शेयर मार्केट से करोड़पति कैसे बनें | अमीर बनने का ज्ञान 2024

भारत में शेयर मार्केट इतना ज्यादा बदनाम हैं की अधिकतर लोग सिर्फ इसके नाम से ही डरते हैं। उनके मुताबिक जो व्यक्ति शेयर मार्केट में आ गया समझों वो कंगाल हो गया। लेकिन आखिर क्या वजह हैं की लोग स्टॉक मार्केट के नाम से ही कांपते हैं जबकि कई लोग शेयर मार्केट से करोड़पति बन चुके हैं।

अगर इसका एक सीधा सा कारण देखा जाये तो ऐसी सोच का सिर्फ एक कारण हैं लोगों में शेयर मार्केट के ज्ञान का अभाव। इस ज्ञान की कमी से अधिकतम लोगों को शेयर मार्केट को सिर्फ एक सट्टा मार्केट समझते हैं।

मतलब की अधिकतर लोग शेयर मार्केट में पैसा कमाने आते हैं। जो लोग पैसा कमाने आते हैं उनमें से भी 90% लोग फ़ैल हो जाते हैं और शेयर मार्केट में नुकसान कर बैठते हैं। लेकिन देखा जाये तो शेयर मार्केट पैसा कमाने की नहीं बल्कि पैसा निवेश करने की जगह हैं। 

यदि आप भी अपने आस-पास में देखेंगे तो आपको दिखाई देगा की अधिकतम लोग शेयर मार्केट में सिर्फ नुकसान करते हैं कई लोग तो बर्बाद हो जाते हैं और कर्जे में डूब जाते हैं। दूसरी ओर कई ऐसे भी लोग हैं जो कि शेयर बाजार से काफी अच्छा पैसा भी बनात चुके हैं जैसे की –

  • वारेन बफेट
  • राकेश झुनझुनवाला
  • राधाकिशन धमानी
  • रामदेव अग्रवाल
  • चार्ली मंगर
  • पीटर लिंच
  • विजय केडिया
  • डॉली खन्ना

यह सिर्फ कुछ प्रसिद्ध लोगों के नाम हैं। इनके अलावा भी कई लोग शेयर मार्केट से काफी बड़ा पैसा बना चुके हैं। लेकिन आखिर क्यों गिने-चुने लोग शेयर मार्केट से पैसा कमा पाते हैं जबकि अधिकतम लोग फ़ैल हो जाते हैं। इस बात की चर्चा हम आगे विस्तार से करेंगे।

तो आज इस पोस्ट में हम शेयर मार्केट से करोड़पति कैसे बनें की सम्पूर्ण जानकारी हांसिल करेंगे। साथ ही हम शेयर मार्केट से करोड़पति कैसे बनें से सम्बंधित सभी प्रश्नों के उत्तर भी जानने का प्रयास करेंगे। इसलिए इस दिलचस्प लेख के साथ अंत तक बने रहिये।

Contents hide

शेयर मार्केट से करोड़पति कैसे बने? (Share Market se Crorepati kaise bane)

Share Market se crorepati kaise banen

आपको शेयर मार्केट से करोड़पति बनने के लिए कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे। ऐसा नहीं हैं की करोड़पति बनने के लिए कोई शॉर्ट कट हैं। शेयर बाजार से पैसा बनाने के अनेक तरीके हैं जिनसे आप करोड़पति बन सकते हैं। बस आपको यह जानना हैं की आपको कौनसा तरीका सबसे अधिक सूट करता हैं।

जैसा की ऊपर मैंने बताया हैं की शेयर मार्केट पैसा कमाने की जगह नहीं हैं बल्कि पैसा निवेश करने की जगह हैं। इसलिए यदि आपको शेयर मार्केट से पैसा कमाना हैं तो आपको सबसे पहले अपनी सोच बदलनी होगी। मतलब की आपको शेयर मार्केट में कभी भी पैसे कमाने नहीं आना हैं बल्कि कमाए हुए पैसों को निवेश करने आना हैं।

