पैसा दोगुना करने का तरीका | 7 सबसे आसान तरीकें

पैसा आज के समय में एक ऐसी जरूरत है जिसके बिना कोई भी काम नहीं हो सकता है। ये तो सच हैं की, “पैसा मरने के बाद साथ नहीं जाता, लेकिन जीते-जी काम बहुत आता हैं।” 

किसी भी व्यक्ति के पास अगर अच्छा पैसा होता है तो वह अच्छा स्वास्थ्य, शिक्षा प्राप्त कर पाता है और एक अच्छी जिंदगी भी जी पाता है।

सोचिए क्या होगा अगर आपके पास जितना पैसा है वह आपके सामने समय-समय पर दोगुना होकर आए, तो आप तो खुशी के मारे उछल पड़ेंगे।

भले ही यह सुनने में अजीब लग रहा है लेकिन यह बात सच है कि पैसा दोगुना करने के तरीको से पैसा दोगुना किया जा सकता है! जैसे सही जगह निवेश के माध्यम से आपके पास जितना भी पैसा है आप उसे डबल कर सकते हैं।

लेकिन दोस्तों अपने पैसे को दोगुना करने से पहले आपको पैसा कमाना भी पड़ेगा ताकि आप उस कमाये हुए पैसे को दोगुना कर सको। इसके लिए आप 40+ पैसा कमाने वाला ऐप्स से पैसा कमा सकते हैं।

इस लेख में बताये हुए किसी भी एक या उससे अधिक बेहद आसान विधि को अपनाकर आप अपने पास पहले से रखे हुए धन को दोगुना कर सकते हैं।

पैसा दोगुना करने का तरीका

वैसे पैसों की महिमा किसी से छुपी नहीं हैं लेकिन फिर भी अपने पैसों को डबल करने के तरीकों को जानने से पहले आपको पैसो को बढ़ाने का महत्व जानना होगा। इससे आप सिर्फ ये आर्टिकल पढ़कर नहीं छोड़ेंगे बल्कि उस पर अम्ल भी करेंगे।

पैसा दोगुना करने का तरीका

पैसा दोगुना करने का महत्व

  1. आर्थिक सुरक्षा का स्रोत

आज के समय को देखते हुए हर व्यक्ति चाहता है कि वह आर्थिक रूप से मजबूत हो क्योंकि आर्थिक मजबूती आपका भविष्य सुरक्षित करती है। आर्थिक सुरक्षा के कई स्रोत होते हैं। जिनमे निवेश को प्रमुख माना जाता है।

सही रूप से निवेश करना आर्थिक सुरक्षा का महत्वपूर्ण स्रोत है। सही निवेश के माध्यम से आप आय का वृद्धि कर सकते हैं और भविष्य के लिए आर्थिक संरक्षण भी प्राप्त कर सकते हैं।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

मासिक वेतन, स्वास्थ्य बीमा, पेंशन योजनाएं और अन्य लाभ एक व्यक्ति को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करते हैं, इनसे वह भविष्य में आर्थिक समस्याओं से लड़ने के लिए पूरी तरह तैयार होता है।

  1. आर्थिक उद्देश्यों की पूर्ति

हम सब जब कभी निवेश करते हैं तो हमारा मुख्य उद्देश्य यही होता है कि हमारा भविष्य सुरक्षित होगा और हम अपने आर्थिक उद्देश्यों की पूर्ति कर पाएंगे।

चाहें घर खरीदना हुआ या फिर बच्चों की पढ़ाई-लिखाई, निवेश से यह सब कुछ किया जा सकता है। क्योंकि घर खरीदने या फिर बच्चों की पढ़ाई लिखाई या बेटी की शादी करने में एक साथ ज्यादा पैसे की आवश्यकता होती है।

