हालांकि इसमें थोड़ा समय जरूर लगेगा।

लेकिन यह सेक्टर आने वाले समय में ग्रोथ जरूर दिखाएगा। इसलिए इलेक्ट्रिकल व्हीकल से संबंधित सभी कंपनियां इसका फायदा उठा सकती है। इसमें मुख्यतः टाटा मोटर्स, टाटा पावर, टाटा एलेक्सी जैसी बेहतरीन कंपनियां शामिल है जिनमें कि भविष्य में अच्छी ग्रोथ देखी जा सकती है। तो यदि आप शेयर मार्केट भविष्यवाणी 2023 से संबंधित अच्छी कंपनी ढूंढ रहे हैं तो इन कंपनियों को आप एक बार जरूर एनालिसिस करें।

  • डिफेन्स सेक्टर से संबंधित कम्पनीज़ में ग्रोथ की सम्भावना –

आज के समय में सभी देश अपनी सुरक्षा के लिए अच्छे से अच्छे इक्विपमेंट्स का इस्तेमाल करते हैं। डिफेंस सेक्टर आने वाले समय में काफी अच्छी ग्रोथ दिखा सकता है जिनके प्रोडक्ट की डिमांड बहुत तेजी से बढ़ रही है। इसलिए डिफेंस सेक्टर से संबंधित कंपनियां भविष्य में काफी अच्छा प्रदर्शन कर सकती है।

डिफेंस सेक्टर की कंपनियों में आप HAL, भारत डायनॉमिक्स लिमिटेड, मजगांव जैसी कंपनियां को एनालाइज कर सकते हैं।

  • इंश्योरेंस सेक्टर से संबंधित कम्पनीज़ में ग्रोथ की सम्भावना –

इंश्योरेंस सेक्टर भी काफी अंडर पेनिट्रेटेड सेक्टर है जिसमें की आने वाले समय में काफी तेज ग्रोथ देखी जा सकती है। धीरे-धीरे इंश्योरेंस भी आम आदमी की जरूरत बनता जा रहा है जिससे कि इस सेक्टर की कंपनियों को सबसे ज्यादा फायदा होने वाला है।

इस सेक्टर में आप HDFC Life, SBI Life जैसी कम्पनीज को रडार पर रख सकते हैं।

शेयर बाजार की भविष्यवाणी 2023 सेक्टर और कंपनीज

  सेक्टर शेयर
1. इन्वेस्टमेंट सेक्टर CDSL, HDFC AMC, CAMS
2. इलेक्ट्रिक व्हीकल सेक्टर टाटा मोटर्स, टाटा पावर, टाटा एलेक्सी
3 डिफेन्स सेक्टर BDL, HAL
5 इंश्योरेंस सेक्टर HDFC Life, SBI Life

निष्कर्ष 

शेयर मार्केट एक ऐसी जगह हैं जहां बहुत अधिक पैसा हैं। लेकिन इस पैसे को कमाने का एक तरीका होता हैं। ये तरीका आप शेयर मार्केट सीखकर समझ सकते हैं। शेयर बाजार की भविष्यवाणी के नाम पर कई लोग एक नए निवेशक को ठगने का काम करते हैं। 

लेकिन स्टॉक मार्केट में केवल टिप्स, भविष्यवाणी और सट्टेबाजी के आधार पर अमीर नहीं बना जा सकता। इसके लिए आपको प्रॉपर स्टॉक रिसर्च सीखनी होगी। किसी कंपनी का विश्लेषण करना इतना भी कठिन काम नहीं हैं इसे आप थोड़ी-बहुत मेहनत से सीख सकते हैं। 

तो आज आपने इस आर्टिकल में सीखा शेयर मार्केट की भविष्यवाणी 2023 या Stock Market Prediction. उम्मीद हैं की ये जानकारी आपको पसंद आई होगी। इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। यदि आपके कोई सवाल या सुझाव हैं तो आप कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

ब्लॉग पर पधारने के लिए धन्यवाद….!

शेयर बाजार की भविष्यवाणी 2023 : FAQ

  1. क्या शेयर बाजार की भविष्यवाणी की जा सकती हैं?

    आज के समय में एक नए निवेशक को बेवकूफ बनाने का तरीका हैं – शेयर बाजार की भविष्यवाणी। इसलिए स्वयं रिसर्च करें और किसी के बहकावें में न आएं।

  2. Stock Market Prediction में क्या होता हैं?

    इसमें किसी स्टॉक या सेक्टर विशेष के भविष्य को लेकर अनुमान लगाए जाते हैं। Stock Market Prediction ट्रेडर उपयोग में लाता हैं।

  3. क्या छोटी अवधि में शेयर बाजार की भविष्यवाणी की जा सकती हैं?

    शॉर्ट में किसी स्टॉक की प्राइस का पूर्वानुमान लगाना काफी मुश्किल काम होता हैं। ट्रेडर्स काफी मेहनत मशक्कत, चार्ट पैटर्न देखकर प्राइस का अंदाजा लगाते हैं। फिर भी उनका अनुमान सही हो, कोई गारंटी नहीं हैं। इसी वजह से इसमें क़ाफी रिस्क भी होती हैं।

  4. शेयर बाजार के नियम क्या हैं?

    आप शेयर बाजार के नियम इस आर्टिकल में पढ़ सकते हैं।

ये भी पढ़े :

Leave a Reply

पूंजी गाइड