भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2030 | लॉन्ग टर्म के लिए बेस्ट शेयर

भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2030: अधिकांश व्यक्ति भारतीय स्टॉक मार्केट में बहुत ही कम समय में अधिक पैसा कमाना चाहते हैं। वहीं दूसरी ओर कुछ व्यक्ति निवेशक प्रकृति के होते हैं जो कि क्वालिटी कंपनीज में इन्वेस्ट करके लॉन्ग टर्म के लिए बने रहना चाहते हैं।

यह रणनीति अधिकतर एक्सपर्ट्स के अनुसार सबसे बढ़िया रणनीति भी है। क्योंकि विश्व के महानतम निवेशक मिस्टर वॉरेन बफेट ने भी लंबे समय तक निवेश करके कम्पाउंडिंग द्वारा अपनी संपत्ति बनाई है। ट्रेडिंग के द्वारा अमीर बनना बहुत अधिक मुश्किल हैं जिसमें सफलता का प्रतिशत काफी कम होता है। वहीं अगर आप अच्छी और मजबूत कंपनियों में लंबे समय के लिए निवेश करते हैं तो उसमें आपकी सफलता की दर 90 से 95% तक पहुंच जाती है।

इसलिए यदि आप अच्छी कंपनियों में लम्बे समय के लिए निवेश करते हैं तो आपको काफी अच्छे रिटर्न्स देखने को मिल सकते हैं। साथ ही आपको कंपाउंडिंग का बेनिफिट भी मिलता है। तो दोस्तों, आज इस आर्टिकल में हम भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2030 के बारें में बात करेंगे। तो बनें रहिये इस दिलचस्प आर्टिकल के साथ में।

भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2030

चलिए एक-एक करके भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2030 या तेजी से बढ़ने वाले शेयर की बात करतें हैं। जिसमें आपको कंपनी के बारें में संक्षिप्त जानकारी भी मिल जाएगी।

bhavishy me badhane wale share 2030

(1) Astral Ltd

भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2030 वाली सूची में हमारी पहली कंपनी हैं Astral Ltd. एस्ट्रल पॉली टेक्निक लिमिटेड कंपनी की स्थापना 1996 में हुई थी। कंपनी का उद्देश्य देश में भारत समर्थक प्लंबिंग और ड्रेनेज सिस्टम का निर्माण करना हैं।

कुछ समय पहले कंपनी ने adhesive सेगमेंट में भी व्यापार शुरू किया हैं। पाइप सेगमेंट में कंपनी मार्केट लीडर भी हैं। कंपनी का मार्केट कैप ₹ 41,540 Cr. के आस-पास हैं। Astral Ltd की 77% रेवेन्यू पाइप डिवीज़न से आती हैं जबकि बाकी की 23% रेवेन्यू एडहेसिव (adhesive) सेगमेंट से आती हैं।

कंपनी 25+ देशों में अपने उत्पाद एक्सपोर्ट करता हैं। साथ ही इसकी 3 देशों में विनिर्माण फैसिलिटी भी उपलब्ध है। FY22 में, कंपनी में अपनी कुल रेवेन्यू का 9% विदेशी बिक्री से अर्जित किया था।

कंपनी के फाइनेंसियल बहुत ही शानदार हैं। जिसकी वजह से लगातार ये कंपनी अच्छा प्रदर्शन कर रही हैं।

  • Astral ने लास्ट 10 वर्षों में 29% की शानदार सेल्स ग्रोथ दिखाई हैं।
  • अंतिम 10 वर्षों में स्टॉक ने 47% के CAGR रिटर्न बनाकर दिए हैं।
  • कंपनी वर्चुअली डेब्ट-फ्री कंपनी हैं।

भारत में अभी भी बहुत इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट होना बाकी हैं जिससे उम्मीद की जा सकती हैं की ये पाइप कंपनी आने समय में भी बहुत अच्छी ग्रोथ दिखाने में कामयाब रहेगी। साथ ही समय-समय पर कंपनी नए-नए बिज़नेस भी एक्वायर करती रहती हैं। कंपनी के शेयर का प्राइस वर्तमान में ₹2000 से 2100 के बीच चल रहा हैं।