यदि आपको शेयर मार्केट से करोड़पति बनना हैं तो सबसे पहले आपको सबसे पहले शेयर मार्केट को सीखना होगा। यदि आप बिना सीखें शेयर बाजार में आते हैं तो आपको नुकसान उठाना पड़ सकता हैं।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

चलिए अब मैं आपको कुछ स्टेप्स बताता हूँ जिनको फॉलो करके आप शेयर मार्केट में करोड़पति बन सकते हैं।

1. अच्छे क्वॉलिटी वाले स्टॉक्स में निवेश करें

यदि आपको शेयर मार्केट से करोड़पति बनाना हैं तो आप मजबूत कंपनियों के शेयर्स में निवेश करना होगा। शेयर मार्केट में जितने भी लोग हुए हैं उन्होंने कभी भी तुक्का लगाकर किसी भी कंपनी में निवेश नहीं किया।

“किसी भी कंपनी में सबसे पहले निवेश करने से पहले यह सोचे कि क्या उस कंपनी का बिज़नेस आने वाले 10-15 साल तक चल पायेगा या नहीं” 

यदि वो बिज़नेस ऐसा हैं जो की आने वाले कुछ समय में समाप्त हो सकता हैं तो आपको उसमें निवेश करने से बचना चाहिए। क्योंकि इस प्रकार के बिज़नेस में आपको नुकसान हो सकता हैं।

जैसे की आपको किसी FMCG कंपनी में निवेश करना हैं और वो कंपनी टूथपेस्ट, खाने-पीने के सामान आदि बनाती हैं। तो क्या आने वाले 10-15 साल लोग टूथपेस्ट करना छोड़ देंगे या खाना-पीना छोड़ देंगे। इसका उत्तर हैं नहीं छोड़ेंगे। इसलिए शेयर मार्केट में यदि आपको पैसा बनाना हैं तो आपको अच्छी कंपनियों के शेयर में निवेश करना चाहिए।

साथ ही लंबी अवधि के लिए निवेश करने के लिए अनिश्चितता वाले बिज़नेस भी इग्नोर किये जा सकते हैं। जैसे की आने वाले समय में EV सेक्टर बहुत तेजी से ग्रो करने वाला हैं। लेकिन अब इस बात का अनुमान लगाना बहुत मुश्किल काम हैं की 10 साल बाद EV सेक्टर में लीडर कौन बनेगा। 

तो अनिश्चितता वाले बिज़नेस में भी पैसा फंसने और डूबने के चान्सेस सबसे ज्यादा होते हैं।

चलिए अब आप तय भी कर लिया कि आप सिर्फ क्वॉलिटी कंपनियों के शेयर्स में ही निवेश करेंगे लेकिन अब सवाल यह उठता हैं की आखिर में यह अच्छे शेयर कैसे खोजें?

तो दोस्तों, इसके लिए मैंने एक बहुत ही अच्छा आर्टिकल लिखा हैं जिसमें मैंने अच्छे से बताया हैं की आप मजबूत कंपनियों के शेयर कैसे चुन सकते हैं।

2. पोर्टफोलियो को डाइवर्सिफाई करना नहीं भूलें

शेयर मार्केट से करोड़पति बनने के लिए पोर्टफोलियो को डाइवर्सिफाई करना बहुत जरुरी हैं। चाहे आप कितने ही अच्छे शेयर चुनकर उनमें पैसा लगा दो लेकिन जब तक आप अपने पोर्टफोलियो को डाइवर्सिफाई नहीं करेंगे आपका रिस्क मैनेजमेंट अच्छे से नहीं होगा और आपके रिटर्न भी कम बन सकते हैं।

चलिए मैं आपको दो शेयर मार्केट इन्वेस्टर्स विजय और विराट का पोर्टफोलियो दिखाता हूँ।

विजय का पोर्टफोलियोविराट का पोर्टफोलियो
SBI BankHDFC Bank
HDFC BankPidilite Industries
AU Small Finance BankITC
HULTCS
ITCBajaj Finance

