ट्रेडिंग कैसे सीखें | How to Learn Trading in Hindi [2024]

ट्रेडिंग का नाम सुनते ही हमारे दिमाग में शेयर मार्केट घूमने लगता हैं। कोई भी नया व्यक्ति स्टॉक मार्केट से ट्रेडिंग के द्वारा पैसे कमाना चाहता हैं वो आज बिलकुल सही जगह मौजूद हैं।

आज इस आर्टिकल में हम बिना गोल-मोल करें बात करेंगे की नये लोग ट्रेडिंग कैसे सीखें। क्योंकि ट्रेडिंग करना बिलकुल भी आसान काम नहीं हैं।

यदि आप ट्रेडिंग को बिना सीखें ट्रेडिंग करना चालू करते हैं तो आपको निश्चित तौर पर नुकसान ही होगा।

तो चलिए ट्रेडिंग कैसे सीखें के इस दिलचस्प आर्टिकल को शुरू करते हैं।

ट्रेडिंग कैसे सीखें (Trading kaise Sikhen)

सबसे पहले संक्षेप में बात करते हैं की ट्रेडिंग क्या होती हैं। ट्रेडिंग में शॉर्ट टर्म में शेयर ख़रीदे और बेचे जाते हैं। ये एक शॉर्ट टर्म ट्रेडिंग होती हैं जिसमें कम अवधि में अधिक प्रॉफिट बनाने पर फोकस किया जाता हैं।

शॉर्ट टर्म ट्रेडिंग होने की वजह से इसमें रिस्क ज्यादा होती हैं तो रिवॉर्ड भी अधिक होता हैं। इसलिए ट्रेडिंग को सीखने के बाद ही करने की सलाह दी जाती हैं।

ट्रेडिंग कई प्रकार की होती हैं जैसे की इंट्राडे ट्रेडिंग, फ्यूचर एंड ऑप्शन ट्रेडिंग, स्विंग ट्रेडिंग आदि। इन सभी ट्रेडिंग को सीखने के लिए ट्रेडिंग कैसे सीखें की जानकारी शुरू करते हैं।

नए लोग ट्रेडिंग कैसे सीखें

इंट्राडे ट्रेडिंग कैसे सीखें हिंदी में

ट्रेडिंग सीखने के बहुत से अलग-अलग तरीकें हैं। उनमें से कुछ फ्री है तो कुछ में आपको शुल्क देना होता हैं। हम दोनों तरीकों पर ही चर्चा करते हैं।

1. यूट्यूब चैनल

एक अच्छा यूट्यूब चैनल ट्रेडिंग सीखने के लिए एक बहुत ही अच्छा तरीका माना जाता हैं। यदि कोई नया व्यक्ति फ्री में ट्रेडिंग सीखना चाहता हैं तो वो यूट्यूब चैनल को प्राथमिकता दे सकता हैं।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

कुछ बहुत अच्छे यूट्यूबर हैं जो की आपको बड़ी आसान भाषा में, प्रैक्टिकल सहित ट्रेडिंग सीखाते हैं। यूट्यूब चैनल से ट्रेडिंग सीखने के कुछ अपने ही फ़ायदे हैं जैसे की –

  • कोई शुल्क नहीं लगता
  • आसानी से कहीं से भी एक्सेस किया जा सकता हैं
  • सभी इंट्रा डे ट्रेडिंग फॉर्मूला के लिए अलग-अलग वीडियोस उपलब्ध
  • विज़ुअल्स के द्वारा समझने में आसान।

लेकिन अब आप ये सोच रहे होंगे की इतने सारे स्टॉक मार्केट के यूट्यूबर हैं उनमें से हमें किससे ट्रेडिंग सीखनी चाहिए।

तो चलिए मैं आपको कुछ बहुत ही बढ़िया यूट्यूब चैनल्स बताता हूँ जिनके माध्यम से आप सिस्टेमेटिक तरीकें से ट्रेडिंग सीख सकते हैं।

  • Trade Brains
  • Nitin Bhatia
  • Elearn Markets.
  • Trading Chanakya
  • Sunil Miglani
  • Nitin Bhatia
  • Ghanshyam Tech
  • Trading Chanakya
  • Siddharth Bhanushali
  • PR Sundar

ऊपर बताये गए सभी चैनल्स काफी बढ़िया ट्रेडिंग सीखाने वाले चैनल हैं। आप इनमें से अपनी पसंद के अनुसार किसी भी चैनल को फॉलो कर सकते हैं।

2. ऑनलाइन कोर्स

आज के इंटरनेट के युग में आप ऑनलाइन कोर्स के माध्यम से भी ट्रेडिंग सीख सकते हैं। वर्तमान में आपको ट्रेडिंग सीखाने वाले कई कोर्स मिल जाएंगे जिनकी मदद से आप एक व्यवस्थित रूप में ट्रेडिंग सीख सकते हैं।