(2) Avenue Supermart (DMart)

भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2030 में दूसरा शेयर हैं DMart. आपमें से DMart को कौन नहीं जानता होगा। DMart भारत की बहुत ही प्रसिद्ध रिटेल चैन हैं। DMart को 2002 में भारत  के सफलतम निवेशक मिस्टर राधाकिशन दमानी द्वारा स्थापित किया गया था। उन्होंने अमेरिका के Wallmart की तर्ज पर DMart की स्थापना की थी।

कंपनी 11.8 मिलियन वर्ग फुट रिटेल व्यापार क्षेत्र के साथ 10 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश में 284 स्टोर संचालित करती है। DMart की महाराष्ट्र में 88 स्टोर्स के साथ सबसे अधिक उपस्थिति है। इसके बाद गुजरात में 48 स्टोर मौजूद हैं।

DMart अपनी कम लागत वाली रणनीति की वजह से लगातार काफी अच्छा प्रॉफिट पोस्ट कर रहा हैं जिसकी वजह से स्टॉक ने अंतिम 5 वर्षों में 30% के CAGR रिटर्न बनाकर दिए हैं। मार्केट कैप के हिसाब से कंपनी एक लार्ज कैप कंपनी हैं।

  • ये कंपनी एक वर्चुअली डेब्ट-फ्री कंपनी हैं।
  • कंपनी में अंतिम 10 वर्षों में 38% की शानदार प्रॉफिट ग्रोथ दिखाई हैं।

इस कंपनी की 57% रेवेन्यू फूड सेगमेंट से, 20% FMCG सेगमेंट से और बाकी 23% रेवेन्यू जनरल मर्चेंडाइज और अपैरल सेगमेंट से आती है। कंपनी के फाइनेंसियल बहुत ही शानदार हैं जिसमें लगातार इजाफ़ा ही हो रहा हैं।

कंपनी देश में लगातार नए स्टोर खोलकर अपने बिज़नेस को बढ़ा रही है। हालाँकि E-Retail बिज़नेस को ख़तरा बढ़ रहा हैं। लेकिन कंपनी ने इसका भी एक तोड़ निकाला हैं और ई-बिज़नेस की शुरुवात की हैं। इससे उम्मीद की जा सकती हैं ये बिज़नेस आने वाले समय में तेजी से विस्तार करेगा।

(3) Pidilite Industries Ltd

ये कंपनी adhesive सेगमेंट की एक मार्केट लीडर कंपनी हैं। पिडिलाइट कंपनी भारत में एडहेसिव्स और सीलेंट, कंस्ट्रक्शन केमिकल्स, DIY प्रोडक्ट्स, क्राफ्ट्समेन प्रोडक्ट्स और पॉलीमर इमल्शन की अग्रणी निर्माता कंपनी है। कंपनी एक लार्ज कैप कंपनी हैं जिसका मार्केट कैप ₹ 135,200 Cr. के लगभग हैं।

कंपनी का ब्रांड फेविकोल भारत में लाखों लोगों के लिए एडहेसिव का पर्याय बन चुका है। जिसकी वजह से इसे देश के सबसे भरोसेमंद ब्रांडों में स्थान दिया जाता है। पिडिलाइट कंपनी के कुछ अन्य प्रमुख ब्रांड हैं जैसे की एम-सील, फेविक्विक, फेविस्टिक, रॉफ, डॉ. फिक्सिट, फेविक्रिल, मोटोमैक्स, हॉबी आइडियाज, अरल्डाइट।

पिडिलाइट कंपनी 1959 में मिस्टर बलवंत पारीख के द्वारा स्थापित की गई थी जिसका हेडक्वार्टर मुंबई में स्थित हैं।

एडहेसिव्स सेगमेंट में कंपनी की हिस्सेदारी लगभग 70% हैं जो  की इसे मार्केट लीडर बनाता हैं।