अगर आप भविष्य में बिजनेस करने का प्लान कर रहे हैं तो भी आप निवेश के माध्यम से आप अपने प्लान को पूरा कर सकते हैं। शुरू से ही थोड़ी-थोड़ी बचत की जाए तो आने वाले समय में इन उद्देश्यों की पूर्ति आसानी से की जा सकती है।

बिना निवेश किए पैसा दोगुना करने का तरीका

सबसे पहले हम बिना निवेश के अपने पैसे को दोगुना कैसे करें के बारें में समझते हैं –

1. ऑनलाइन बिज़नेस से पैसे कमाना 

आज के समय में ऑनलाइन प्लेटफॉर्म बिज़नेस करने वाले लोगों के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो रहा है, अगर आपने हुनर है तो आप कोई भी प्रोडक्ट बना सकते हैं और उसे ऑनलाइन सेल कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए अगर आपको handmade jewelry बनानी आती है तो आप jewelry बनाना शुरू करें और इसके साथ-साथ इंस्टाग्राम ,फेसबुक और अन्य सोशल मीडिया अकाउंट पर अपनी ज्वेलरी के लिए पेज बना ले।

और फोटोस सोशल मीडिया पर शेयर करें, जो भी यूजर आपके प्रोडक्ट को पसंद करते हैं वह आपको सम्पर्क करेंगे और आपको order देंगे।आप इस तरह अपना प्रोडक्ट ऑनलाइन सेल कर सकते हैं।

आज के समय में ऑनलाइन सेलिंग के कुछ अच्छे उदाहरण है जैसे–

  • Ebook सेल करना
  • खुद का ऑनलाइन कोर्स बेचना
  • एफिलिएट मार्केटिंग करना
  • ई-कॉमर्स वेबसाइट शुरू करना

ये भी पढ़ें-

2. Paisa कमाने वाला Apps से पैसे कमाना

दोस्तों, ऑनलाइन कई ऐसे एप्लीकेशन मौजूद हैं जिन पर काम करके यूजर्स अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। यह कोई गेमिंग प्लेटफॉर्म हो सकता है, जिन पर गेम खेलकर आप लगातार पॉइंट्स इकट्ठा कर सकते हैं और उन्हें कैश में बदल सकते हैं।

यह एक बेहद आसान तरीका होता है जहां आप मनोरंजन के साथ-साथ पैसे कमाते हैं। इसमें refer के लिए लिंक भी होते हैं इनको आप अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर करेंगे तो जब यूजर आपके द्वारा शेयर किए गए लिंक का इस्तेमाल करेंगे तो भी आपको इनकम मिलेगी।

इनके अतिरिक्त आप दूसरे प्लेटफॉर्म्स पर रेफर एंड अर्न करके पैसे कमा सकते हैं। आप निम्न एप्प्स की मदद से रेफर करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं –

इन एप्लीकेशन पर आप अकाउंट बनाकर किसी को भी रेफर करके पैसे कमा सकते हैं।

3 . फ्रीलांसिंग से पैसे कमाना

आप अपने स्किल के आधार पर फ्रीलांसिंग करके प्रोजेक्ट पर काम कर सकते हैं और उनसे इनकम कर सकते हैं। उदाहरण के लिए छात्र जो दूरस्थ शिक्षा के द्वारा अपनी डिग्री पूरी कर रहे हैं और उनके पास अपना असाइनमेंट और प्रोजेक्ट लिखने का समय नहीं है वह पैसे देकर अपना प्रोजेक्ट असाइनमेंट और ppt दूसरों से लिखवाते हैं।

उनका समय भी बचता है और फ्रीलांसिंग काम करने वाले अच्छी इनकम भी कर पाते हैं। इसके जो लोग वेबसाइट के owner होते हैं, उन्हें अपनी वेबसाइट के लिए राइटर की आवश्यकता होती है तो आप इस तरह राइटर बन कर भी पैसे कमा सकते हैं।

