Zerodha क्या हैं | सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में

निवेश जगत में आपने Zerodha का नाम तो सुना ही होगा। वर्तमान में निवेश करना अति महत्वपूर्ण हो चुका हैं और लोग बड़ी मात्रा में निवेश कर भी रहे हैं।

इसलिए कहीं आप इस रेस में पीछे न रह जाएं, आपको भी निवेश की सही जानकारी प्राप्त करके इसे सीखना चाहिए। तो आज इस आर्टिकल में हम Zerodha की सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करेंगे। इसमें हम मुख्य रूप से बात करेंगे Zerodha meaning in Hindi या What is Zerodha in Hindi.

तो निवेश की यात्रा में शामिल होने के लिए इस आर्टिकल के अंत तक बने रहिये।

Zerodha Meaning in Hindi

ज़ेरोधा एक सेबी रजिस्टर्ड डिस्काउंट शेयर ब्रोकर हैं जो शेयर और म्यूच्यूअल फण्ड में इन्वेस्टमेंट ऑफर करता हैं। इसका मतलब हैं की किसी व्यक्ति कोई शेयर बाजार या म्यूच्यूअल फंड्स में निवेश करना हैं तो वे Zerodha के साथ अकाउंट ओपन करवा सकते हैं। 

यदि Zerodha Meaning को हिंदी में समझा जाये तो ज़ेरोधा, ज़ीरो और रोध शब्दों से मिलकर बना हुआ हैं। यहाँ पर ज़ीरो अंग्रेजी का शब्द हैं जबकि रोध संस्कृत भाषा का शब्द हैं। इस प्रकार ज़ेरोधा का मतलब निकलता हैं “शून्य बाधा” जो कंपनी के उद्देश्य को बयां करता हैं।

शून्य बाधा कंपनी का मुख्य उद्देश्य हैं जिस पर ये काम करती हैं।

Zerodha Meaning in Hindi | ज़ेरोधा क्या है?

Zerodha meaning in Hindi

ज़ेरोधा अपने ग्राहकों को बहुत ही मामूली शुल्क में शेयर मार्केट में निवेश ऑफर करता हैं जिसके लिए फुल सर्विस ब्रोकर बहुत ही ज्यादा फीस वसूल करते हैं। 

What is Zerodha in Hindi

ज़ेरोधा एक डिस्काउंट ब्रोकर है जो की कस्टमर्स को कम कीमत पर डीमैट अकाउंट ऑफर करता हैं। Zerodha ने काफी अच्छी ग्रोथ की हैं जिससे इनका कस्टमर बेस लगातार बढ़ता जा रहा हैं।

इनकी सुविधाओं का उपयोग करके आप म्यूच्यूअल फण्ड, स्टॉक्स, IPO, बांड्स आदि में निवेश कर सकते हैं।

ज़ेरोधा ने आधिकारिक रूप से 15 अगस्त 2010 से भारत में काम करना शुरू किया था। इसके फाउंडर्स नितिन कामत और निखिल कामत हैं। इनका मुख्यालय बेंगलुरु, कर्नाटक में स्थित हैं। मिस्टर नितिन कामत ने बहुत यंग ऐज में इस स्टार्टअप को काफी बुलंदियों पर पहुंचाया हैं।

Zerodha क्या-क्या ऑफर करता हैं?

इस ब्रोकर के साथ आपको एक डीमैट अकाउंट खुलवाना होता हैं उसके बाद आप इनकी सर्विसेज का लाभ उठा सकते हैं। ज़ेरोधा ब्रोकर अपने ग्राहकों को निम्न सुविधाएं देता हैं –

  • इक्विटी ट्रेडिंग / शेयर्स में इन्वेस्टमेंट
  • फ्यूचर एंड ऑप्शन
  • डेरीवेटिव ट्रेडिंग
  • करेंसी ट्रेडिंग
  • कमॉडिटी ट्रेडिंग
  • म्यूच्यूअल फण्ड
  • बांड्स एंड गवर्नमेंट बॉन्ड्स

Zerodha Coin का इस्तेमाल करके आप म्यूच्यूअल फण्ड के डायरेक्ट और रेगुलर प्लान दोनों में निवेश कर सकते हैं वो भी किसी अतिरिक्त शुल्क के। इस तरह Zerodha मार्केट से सम्बंधित सभी सुविधाएं एक ही प्लेटफार्म पर ऑफर करता हैं जो इसको सबसे अलग बनाता हैं।

Zerodha अकाउंट ओपन कैसे होता हैं?