  • कंपनी लगभग डेब्ट फ्री बिज़नेस चलाती हैं।
  • कंपनी ने हेल्थी फ्री कैश फ्लो मेन्टेन किया हुआ हैं।
  • विश्वसनीय ब्रांड।

पिडिलाइट के पास पूरे भारत में 26 विनिर्माण फैसिलिटी और 29 सह-निर्माताओं का एक स्थापित बुनियादी ढांचा और नेटवर्क है। साथ ही कंपनी 2023 तक 12 नई सुविधाओं को जोड़ने की योजना भी बना रही है।

उम्मीद की जा सकती हैं की आने वाले समय में पिडिलाइट इंडस्ट्रीज तेजी से ग्रो करेगी और अपने निवेशकों को अच्छे रिटर्न बनाकर देगी।

ये भी पढ़े:

(4) CDSL Ltd

भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2030 में चौथा शेयर हैं CDSL.

CDSL की फुल फॉर्म Central Depository Services (India) Ltd हैं। CDSL स्टॉक एक्सचेंज और स्टॉक ब्रोकर के बीच एक मध्यस्थ (एजेंट) का कार्य करता हैं। कंपनी CDSL से अनुबंधित डीमैट एकाउंट्स में रखे हुए शेयर्स को मेन्टेन करती हैं।

ये कंपनी BSE द्वारा प्रमोटेड हैं जो की 1999 में स्थापित की गई थी। डीमैट अकाउंट के सम्बन्ध में लगभग 70% शेयर अकेले CDSL के पास हैं बाकि बचा हुआ 30% NSDL के पास मौजूद हैं। कंपनी ग्राहकों द्वारा अपने डीमैट अकाउंट में किए गए लेनदेन के लिए शुल्क चार्ज करता है। ये शुल्क DP (स्टॉक ब्रोकर) द्वारा लगाए जाते हैं और CDSL को दे दिए जाते हैं।

CDSL के रेवेन्यू सोर्सेज:

  • AMC Charges ( 34% )
  • ट्रांसेक्शन शुल्क ( 19% )
  • KYC Service ( 16% )
  • IPO और कॉर्पोरेट एक्शन ( 10% )
  • Maintenance शुल्क, ई-वोटिंग शुल्क, ECS शुल्क और अन्य परिचालन आय।

CDSL Ltd के बहुत सारे बिज़नेस सेगमेंट हैं जिसके माध्यम से वो राजस्व अर्जित करता हैं –

  • CDSL Ventures Ltd
  • CDSL Insurance Repository Ltd (CIRL)
  • CDSL Commodity Repository Ltd (CCRL)
  • CDSL IFSC Ltd

इस कंपनी का शेयर अभी के समय ₹1200-₹1260 की रेंज में ट्रेड कर रहा हैं। इस कंपनी का मार्केट कैपिटलाइजेशन ₹13,000 करोड़ के करीब हैं।

Positives:

  • अंतिम 3 वर्षों में कंपनी की रेवेन्यू 21.25% की CAGR से बढ़ी हैं।
  • कंपनी ने बहुत ही बढ़िया ROE और RoCE मेन्टेन किया हैं।

CDSL Ltd एक काफी बेहतरीन कंपनी दिखाई देती हैं जिसका बिज़नेस सीधा भारतीय स्टॉक मार्केट से ही जुड़ा हुआ हैं। भारत में अभी भी डीमैट अकाउंट पेनेट्रेशन बहुत ही कम हैं जो की भविष्य में काफी तेजी से बढ़ने की उम्मीद हैं। यदि भारत में आने वाले समय में शेयर मार्केट अच्छा प्रदर्शन करता हैं और ज्यादा-ज्यादा से लोग डीमैट अकाउंट खुलवाते हैं तो इसमें कोई दो राय नहीं हैं की CDSL कंपनी भी तेजी से ग्रो करेगी।

(5) Happiest Minds Ltd

भविष्य में बढ़ने वाले शेयर देखे जाये तो इसमें कोई भी शक नहीं है की आने वाला समय IT सेक्टर का ही रहने वाला है। IT सेक्टर आने वाले 10 सालों में बहुत तेजी से ग्रोथ दिखा सकता हैं।