साथ ही आप वीडियो एडिटिंग, ग्राफ़िक डिज़ाइन, वेबसाइट डिज़ाइन आदि के द्वारा भी पैसे कमा सकते हैं। फ्रीलांसिंग के लिए आप fiverr का उपयोग कर सकते हैं।

4. ब्लॉगिंग से पैसे कमाना

यदि आपके पास लिखने की स्किल हैं तो आप एक ब्लॉग शुरू करके विज्ञापन और sponsored posts के माध्यम से आय बना सकते हैं। ब्लॉग्गिंग के लिए सबसे पहले आप किसी एक विषय पर अच्छी जानकारी हासिल करें और उससे संबंधित रिसर्च भी करें।

ब्लॉगिंग से पैसे कमाना आसान है ,लेकिन अपनें आर्टिकल को SEO friendly बनाना और सही से पोस्ट करना और लगातार अपने विषय से बिना भटके हुए सेम टॉपिक पर लिखते जाना आपको एक अच्छा ब्लॉगर बनाएगी और अच्छी इनकम भी होगी।

5. यूट्यूब चैनल

आप एक यूट्यूब चैनल बनाकर भी अच्छे पैसे कमा सकते हैं। हालांकि इसके लिए आपके पास में किसी विषय की अच्छी पकड़ होनी चाहिए।

आपको जिस भी स्किल में पकड़ हैं वो आप दूसरें लोगो को सीखा सकते हैं।

निवेश करके पैसा दोगुना करने का तरीका

ऊपर हमनें बिना निवेश के पैसे डबल करने के तरीके जाने। अब हम निवेश के द्वारा पैसा दोगुना करने का तरीका समझते हैं।

1. शेयर मार्केट में निवेश करना

शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करना आर्थिक स्थिति के लिए काफी फायदेमंद साबित होता हैं। शेयर मार्केट एक ऐसा फाइनेंसियल प्लेटफॉर्म हैं जहां व्यापारियों को कंपनियों के शेयर खरीदने और बेचने की सुविधा मिलती है।

निवेशक कंपनी के शेयर खरीदकर उसे बाजार में बेच सकते हैं। शेयर के रेट के बदलाव के आधार पर, निवेशक अपने निवेश को घटाने या कम करने का अधिकार रखते हैं। शेयर खरीदने के बाद जब उसके दाम बढ़ जाते हैं तो निवेशक को फायदा मिलता है।

आप शेयर मार्केट में लॉन्ग टर्म इन्वेस्टिंग और ट्रेडिंग से पैसे कमा सकते हैं।

हालांकि इसमें रिस्क भी होता है, शेयर मार्केट नीचे जाता है तो निवेशक को नुकसान हो सकता है। इसके लिए आपको शेयर बाजार को सीखना होगा। इसके लिए आप शेयर मार्केट कैसे सीखे की पोस्ट को पढ़ सकते हैं।

2. म्यूचुअल फंड में निवेश करके पैसा दोगुना करना

आज के समय में म्यूचुअल फंड्स बहुत ही अधिक लोकप्रिय हो रहें हैं। म्यूचुअल फंड में निवेश के द्वारा आप अपने पैसे को बढ़ा सकते हैं या डबल कर सकते हैं।

म्यूचुअल फंड, शेयर मार्केट में निवेश करके का एक इनडायरेक्ट तरीका होता हैं, जिसमें स्टॉक मार्केट की तुलना में कम रिस्क होती हैं। आप म्यूचुअल फंड से कमाई कैसे करें, इसके लिए आपको थोड़ा म्यूचुअल फंड का ज्ञान लेने की आवश्यकता होगी।

3. एफडी में निवेश करना

FD यानी “Fixed Deposit” एक ऐसी इन्वेस्टमेंट है जिसमें किसी व्यक्ति द्वारा जमा की गई रकम आसानी से बढ़ती रहती है।

