बेस्ट स्टॉक मार्केट बुक्स हिंदी में | बिगिनर्स के लिए

शेयर मार्केट में निवेश से पैसा कमाना जब तक आसान नहीं हैं जब तक आप इसके बेसिक कॉन्सेप्ट को सही से सीख नहीं लेते। स्टॉक मार्केट सीखना एक निरतंर प्रक्रिया हैं जो आपको किताबों और मैगज़ीन से बेहतर शायद ही कहीं ओर से मिल पाएं।

शेयर मार्केट सीखने के लिए अंग्रेजी में आपको ढेरों किताबें मिल जाएगी। परन्तु हिंदी भाषा में कुछ गिनी-चुनी ही किताबे मौजूद हैं जो की आपको शेयर मार्केट सीखने में मदद कर सकती हैं।

आज इस आर्टिकल के माध्यम से मैं आपको Best Stock Market Books in Hindi बताऊंगा जिससे की आप अपने शेयर मार्केट ज्ञान को एक कदम आगे ले जा सकते हैं।

Best Stock Market Books in Hindi

आपको मैं 7 Best Stock Market Books in Hindi बताऊंगा जिनमें इन्वेस्टिंग और ट्रेडिंग से सम्बंधित बेस्ट किताबें शामिल होगी।

Best Stock Market Books in Hindi

(1) शेयर मार्केट गाइड

ये किताब शेयर मार्केट बिगिनर के लिए एक बेहतरीन किताब मानी जाती हैं। भारतीय लेखक द्वारा लिखित होने के कारण ये पढ़ने और समझने में बहुत आसान हैं।

शेयर मार्केट गाइड किताब श्रीमती सुधा श्रीमाली द्वारा लिखी गई हैं। ये किताब 1 जनवरी 2020 को प्रकाशित की गई थी।

किताब की सीधी, स्पष्ट-सरल भाषा, शेयर बाज़ार की कार्य प्रणाली, कमोडिटी मार्केट, म्यूच्यूअल फण्ड, एसेट एलोकेशन इसे एक अच्छी किताब बनाते हैं।

इस किताब में मुख्य रूप आपको ये जानकारी मिलेगी –

  • शेयर मार्केट की बेसिक जानकारी
  • प्राथमिक और द्वितीयक मार्केट
  • स्टॉक एक्सचेंज कैसे कार्य करता हैं?
  • ट्रेडिंग
  • स्टॉक ब्रोकर कैसे चुने
  • शेयर मार्केट में कैसे निवेश करें
  • कमोडिटी, म्यूच्यूअल फण्ड और डेरीवेटिव की जानकारी
  • शेयर मार्किट क्रैश

कुल मिलाकर अगर आप एक नए निवेशक हैं और शेयर मार्केट को शुरू से सीखना चाहते हैं तो आप निश्चित तौर पर इस किताब के साथ शुरुवात कर सकते हैं।

इस किताब को आप यहां से ख़रीद सकते हैं –

स्टॉक मार्केट गाइड

ये भी पढ़ें –

(2) बफ़े और ग्राहम से सीखें शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करना

आर्यमन डालमिया द्वारा लिखित ये पुस्तक 1 जनवरी 2021 को प्रकाशित की गई थी। ये स्टॉक मार्केट की किताब इन्वेस्टिंग गुरु मिस्टर वारेन बफ़े और बेंजीमन ग्राहम के सिद्वान्तों पर आधारित हैं।

ये स्टॉक मार्किट की किताब हमें निवेश के मूलभूत सिद्धांत, वास्तविक उदाहरणों के साथ समझाती हैं। ये सभी निवेश के सिद्धांत निवेश सिद्धांतों के जनक बेंजामिन ग्राहम ने प्रतिपादित किये थे।

साथ ही इस पुस्तक में बताया गया हैं की कैसे मिस्टर वॉरेन बफे ने बेंजामिन ग्राहम के नियमों का पालन करके निवेश के द्वारा संपत्ति बनाई और विश्व के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए।