IT सेक्टर में Happiest Minds अपने बिज़नेस पोर्टफोलियो को अलग-अलग केटेगरी में बहुत ही बढ़िया तरीके से Diversify करने के साथ अपडेटेड टेक्नोलॉजी की मदद से तेजी से आगे बढ़ रहा हैं। हैप्पीएस्ट माइंड्स कंपनी 2011 में स्थापित हुई थी। कंपनी का मुख्यालय बेंगलुरु में मौजूद है। इस कंपनी के प्रमोटर श्री अशोक सूटा हैं जो की IT सेक्टर में जानी-मानी हस्ती हैं।

कंपनी के व्यवसाय की बात करें तो इसे निम्न तीन भागों में बांटा जा सकता हैं –

  1. Product Engineering Services
  2. Infrastructure Management Services
  3. Digital business services

हैप्पीएस्ट माइंडस लगातर भविष्य की टेक्नोलॉजी जैसे Artificial Intelligence, Machine Learning, Robotic जैसी तकनीक पर काम करता नजर आ रहा है, जिस वजह से लम्बे समय में निवेशकों को इस स्टॉक में अच्छा फ़ायदा हो सकता हैं।

कंपनी के फाइनेंसियल बहुत ही अच्छे हैं और कंपनी लगातार अच्छे प्रॉफिट भी पोस्ट कर रही हैं। कंपनी की रेवेन्यू का अधिकांश हिस्सा अमेरिकी मार्केट से आता हैं। हैप्पीएस्ट माइंडस का शेयर वर्तमान में अच्छे वैल्यूएशन पर मिल रहा हैं। कंपनी के ऊपर मात्र ₹ 393 Cr. का कर्ज मौजूद हैं।

(6) Titan Ltd

हालांकि टाइटन टाटा का सबसे सस्ता शेयर तो नहीं हैं। लेकिन इस शेयर में ग्रोथ की संभावनाएं बहुत अधिक हैं।

टाइटन कंपनी भारत की सबसे सम्मानित लाइफस्टाइल कंपनियों में से एक है। इसने अपने विश्वसनीय ब्रांडों और अलग-अलग ग्राहक अनुभव के नेतृत्व में घड़ियाँ, आभूषण और आईवियर सीरीज में लीडर वाली पोजीशन बनाई है। टाइटन कंपनी की स्थापना 1984 में TATA Group और Tamilnadu Industrial Development Corporation (TIDCO) के बीच एक जॉइंट वेंचर के रूप में हुई थी।

कंपनी के रेवेन्यू सोर्स:

  • ज्वैलरी डिवीज़न (89% रेवेन्यू)
  • वॉचेस (8% रेवेन्यू)
  • Eyewear डिवीज़न (2% रेवेन्यू)

FY22 के दौरान, टाइटन कंपनी ने विशेष रूप से तनिष्क गहनों के लिए अपने अंतर्राष्ट्रीय व्यापार का विस्तार करने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) में एक 100% सब्सिडियरी कंपनी की स्थापना की हैं। कंपनी का हेडक्वार्टर बेंगलुरु में स्थित हैं।

  • अंतिम 5 वर्षों में कंपनी की सेल्स ग्रोथ 17% रही हैं।
  • अंतिम 5 वर्षों में प्रॉफिट ग्रोथ 23% रही हैं जो की बहुत ही बढ़िया हैं।
  • कंपनी ने 22% का ROE मेन्टेन किया हुआ है।

ज्वैलरी सेगमेंट में कंपनी लगातार विस्तार कर रही हैं जिसके लिए कंपनी तनिष्क नाम से देशभर में स्टोर संचालित करती हैं। जैसे-जैसे ज्वैलरी बिज़नेस organized सेक्टर की तरफ बढ़ेगा वैसे-वैसे कंपनी की ग्रोथ ओर तेज होती चली जाएगी।