ऑनलाइन कोर्स में आपको ट्रेडिंग का सम्पूर्ण ओवरव्यू मिल जाता हैं। लेकिन आपको जिस प्रकार की ट्रेडिंग सीखनी हैं वो ही कोर्स आपको लेना चाहिए। जैसे की आपको फ्यूचर एंड ऑप्शन सीखना हैं, स्विंग ट्रेडिंग सीखनी या इंट्राडे ट्रेडिंग।

ये ट्रेडिंग ऑनलाइन कोर्स आपको सभी इंट्रा डे ट्रेडिंग के नियम सीखाते हैं जिससे आप एक अच्छे ट्रेडर बन पाएं।

लेकिन किसी भी ऑनलाइन कोर्स को लेने से पहले आपको उसके रिव्यु जरूर देख लेने चाहिए। क्योंकि अभी मार्केट में फ्रॉड कोर्स बेचने वालों की कोई कमी नहीं हैं।

ऑनलाइन कोर्स को आप इंटरनेट के माध्यम से अपने मोबाइल या कंप्यूटर पर एक्सेस कर सकते हैं।

ये भी पढ़े:

3. पेपर ट्रेडिंग

अगर आप सोच रहे हैं की फ्री में स्वयं के अभ्यास से ट्रेडिंग कैसे सीखें तो पेपर ट्रेडिंग एक बहुत ही अच्छा तरीका माना जा सकता हैं।

पेपर ट्रेडिंग का मतलब होता हैं की लाइव मार्केट में ट्रेडिंग न करके किसी पेपर ट्रेडिंग सॉफ्टवेयर या फिर फिजिकल पेपर पर ट्रेडिंग करना। इस तरीके में आप वास्तविक ट्रेडिंग की जगह प्रैक्टिस ट्रेडिंग करते हैं। अगर आपको लग रहा हैं कि आज किसी शेयर का दाम बढ़ने वाला हैं तो आप उसे प्रैक्टिस पेपर पर नोट कर लीजिये।

यदि वह शेयरअपने टारगेट प्राइस पर पहुंच जाए तो आप उसे भी पेपर पर नोट कर लीजिए। साथ ही उसके सामने एक प्रॉफिट का निशान भी लगा दे।

इस तरह आप लगातार पेपर ट्रेडिंग का प्रयास करते रहिये जिससे आपकी एक्यूरेसी में सुधार होगा। साथ ही पेपर ट्रेडिंग से आपको ये भी पता चलेगा कि आप लाइव मार्केट में ट्रेडिंग करते तो आपको कितना प्रॉफिट या लॉस होता।

अगर आपको पेपर ट्रेडिंग में लगातार नुकसान ही हो रहा हैं तो आपको ओर अधिक सीखने और हार्ड प्रैक्टिस की आवश्यकता है। आदर्श रूप से यदि आपको पेपर ट्रेडिंग में 10 में से 7 बार लाभ हो रहा हैं तो ये माना जा सकता हैं की अब आप लाइव स्टॉक मार्केट में ट्रेडिंग करने के लिए तैयार हैं।

लेकिन कुछ विशेषज्ञों का ये भी मानना हैं की पेपर ट्रेडिंग के दौरान आपकी साइकोलॉजी थोड़ी अलग तरीके से काम करती है। क्योंकि वहां पर आपका वास्तविक पैसा जुड़ा नहीं होता। ये पॉइंट कुछ हद तक सही भी हैं। लेकिन अगर आप पेपर ट्रेडिंग में ही प्रॉफिट नहीं बना पा रहे तो लाइव ट्रेडिंग में आपको बहुत ज्यादा समस्याओं का सामना करना पड़ सकता हैं।

इस तरह पेपर ट्रेडिंग जोखिम मुक्त ट्रेडिंग सीखने का तरीका हैं।

4. ब्लॉग के द्वारा ट्रेडिंग सीखें

यदि स्टॉक में नए व्यक्ति के दिमाग में लगातार ये चल रहा हैं की आखिर ट्रेडिंग कैसे सीखें तो उसके लिए ब्लॉग के द्वारा भी ट्रेडिंग सीखना एक अच्छा विकल्प हो सकता हैं। आप इंटरनेट पर अपनी सहूलियत के अनुसार कुछ अच्छे ब्लॉग पढ़कर ट्रेडिंग की प्राथमिक जानकारी ले सकते हैं।

आपको हिंदी और अंग्रेजी दोनों में ही कुछ अच्छे ब्लॉग मिल जायेंगे जो आपकी ट्रेडिंग सीखने में काफी मदद कर सकते हैं।

हालांकि ब्लॉग के माध्यम से आप चार्ट पैटर्न और टेक्निकल एनालिसिस सही से समझ नहीं पाएंगे। इसके लिए आप टॉपिक वाइज यूट्यूब वीडियोस का सहारा ले सकते हैं।