अब आप स्वयं विजय और विराट का पोर्टफोलियो देखकर बताइए की आपको किसका पोर्टफोलियो अधिक अच्छा लग रहा हैं।आपको निश्चित तौर पर विराट का पोर्टफोलियो अच्छा लग रहा होगा।

क्योंकि जहाँ विजय के पोर्टफोलियो में सिर्फ बैंक और FMCG का एक्सपोज़र हैं। वही विराट के पोर्टफोलियो में बैंक, केमिकल, FMCG, आईटी और NBFC का अच्छा मिश्रण हैं।

अब आप यह सोच सकते हैं की इससे क्या फर्क पड़ता हैं जब कोई स्टॉक अच्छा हैं तो हम क्यों न उसे ख़रीदे। लेकिन एक ही सेक्टर के बहुत सारी कंपनीज रखने का नुकसान यह होता हैं कि यदि किसी कारणवश उस सेक्टर में मंदी आती हैं तो आपके सम्पूर्ण पोर्टफोलियो पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता हैं।

लेकिन दूसरी ओर यदि आप अलग-अलग सेक्टर की कम्पनीज अपने पोर्टफोलियो में रखते हैं तो इससे किसी विशेष सेक्टर में मंदी का भी आपके पोर्टफोलियो के ऊपर कोई विशेष प्रभाव नहीं पड़ेगा।

साथ ही आपको ऐसा भी नहीं करना हैं कि आपने सम्पूर्ण पैसा सिर्फ 2-3 स्टॉक्स में ही लगा दिया हैं। आपको अपने शेयर मार्केट पोर्टफोलियो में कम से कम 8-10 स्टॉक तो रखने ही चाहिए। लेकिन अधिकतम स्टॉक्स की संख्या भी 20-25 से अधिक न हो तो अच्छा रहेगा।

इसलिए यदि आपको स्टॉक मार्केट से करोड़पति बनना हैं तो आपको अपने पोर्टफोलियो को अच्छे से डाइवर्सिफाई करना चाहिए।

ये भी पढ़ें:

3. लंबी अवधि के लिए निवेश करके बनें करोड़पति

अधिकतर लोग शेयर मार्केट से कम समय में अधिक पैसा बनाना चाहते हैं लेकिन कम समय में पैसा तो सिर्फ फ्यूचर एंड ऑप्शन से ही बन सकता हैं जो की बहुत ही ज्यादा रिस्की होती हैं।

जबकि F & O में सक्सेस रेट सिर्फ 2% ही हैं। इसमें बहुत ही ज्यादा सीखने की आवश्यकता होती हैं। लेकिन दूसरी ओर लॉन्ग टर्म में अच्छे शेयर्स में निवेश करके बहुत ही अच्छी वेल्थ बनाई जा सकती हैं।

यदि आप निवेश के द्वारा कम राशि से 1-2 साल में ही करोड़पति बनाना चाहते हैं तो मैं आपको बता देना चाहूंगा की ऐसा करना असंभव हैं। लेकिन कम राशि के साथ लंबी अवधि के लिए निवेश करके एक करोड़ आराम से बनाया जा सकता हैं।

समय के साथ लंबी अवधि में कम्पाउंडिंग बहुत ही तेजी से काम करती हैं जिससे समय बीतने के साथ ही आपका पैसा बहुत तेजी से ग्रो करने लगता हैं।

कम्पाउंडिंग से करोड़पति बनने की प्रक्रिया को निम्न उदाहरण की सहायता से समझ सकते हैं। इसमें हम मान लेते हैं की हम शेयर बाजार में प्रत्येक महीनें ₹5,000 निवेश कर रहे हैं। यहाँ पर हम अनुमानित 20% के वार्षिक रिटर्न की उम्मीद कर सकते हैं।