कंपनी एक लार्ज कैप कंपनी हैं जिसका मार्केट कैप लगभग ₹ 233,422 Cr. हैं। इस कंपनी का शेयर ₹2600 की रेंज में ट्रेड हो रहा हैं।

(7) Tata Power Ltd

भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2030 में हमारा ये अंतिम शेयर हैं। टाटा का सबसे सस्ता शेयर में टाटा पावर कंपनी का नाम अवश्य होगा। इस कंपनी एक शेयर आपको ₹200 से ₹240 की रेंज में मिल जायेगा। ये कंपनी 1919 में स्थापित हुई थी।

टाटा पॉवर, टाटा ग्रुप की एक इंटीग्रेटेड पावर कंपनी हैं जो की पावर जनरेशन, ट्रांसमिशन, पावर ट्रेडिंग बिज़नेस में कार्यरत हैं।टाटा पॉवर लिमिटेड रिन्यूएबल एनर्जी के बिज़नेस में हैं जो की EV चार्जिंग स्टेशन को बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

इस कंपनी ने अगस्त 2017 में ही अपना पहला पब्लिक चार्जिंग स्टेशन लांच कर दिया था। वर्तमान में देश में जितने भी चार्जिंग स्टेशन हैं उसका 53% से अधिक हिस्सा टाटा पॉवर लिमिटेड के पास हैं।

टाटा पावर कंपनी वर्तमान में सभी प्रकार के सेगमेंट में चार्जिंग accessories के लिए काम कर रही हैं जैसे की –

  • EV पब्लिक चार्जिंग
  • Captive Charging
  • होम चार्जिंग
  • वर्कप्लेस चार्जिंग

पॉजिटिव:

  • कंपनी में प्रमोटर्स की होल्डिंग 33% से बढ़कर 46.86% तक हो गई हैं।
  • भविष्य में चार्जिंग स्टेशन का अधिकांश बाजार शेयर कैप्चर करने की उम्मीद।
  • कंपनी की सेल्स लगातार अच्छी रेट से बढ़ रही हैं।

कंपनी के ऊपर ₹ 15,189.05 Cr. की कंटिंजेंट लायबिलिटी मौजूद हैं। पावर सेक्टर में कंपनी के फ्यूचर प्लान्स बहुत सॉलिड दिखाई दे रहे हैं। यदि मैनेजमेंट के प्रोजेक्ट्स सफलतापूर्वक कम्पलीट हो जाते हैं तो निवेशकों को काफी अच्छा फायदा हो सकता हैं।

भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2030

Sr. No. Share
1. Astral Ltd
2. Avenue Supermart (DMart)
3. Pidilite Industries Ltd
4. CDSL Ltd
5. Happiest Minds Ltd
6. Titan Ltd
7. Tata Power Ltd

निष्कर्ष

दोस्तों, शेयर मार्केट में यदि आप पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको अच्छे और मजबूत कंपनी के शेयर खरीदकर लंबे समय तक निवेशित रहने का प्रयास करना चाहिए। साथ ही ऐसा भी नहीं है कि जो कंपनी आपने एक बार आपने खरीद ली आप उसको ट्रैक नहीं करें।

आपको समय-समय पर अपने स्टॉक्स को रिव्यू करते रहना चाहिए जिससे कि आप अपने लक्ष्यों की सही समय पर प्राप्ति कर सकें। यदि आप बस टिप्स एंड ट्रिक्स के आधार पर शेयर खरीदना और बेचना चाहते हैं तो आप शायद शेयर मार्केट से पैसा नहीं कमा पाएंगे। इसलिए थोड़ी बहुत स्वयं रिसर्च करें जिससे कि आपका शेयर मार्केट का ज्ञान भी बढ़ेगा और आप शेयर मार्केट से पैसा भी कमा पाएंगे।

तो दोस्तों, भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2030 की जानकारी आपको अच्छी लगी होगी। इसे सोशल मीडिया नेटवर्क्स पर जरूर शेयर करें और आपके सवाल और सुझाव नीचे कमेंट बॉक्स में आमंत्रित हैं।

Leave a Reply

Punji Guide