5. स्टॉक मार्किट बुक्स द्वारा ट्रेडिंग सीखें

यदि को अच्छे से ट्रेडिंग सीखनी हैं तो स्टॉक मार्केट बुक्स से बेहतर कोई अच्छा विकल्प विकल्प नहीं हैं। बुक्स में आप ट्रेडिंग के सेगमेंट वाइज ट्रेडिंग सीख सकते हैं।

ट्रेडिंग सीखने के लिए भारतीय लेखकों के अलावा विदेशी लेखकों की भी बहुत अच्छी किताबें उपलब्ध हैं जो की आपको अच्छे से ट्रेडिंग सीखा सकती हैं।

लेकिन सवाल अब ये आता हैं की आपको किन किताबों से ट्रेडिंग सीखनी चाहिए। तो आप Trading Books in Hindi को विजिट करके बेस्ट बुक्स की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

6. ऑफलाइन कोर्सेज

यदि आपको लाइव क्लासेज में ट्रेडिंग सीखनी हैं तो आप ऑफलाइन कोर्सेज का भी सहारा ले सकते हैं। ऑफलाइन कोर्स में आप स्वयं के डॉब्टस भी क्लियर कर सकते हैं।

यदि आप इंटरनेट पर सर्च करेंगे तो आपको कई प्रसिद्ध संस्थान मिल जायेंगे तो ट्रेडिंग सीखने के लिए ऑफलाइन क्लासेज देते हैं। लेकिन यहां पर भी आपको सतर्क रहने की आवश्यकता हैं। सही से जानकारी हांसिल करके ही आपको शेयर मार्केट कोर्स में एनरॉल करवाना चाहिए।

7. ऑनलाइन मोबाइल एप्प के जरिये ट्रेडिंग सीखें

हमारा अंतिम ट्रेडिंग कैसे सीखें का तरीका हैं मोबाइल एप्प। आजकल कई मोबाइल एप्प मौजूद हैं जो चैप्टर वाइज ट्रेडिंग सिखाती हैं। इसलिए आप मोबाइल एप्प का इस्तेमाल करके भी घर बैठे ट्रेडिंग सीख सकते हैं।

FAQ 

  1. ऑप्शन ट्रेडिंग कैसे सीखें?

    आप ऑनलाइन कोर्स, यूट्यूब, ब्लॉग्स, स्टॉक मार्केट बुक्स, वेबिनार आदि के द्वारा ऑप्शन ट्रेडिंग सीख सकते हैं।

  2. इंट्राडे ट्रेडिंग कैसे सीखें?

    सबसे पहले आप इसकी बेसिक जानकारी प्राप्त कीजिये। साथ ही आप इंट्राडे ट्रेडिंग को यूट्यूब, ब्लॉग्स, ट्रेडिंग बुक्स, ऑफलाइन कोर्स के माध्यम से सीख सकते हैं।

  3. पेपर ट्रेडिंग कैसे करे?

    पेपर ट्रेडिंग वास्तविक ट्रेडिंग नहीं होती बल्कि पेपर पर की जाने वाली ट्रेडिंग होती हैं। जिसमें आप अपने रिसर्च के आधार पर अपने अनुमान पेपर पर नोट करते हैं। जिसमें आप खुद को तैयार कर पाते हैं की आप वास्तविक ट्रेडिंग के लिए कितने तैयार हैं।

  4. ट्रेडिंग का काम कैसे शुरू करें?

    ट्रेडिंग का काम शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले ट्रेडिंग सीखनी होगी। उसके बाद आप एक डीमैट अकाउंट खोलकर ट्रेडिंग शुरू कर सकते हैं।

नए लोग ट्रेडिंग कैसे सीखें : निष्कर्ष

यदि आप शेयर मार्केट से पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको निश्चित तौर पर पहले स्टॉक मार्केट सीखना चाहिए। विशेषतौर पर जब आप ट्रेडिंग के द्वारा पैसे कमाना चाहते हैं। 

अगर आप बिना सीखें ट्रेडिंग करने उतरते हैं तो पूर्ण संभावना हैं की आपको नुकसान ही होगा। इसलिए एक समझदार व्यक्ति की भांति ऊपर बताये गए किसी भी एक तरीकें को फॉलो करके ट्रेडिंग जरूर सीखें। 

तो दोस्तों, आज आपने इस आर्टिकल में जाना की इंट्राडे ट्रेडिंग कैसे सीखें। यदि ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने साथियों के साथ सोशल मीडिया नेटवर्क्स पर जरूर शेयर करें। 

ये भी पढ़ें:

WhatsApp Join Now
Telegram Join Now
4.9/5 - (9 votes)

नमस्कार दोस्तों ! मैं राज कुमार बैरवा पूंजी गाइड ब्लॉग का फाउंडर हूँ। मैं पूंजी गाइड ब्लॉग पर शेयर मार्केट, म्यूचुअल फंड, पर्सनल फाइनेंस से सम्बंधित जानकारियां शेयर करता हूँ।

Leave a Reply

Punji Guide