यदि किसी व्यक्ति को निवेश करने के लिए Zerodha Demat अकाउंट ओपन करवाना हैं तो वो बहुत ही आसानी से घर बैठे ऑनलाइन अपना डीमैट अकाउंट खुलवा सकता हैं। ज़ेरोधा अकाउंट खुलवाने के लिए आपको निम्न डाक्यूमेंट्स चाहिए –

  • पैन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • बैंक अकाउंट (IFSC कोड सहित)

नीचे दिए गए लिंक पर जाकर आप अपना Zerodha Demat Account खुलवा सकते हैं।

Open ZERODHA Demat Account

ज़ेरोधा अकाउंट खुलवाना बहुत ही आसान हैं आपको बस अपनी जानकारी भरनी हैं। जिसमें सेल्फी भी लेनी होती हैं। यदि आपको अकाउंट खुलवाने में दिक्कत आ रही हैं तो आप 080 47192020 या 080 71175337 पर भी सम्पर्क कर सकते हैं।

Zerodha के फायदे और नुकसान

चलिए Zerodha meaning in Hindi को समझने के बाद अब इस ब्रोकर के फायदे और नुकसान समझ लेते हैं। क्योंकि किसी भी स्टॉक ब्रोकर के साथ जाने से पहले आपको उसकी सम्पूर्ण जानकारी होनी चाहिए। 

ज़ेरोधा के फायदे

  • डिलीवरी सौदों पर जीरो ब्रोकरेज लगती हैं।
  • इंट्राडे ट्रांसक्शन्स पर अधिकतम ₹20 का ब्रोकरेज देना होता हैं।
  • अच्छी तकनीक वाले ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म्स।
  • बहुत ही आसान यूजर इंटरफ़ेस।
  • ट्रेडिंग अकाउंट में न्यूनतम बैलेंस की कोई आवश्यकता नहीं।
  • ट्रेडिंग और इन्वेस्टिंग के लिए एक विश्वसनीय प्लेटफार्म।
  • जीरोधा कॉइन में डायरेक्ट प्लान वाले म्यूच्यूअल फण्ड ख़रीदे जा सकते हैं।
  • आईपीओ और बांड्स में निवेश का विकल्प ऑफर करता हैं।
  • Zerodha Console में सभी ट्रेडिंग रिपोर्ट आसानी से उपलब्ध।
  • रेफर एंड अर्न की सुविधा भी उपलब्ध हैं।

ज़ेरोधा के नुकसान

  • Zerodha में फ्री डीमैट अकाउंट खुलवाने की सुविधा नहीं हैं।
  • रिसर्च एडवाइजरी उपलब्ध नहीं हैं।
  • लाइव कस्टमर चैट की सुविधा नहीं हैं, हालांकि रिक्वेस्ट रेज करके सपोर्ट प्राप्त किया जा सकता हैं।

Charges of ZERODHA आप यहाँ से पढ़ सकते हैं।

क्या जेरोधा प्लॅटफाॅर्म सुरक्षित हैं?