इस बुक के भारतीय लेखक होने की वजह से इसमें भारतीय स्टॉक मार्केट का संदर्भ बहुत ही आसान भाषा में समझाया गया हैं। इसलिए अगर आप एक नए निवेशक हैं तो ये किताब आपके लिए बेस्ट शेयर मार्केट बुक इन हिंदी हो सकती हैं।

इस किताब को आप यहां से ख़रीद सकते हैं –

बफ़े और ग्राहम से सीखें शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करना

(3) शेयर बाजार में कैसे नुकसान से बचें और धनवान बने

अगर Best Share Market Books in Hindi की बात की जाएँ तो ये बुक मेरी सबसे पसंदीदा बुक हैं। इसका एक बहुत बड़ा कारण हैं की ये किताब आपको वो सिखाती हैं जो की अच्छे-अच्छे लेखकों की किताब आपको सीखा नहीं पाती हैं।

स्टॉक मार्केट में पैसा सभी कमाना चाहते हैं लेकिन शेयर मार्केट में सबसे महत्वपूर्ण होता हैं अपना पैसा बचाना। ये आपको कोई नहीं सिखाता। ये किताब आपको बखूबी सिखाती हैं की कैसे आप शुरुवाती दौर में नुकसान से बच सकते हैं। इस बुक में शेयर बाजार में नुकसान से बचने के टिप्स बहुत ही आसान भाषा में दिए गए हैं।

अधिकतर लोगों की यहीं कहानी रहती हैं की वे बिना सोचे-समझे ट्रेडिंग करते हैं, फिर नुकसान खाते हैं और अंत में शेयर मार्केट को सट्टा मार्केट बताकर हमेशा के लिए अलविदा कह देते हैं।

इसलिए जिससे की आपको इन सब समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ें आपको ये बुक अवश्य पढ़नी चाहिए। ये किताब प्रसेनजीत पॉल द्वारा लिखी गई हैं।

इस किताब को आप यहां से ख़रीद सकते हैं –

शेयर बाजार में कैसे नुकसान से बचें और धनवान बने

(4) इंवेस्टोनॉमी

ये स्टॉक मार्किट की बुक मिस्टर प्रांजल कामरा द्वारा लिखी गई पुस्तक हैं। स्टॉक मार्किट में वैल्यू इन्वेस्टिंग पैसा बनाने की सबसे बेहतरीन टेक्निक मानी जाती हैं।

इंवेस्टोनॉमी भी हमें वैल्यू इन्वेस्टिंग के कांसेप्ट ही समझाती हैं। वैल्यू इन्वेस्टिंग के द्वारा ही जैसे बेंजामिन ग्राहम, वॉरेन बफे, चार्ली मुंगर, पीटर लिंच आदि ने संपत्ति बनाई हैं।

ये किताब आज के समय के निवेश के सिद्धांत समझाती हैं, साथ ही शेयर बाजार के रहस्यों से भी पर्दा उठाती हैं। ये बुक आम भ्रांतियों और गलत धारणाओं को भी दूर करने का प्रयास करती हैं। ये किताब मौजूदा निवेशकों के साथ ही भावी निवेशकों को सशक्त बनाने पर आधारित हैं।

साथ ही ऐसे निवेशक जो शेयर मार्केट से काफी डरते हैं, उनके लिए ये किताब काफी बढ़िया साबित हो सकती हैं।

इस किताब को आप यहां से ख़रीद सकते हैं –

इंवेस्टोनॉमी

(5) धन-सम्पति का मनोविज्ञान

शेयर मार्केट को सीखने के लिए ये आवश्यक नहीं की आप बस स्टॉक मार्केट की ही किताबें पढ़े। धन-सम्पति का मनोविज्ञान (The Psychology of Money) बुक एक ऐसी किताब हैं जो आपको वेल्थ, निवेश, लालच और धन का मनोविज्ञान बताती हैं।

साथ में ये किताब समझाती हैं की कैसे पैसे को काम पर लगाएं, कैसे पैसों को मैनेज और निवेश करें।