निवेशित समयमैच्योरिटी राशि
10 साल₹19 लाख
15 साल₹57 लाख
20 साल₹1.58 करोड़

तो यहाँ इस उदाहरण में आपको साफ़-साफ़ समझ में आ रहा होगा की समय के साथ कम्पाउंडिंग बहुत ही जबरदस्त फायदा देती हैं। जैसे यहाँ पर 10 साल में सिर्फ ₹19 लाख जमा हुए हैं वो अगले पांच साल में बढ़कर ₹57 लाख हो चुके हैं। लेकिन अगले 5 साल में मैच्योरिटी राशि बढ़कर ₹1.58 करोड़ हो जाती हैं।

इसलिए शेयर मार्केट से करोड़पति बनने के लिए जल्दी शुरुवात करें और लंबे समय तक निवेशित रहने का प्रयास करें।

4. गिरावट में निवेश करके अमीर बनें

यदि आपको शेयर बाजार में निवेश करके अमीर बनना हैं तो आपको शेयर मार्केट की गिरावट में निवेश करना चाहिए। लेकिन अधिकतर लोग इसका विपरीत करते हैं। मतलब की जब मार्केट बहुत तेजी से बढ़ रहा हो तो वो ज्यादा पैसा लगाते हैं।

बुल मार्केट में निवेशक ज्यादा लालच में अधिक पैसा लगाते हैं लेकिन ये रणनीति इतनी कारगर नहीं होती। क्योंकि जब आप किसी शेयर को बहुत ही हाई प्राइस पर ख़रीदते हैं तो वहां से ज्यादा रिटर्न बनने की संभवाना नहीं रहती। मतलब की वो शेयर जितना बढ़ना होता हैं उतना बढ़ जाता हैं।

लेकिन दूसरी ओर यदि आप गिरते हुए मार्केट में निवेश करते हैं तो आपको शेयर सस्ते में मिल जाते हैं। जब आप शेयर्स सस्ते में ख़रीदते हैं तो वहां से ज्यादा गिरने की उम्मीद कम और बढ़ने की संभावना ज्यादा होती हैं।

“शेयर मार्केट में अधिकतर लोग पैसा इसलिए नहीं कमा पाते क्योंकि वो सिर्फ भागते शेयर्स के पीछे पड़ते हैं जबकि गिरते हुए मार्केट ओर ख़रीदने के बजाय खुद बेचकर भाग जाते हैं।” 

वैसे भी महानतम निवेशक मिस्टर वारेन बफेट ने कहा भी है –

WhatsApp Join Now
Telegram Join Now

जब सब ख़रीद रहे हैं तो आपको डरना चाहिए और जब सब बेच रहें हैं तो आपको लालची बनना चाहिए।

जैसे की आपने बेयर मार्केट में कोई शेयर ₹100 में ख़रीदा हैं और आपके दोस्त ने बुल मार्केट में वहीं शेयर ₹150 का ख़रीदा हैं। तो यहां पर आपको बेयर मार्केट में ख़रीदने का अधिक फायदा होगा।

जब शेयर की कीमत ₹200 हो जाएगी तो आपका प्रॉफिट 100% हो जायेगा। लेकिन आपके दोस्त का प्रॉफिट ₹300 की प्राइस होने पर 100% होगा। जबकि ₹300 की प्राइस आते-आते आपका प्रॉफिट तीन गुना हो चुका होगा।

लेकिन सस्ते में आपको सिर्फ क्वॉलिटी शेयर ही ख़रीदने चाहिए न की घटिया कंपनियों के शेयर। कोई शेयर सस्ता हैं या महंगा यह जानने के लिए आप PE रेश्यो और PEG रेश्यो का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसलिए आपको शेयर बाजार से करोड़पति बनने के लिए सस्ते में शेयर ख़रीदने का प्रयास करना चाहिए।

5. धैर्य रखें

अधिकांश लोग शेयर मार्केट से अमीर इसलिए नहीं बन पाते की उनमें धैर्य (patient) नहीं होता। वो शेयर मार्केट में बहुत जल्दी बाजी करते हैं और यदि कोई शेयर थोड़ा अंडरपरफॉर्म कर रहा हैं तो उसे जल्दी से बेचकर निकल जाते हैं।

या कोई शेयर जो थोड़ा बहुत प्रॉफिट कमाकर दे देता हैं उसे बेच देते हैं। लेकिन लगातार ख़रीदने और बेचने से आपको कोई विशेष फायदा नहीं होने वाला।