अब आपमें से कई लोगों के मन में सवाल आ सकता हैं की क्या Zerodha का इस्तेमाल करना सेफ हैं। ये सवाल वाजिब भी हैं की हम जहां पैसे निवेश करते हैं कहीं वो फ्रॉड तो नहीं हैं।

ज़ेरोधा सेबी रजिस्टर्ड स्टॉक ब्रोकर हैं जिसका रजिस्ट्रेशन नंबर INZ000031633 हैं। इस नंबर को आप सेबी की वेबसाइट पर जाकर भी वेरीफाई कर सकते हैं। इस तरह Zerodha Platform बिलकुल सुरक्षित हैं जिसकी वजह से लाखों निवेशक इस प्लेटफार्म पर विश्वास भी कर रहे हैं। साथ Zerodha लगातार अच्छा प्रॉफिट भी कमा रहा हैं।

ज़ेरोधा ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म्स

इस स्टॉक ब्रोकर के पास अलग-अलग ट्रेडिंग प्लेटफार्म हैं। Zerodha के पास स्मार्टफोन और PC यूजर दोनों के लिए अलग से ट्रेडिंग प्लेटफार्म उपलब्ध हैं।

1. Kite Web Trading Platform

Zerodha Kite web को डेस्कटॉप, टेबलेट और मोबाइल के ब्राउज़र में इस्तेमाल किया जा सकता हैं। इसमें एडवांस चार्ट की सुविधा उपलब्ध करवाई गई हैं। इसके अतिरिक्त इसमें एडवांस आर्डर जैसे की कवर ऑर्डर, ब्रैकिट ऑर्डर जैसे ऑप्शन भी मौजूद हैं।

2. Kite Mobile

Kite Mobile ट्रेडिंग प्लेटफार्म स्मार्टफोन यूजर के लिए बनाया गया हैं। इस मोबाइल एप्प को एंड्रॉयड और IOS दोनों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता हैं। इस एप्प का आसान इंटरफ़ेस इसे ओर अधिक सुविधाजनक बनाता हैं।

इस मोबाइल एप्प के प्ले स्टोर पर एक करोड़ से भी अधिक डाउनलोड हैं।

इनकी मोबाइल एप्प में कई एडवांस फीचर्स मौजूद हैं जैसे की GTT Order, Trading View चार्ट, टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन, रिपोर्ट्स, टैक्स हार्वेस्टिंग रिपोर्ट आदि। 

3. Zerodha Coin

इस प्लेटफार्म का उपयोग करके आप म्यूच्यूअल फंड्स, गवर्नमेंट बांड्स और ट्रेज़री बिल्स खरीद सकते हैं। ज़ेरोधा कॉइन का इस्तेमाल करके म्यूच्यूअल फंड को डीमेट फॉर्म में रखा जा सकता हैं। Zerodha Coin का इस्तेमाल करने से आपके शेयर और म्यूचुअल फंड का पोर्टफोलियो एक ही प्लेटफार्म पर मैनेज हो जाता हैं।

Zerodha से पैसे कैसे कमाए

Open ZERODHA Demat Account

ज़ेरोधा से पैसे कमाने के अलग-अलग तरीके हैं।

  • ट्रेडिंग और इन्वेस्टिंग के द्वारा – आप इंट्राडे, F &O ट्रेडिंग, इन्वेस्टिंग और म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश के माध्यम से  ज़ेरोधा से पैसे कमा सकते हैं।
  • रेफर एंड अर्न के द्वारा – ज़ेरोधा में रेफर एंड अर्न के माध्यम से भी पैसे कमाए जा सकते हैं। जब आप किसी को अपने लिंक से अकाउंट खुलवाते हैं तो आपको ज़ेरोधा रिवार्ड्स पॉइंट्स और ब्रोकरेज का भुगतान करता हैं। आप अपने दोस्तों का या अपने सर्किल में लोगों का अकाउंट खुलवाकर पैसे कमा सकते हैं। 

जेरोधा कॉइन क्या हैं?