अगर आपके पास ₹1 लाख रुपया हैं और आपने इसकी FD की हैं तो बैंक में एक निश्चित समय तक आपका पैसा जमा रहेगा। और जब आप उस निश्चित समय को पूरा करने के बाद अपना पैसा वापस लेने जाएंगे तो यह आपको बढ़ा हुआ मिलेगा क्योंकि नियम के अनुसार FD पर ब्याज लगाया जाता है, यह ब्याज आपको समय पूरा होने के बाद आपके मूलधन के साथ वापस मिलता है।

WhatsApp Join Now
Telegram Join Now

एफडी का उपयोग ब्याज आय को बढ़ाने, वित्तीय सुरक्षा प्रदान करने और धन को सुरक्षित रखने के लिए किया जाता है।

4. प्रॉपर्टी में निवेश करना

आज के समय में प्रॉपर्टी की महंगाई को देखते हुए इसमें निवेश करना काफी फायदेमंद साबित हो रहा है। मान लीजिए आज आपने जो जमीन 10 लाख में खरीदी है, अगर दो-तीन साल के बाद उस जमीन का दाम बढ़कर 12 लाख हो जाता है तो सोचिए आपको तुरंत इतने कम समय में 2 लाख का फायदा हो गया।

प्रॉपर्टी के दाम हर साल बढ़ते रहते हैं इसलिए इसमें निवेश करने वाले लोग काफी सुरक्षित रहते हैं। इसलिए यदि आपके पास बड़ा अमाउंट हैं तो आप किसी अच्छी प्रॉपर्टी को ख़रीदकर अपना पैसा दोगुना कर सकते हैं।

पूंजी गाइड का ज्ञान
कभी भी अपने पैसे को दोगुना करने के लिए सट्टा, जुआ या किसी शॉर्ट कट का सहारा न ले। ये आपके पैसे तो डबल तो क्या, ये आपको भारी नुकसान करवाकर दे सकते हैं।

कम समय में पैसे को दोगुना कैसे करें?

  1. शेयर मार्केट में निवेश करके
  2. म्यूचुअल फंड में निवेश करके
  3. एफडी में निवेश करना
  4. प्रॉपर्टी में निवेश करना
  5. बिज़नेस करके 
  6. ऑनलाइन सेल्लिंग के द्वारा
  7. ब्लॉग्गिंग और यूट्यूब की मदद से पैसे डबल करें 

ये भी पढ़ें-

निवेश करने से पहले ध्यान देने वाली बातें

आपको पैसा दोगुना करने के चक्कर में लापरवाही भी नहीं बरतनी चाहिए। आपको निम्न बातों का ध्यान रखना जरुरी हैं –

  1. रिस्क के बारे में समझौता करें

कहीं भी निवेश करने से पहले उसके लाभ और हानि के बारे में अच्छी तरह जांच पड़ताल करें, ऐसा ना हो कि आप निवेश कर रहे हैं और आपके निवेश के बाद उसका कोई भविष्य ना रह जाए।

उदाहरण के लिए मान लीजिए आप किसी ऐसी प्रॉपर्टी में इन्वेस्ट कर रहे हैं जहां आपको ज्यादा रिस्क लग रहा है। ऐसा लग रहा है कि भविष्य में यह जमीन किसी काम की नहीं रह जाएगी,या फिर इस जमीन का दाम आने वाले सालों में दोगुना हो जाएगा।

इस तरह संदेह की स्थिति उत्पन्न हो जाती है। आप जो भी निवेश कर रहे हैं उसमें रिस्क ज्यादा हो जाएगा। अब यह आप पर निर्भर करता है कि आप रिस्क लेना चाहते हैं या नहीं।

इसलिए हमेशा अपनी रिस्क लेने की क्षमता का जरूर ख्याल रखें। अपने रिस्क कैपेसिटी के अनुसार ही सबसे अच्छा इन्वेस्टमेंट प्लान चुने।