मनी सम्बंधित ये पुस्तक मेरी पसंदीदा बुक्स में से एक हैं। मेरी राय में आपको ये किताब एक बार अवश्य पढ़नी चाहिए। ये किताब आपकी मनी सम्बंधित धारणा को बिलकुल परिवर्तित कर देगी। धन-सम्पति का मनोविज्ञान बुक मॉर्गन हाउजल द्वारा लिखी गई हैं।

इस किताब को आप यहां से ख़रीद सकते हैं –

धन-सम्पति का मनोविज्ञान

(6) टेक्निकल एनालिसिस और कैंडलस्टिक की पहचान

अगर आप स्टॉक मार्केट में ट्रेडिंग करना सीखना चाहते हैं तो हिंदी में ये किताब आपकी लिए बढ़िया विकल्प हो सकता हैं। ये किताब मिस्टर रवि पटेल द्वारा लिखी गई हैं।

इस शेयर मार्केट की बुक में आपको निम्न बाते जानने को मिलेगी –

  • स्टॉक मार्केट विश्लेषण का परिचय
  • तकनीकी विश्लेषण की मूल बातें
  • कैंडलस्टिक का परिचय
  • चार्ट पैटर्न का परिचय
  • टेक्निकल इंडिकेटर
  • टेक्निकक्ल एनालिसिस
  • स्टॉप लॉस थ्योरी
  • केस स्टडीज

इस प्रकार ये किताब आपको इंट्राडे और नियमित ट्रेडिंग में काफी बढ़िया सहायता कर सकती हैं।

इस किताब को आप यहां से ख़रीद सकते हैं –

टेक्निकल एनालिसिस और कैंडलस्टिक की पहचान

(7) ऑप्शन ट्रेडिंग से पैसों का पेड़ कैसे लगाए

ऑप्शन ट्रेडिंग सीखने के लिए ये किताब Best Stock Market Book in Hindi मानी जाती हैं। ऑप्शन ट्रेडिंग से सम्बंधित मार्केट में अनेक किताबें मौजूद हैं परन्तु वो नए निवेशकों को समझने में काफी कठिन साबित होती हैं।

परन्तु ये ऑप्शन ट्रेडिंग की बुक पढ़ने और समझने में बहुत ही आसान हैं जिसे कम पढ़ा-लिखा आदमी भी आसानी से समझ सकता हैं।

अगर आप ट्रेडिंग से अपनी एक नियमित आय का जरिया बनाना चाहते हैं तो आपको निश्चित तौर पर एक बार तो ये किताब जरूर पढ़नी चाहिए।

ऑप्शन ट्रेडिंग से पैसों का पेड़ कैसे लगाए बुक महेश चंद्र कौशिक द्वारा लिखी गई हैं।

इस किताब को आप यहां से ख़रीद सकते हैं –

ऑप्शन ट्रेडिंग से पैसों का पेड़ कैसे लगाए

निष्कर्ष

अगर स्टॉक मार्केट को सीखने की बात की जाए तो ये कोई एक दिन का काम नहीं हैं। इसे सीखने में समय लगता हैं। स्टॉक मार्केट को सीखने के लिए बुक्स सबसे बेहतरीन विकल्प माना जा सकता हैं। साथ ही आप धीरे-धीरे अपने अनुभव से स्टॉक मार्केट में सीखते जाएंगे।

स्टॉक मार्केट में सफल होने के लिए आवश्यक हैं कि आप अच्छी तैयारी के साथ शेयर मार्केट में निवेश की शुरुआत करें।  अगर आप बिना सोचे-समझे और किसी की टिप्स के आधार पर ही स्टॉक मार्केट में निवेश करते हैं तो आप को भारी नुकसान हो सकता हैं। जिससे आप लंबी अवधि में अच्छी वेल्थ बनाने से चूक सकते हैं।

इसीलिए हमेशा रिसर्च और एनालिसिस करने के बाद ही किसी कंपनी के स्टॉक में निवेश करें।

दोस्तों, आज आपने इस आर्टिकल में Best Stock Market Books in Hindi के बारें में जाना। अगर आपके कोई भी सवाल या सुझाव हैं तो आप मुझे कमेंट बॉक्स के माध्यम से बता सकते हैं।

Leave a Reply

Punji Guide