Zerodha Coin एक अलग से बनाया गया प्लेटफार्म हैं। ज़ेरोधा कॉइन को अलग से मोबाइल एप्प के माध्यम से भी इस्तेमाल किया जा सकता हैं।

आप डायरेक्ट म्यूच्यूअल फण्ड, AMC SIP, बांड्स, ट्रेज़री बिल्स में ज़ेरोधा कॉइन के माध्यम से निवेश कर सकते हैं। ये एप्प बिलकुल मुफ्त में प्रयोग की जा सकती हैं। ज़ेरोधा कॉइन का इस्तेमाल करने के लिए पहले ज़ेरोधा डीमैट अकाउंट खुलवाना होता हैं।

TOTP in Zerodha Meaning in Hindi

ये फीचर डीमैट अकाउंट फ्रॉड को रोकने के लिए लाया गया फीचर हैं। TOTP में आप अपने Zerodha अकाउंट में टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन चालू कर सकते हैं। TOTP का इस्तेमाल करने के लिए आपको गूगल ऑथेंटिकेटर एप्प डाउनलोड करनी होगी।

गूगल ऑथेंटिकेटर एप्प में एक OTP आता हैं जो की हर 15 सेकण्ड्स में रिफ्रेश होता हैं। जब आप इस OTP को अपने ज़ेरोधा एप्प में दर्ज करेंगे तब ही आप अपने अकाउंट में लॉगिन कर पाएंगे। 

इस प्रकार आप TOTP का इस्तेमाल करके अपने अकाउंट की सुरक्षा को बढ़ा सकते हैं।  

निष्कर्ष

ज़ेरोधा निवेश जगत में एक नई क्रांति लेकर आया हैं जिसकी वजह से आम आदमी की पहुंच स्टॉक्स और म्यूच्यूअल फण्ड पर आसान हो चुकी हैं। पहले के समय फुल सर्विस ब्रोकर शेयर में निवेश करने के लिए बहुत ही बड़ा शुल्क चार्ज करते थे जिसकी वजह से अधिकतर लोग निवेश करना पसंद ही नहीं करते थे।

परन्तु अब ज़ेरोधा मार्केट में फुल सर्विस ब्रोकर्स की मॉनोपोली समाप्त कर चुका हैं जिसकी वजह से पिछले 10 सालों में निवेश में बहुत अधिक वृद्धि हुई हैं। इसलिए यदि किसी को स्टॉक्स, म्यूच्यूअल  फण्ड, IPO और बांड्स में निवेश करना हैं तो Zerodha App उनके लिए बहुत ही बढ़िया चॉइस हो सकती हैं।

तो आज आपने इस आर्टिकल में समझा Zerodha meaning in Hindi या What is Zerodha in Hindi. उम्मीद है जानकारी आपको पसंद आई होगी। इसे सोशल मीडिया नेटवर्क्स पर जरूर शेयर करें।

ये भी पढ़े :

What is Zerodha in Hindi : FAQ

  1. Zerodha का क्या अर्थ हैं?

    ज़ेरोधा, ज़ीरो और रोध शब्दों से मिलकर बना हैं। जिसमें ज़ीरो अंग्रेजी का शब्द हैं वही रोध संस्कृत भाषा का शब्द हैं। इस तरह ज़ेरोधा का मतलब हैं “शून्य बाधा”

  2. ज़ेरोधा अकाउंट ओपन के चार्जेज क्या हैं?

    अभी के समय ज़ेरोधा अकाउंट ओपन करने के Rs. 200 चार्ज करता हैं।

  3. ज़ेरोधा में अकाउंट कैसे खोलें?

    आप पैन कार्ड, आधार कार्ड और बैंक डिटेल की सहायता से ज़ेरोधा में डीमैट अकाउंट खोल सकते हैं।

  4. क्या Zerodha एक विश्वसनीय स्टॉक ब्रोकर हैं?

    ज़ेरोधा सेबी के साथ रजिस्टर्ड शेयर ब्रोकर हैं जो लाखों कस्टमर्स को सर्विसेज दे रहा हैं। इस तरह ये स्टॉक ब्रोकर विश्वसनीय माना जा सकता हैं।

Leave a Reply

पूंजी गाइड