  1. निवेश के लिए विवेकपूर्ण निर्णय लें

हमेशा विवेकपूर्ण निर्णय ले, अधिक लालच आपको अधिक नुकसान करा सकती है। कई बार ऐसा देखा गया है कि लोग ज्यादा लाभ के चक्कर में पास रखे हुए पैसों को भी गवा देते हैं। इसलिए हमेशा विवेकपूर्ण निर्णय ले और ज्यादा लालच को किनारे करते हुए ही निवेश करें।

याद रखे ! निवेश करने में रिस्क तो होता ही है, अब यहां पर निर्भर करता है कि आप कितनी अच्छी तरह रिसर्च करके रिस्क ले रहे हैं।

  1. निवेश करने से पहले निजी वित्तीय स्थिति का मूल्यांकन करें

निवेश करने से पहले अपना आर्थिक मूल्यांकन आवश्यक है, कहीं ऐसा तो नहीं है कि आपके पास निवेश करने के लिए ज्यादा पैसे नहीं है फिर भी आप  लोन लेकर निवेश कर रहे हैं, आप मुसीबत में पड़ सकते हैं अगर मान लीजिए भविष्य में आपका पैसा डूब गया तो आप पर अधिक कर्जा हो जाएगा।

इसलिए अपनी आर्थिक मूल्यांकन की जांच करते हुए लिमिट में रहकर निवेश करें, ताकि आप सुरक्षित निवेश करें और आपका वर्तमान भी सुरक्षित रहे।

 FAQ

  1. अपने पैसे को दोगुना करने का सबसे तेज़ तरीका क्या है?

    शेयर मार्केट ट्रेडिंग, प्रॉपर्टी निवेश कम समय में पैसे दोगुना करने के शानदार तरीक़े हैं। हालांकि इनमें जोखिम भी बहुत ही ज्यादा हैं।

  2. कम समय में पैसा डबल कैसे करें?

    कम समय में पैसा डबल करने में काफी जोखिम मौजूद होती हैं। लेकिन आप टेक्निकल एनालिसिस सीखकर ऑप्शन ट्रेडिंग के जरिये अपने पैसे डबल कर सकते हैं।

  3. कौन सी स्कीम पैसा दोगुना करती है?

    बैंक फिक्स्ड डिपाजिट, म्यूचुअल फंड और स्टॉक आपका पैसा डबल कर सकते हैं। लेकिन इन सबका पैसे दोगुना करने का समय अलग-अलग होता हैं।

  4. पैसा दोगुना होने में कितना समय लगता है?

    इसके लिए आपको 72 में ब्याज दर का भाग लगाना होगा । जैसे की, यदि आप जानना चाहते हैं कि आपके पैसे को 8% ब्याज पर दोगुना करने में कितना टाइम लगेगा। तो आपको 72 में 8 का भाग लगाए। इसका मतलब की 8% ब्याज दर से आपका पैसा 9 वर्ष में दोगुना होगा।

  5. पैसे को दोगुना करने का सबसे आसान तरीका क्या है?

    आप क्वालिटी स्टॉक्स में लॉन्ग टर्म के लिए खरीदकर अपने पैसो को दोगुना कर सकते हैं। साथ ही आप अच्छे म्यूचुअल फंड्स का भी सहारा ले सकते हैं।

पैसे को दोगुना कैसे करें का निष्कर्ष

हम उम्मीद करते हैं ,दोस्तों की आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी और आप पैसा दोगुना करने का तरीका 2023 को पढ़कर पैसे और निवेश के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त किए होंगे। याद रखें पैसे कमाने के लिए मेहनत तो करनी ही पड़ती है लेकिन अगर उसे सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए तो उसे बढ़ाया और दोगुना किया जा सकता है। इस तरह आपका और आपके परिवार का भविष्य भी सुरक्षित रहेगा।

इस पोस्ट को आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ भी शेयर करें ताकि वे भी आर्थिक सुरक्षा के बारे में समझ पाएं।

5/5 - (5 votes)

Leave a Reply

पूंजी गाइड