शेयर बाजार की ऐसी जगह नहीं हैं जहां आज पैसा डाला और कल से पैसा बनाना चालू। यहां पर अनिश्चितता और वोलैटिलिटी बहुत ही ज्यादा होती हैं जो की लॉन्ग टर्म इन्वेस्टिंग से ही कम हो सकती हैं।

जितना आप धैर्य रखकर लंबे समय के लिए निवेश करेंगे उतनी आपकी रिस्क कम हो जाएगी और आप अच्छे रिटर्न बना पाएंगे।मिस्टर वारेन बफ़ेट ने मात्र 11 वर्ष की आयु में निवेश की शुरुवात की थी। उन्होंने अपने कॉलिटी शेयर्स के साथ धैर्य बनाए रखा और उनके साथ टिके रहे। जिसकी बदौलत वो आज दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में शामिल हैं।

ये भी पढ़ें:

शेयर मार्केट से अमीर कौन बन सकता हैं?

यदि किसी व्यक्ति को शेयर बाजार से अमीर या करोड़पति बनाना है तो उसे शेयर मार्केट के नियम फॉलो करें होंगे। यदि आप स्टॉक मार्केट में अनुशासन और धैर्य दिखाएंगे तो आप जरूर शेयर मार्केट से अमीर बन सकते हैं।

लेकिन हम सबसे पहले बात करते हैं उन व्यक्तियों की जो शेयर मार्केट से कभी अमीर नहीं बन सकते हैं। 

  • ऐसे व्यक्ति जो शेयर मार्केट को सट्टा मार्केट समझकर F&O ट्रेडिंग को बिना सीखें और समझें करते हैं।
  • जो व्यक्ति केवल टिप्स और ट्रिक्स के आधार पर शेयर्स ख़रीदते और बेचते हैं।
  • बिना फंडामेंटल एनालिसिस करें शेयर ख़रीदने वाला निवेशक कभी अमीर नहीं बन सकता।
  • ऐसा व्यक्ति जो अपने निवेश के साथ धैर्य से टिका नहीं रह सकता वो शेयर मार्केट से पैसा नहीं बना सकता।
  • ऐसे बिज़नेस में निवेश कर देना जो की हमें समझ में नहीं आता हो।
  • ऐसे लोग जो सिर्फ पैनी स्टॉक में निवेश करना पसंद करते हैं।
  • ऐसे व्यक्ति जो मार्केट को टाइम करने का प्रयास करते हैं।

यदि आप किसी सफल शेयर मार्केट निवेशक के बारें में पढ़ेंगे तो आपको पता चलेगा की कैसे वो शेयर मार्केट से करोड़पति बनें। बिना सही जानकारी के शेयर मार्केट से आसानी से पैसा नहीं बनाया जा सकता।

चाहे वारेन बफ़ेट हो, राकेश झुनझुनवाला, राधाकिशन दमानी हो या रामदेव अग्रवाल सभी ने लॉन्ग टर्म इन्वेस्टिंग के द्वारा ही स्टॉक मार्केट से पैसा बनाया हैं।

राधाकिशन दमानी ने सबसे पहले ट्रेडिंग की शुरुवात की थी। लेकिन जल्द ही उनकों एहसास हुआ की वो अमीर सिर्फ लॉन्ग टर्म इन्वेस्टिंग से ही बन सकते हैं। इसलिए उन्होंने लंबे समय के लिए निवेश की शुरुवात की। हालांकि बाद में उन्हें एहसास हुआ की बहुत ज्यादा अमीर सिर्फ बिज़नेस करके ही बना जा सकता हैं। इसलिए बाद में उन्होंने अमेरिका के वॉलमार्ट की तर्ज पर डीमार्ट की स्थापना भी की।

कोई भी सफल निवेशक जो शेयर मार्केट से करोड़पति बना हैं उसने स्टॉक प्राइस की तुलना में कंपनी के बिज़नेस मॉडल पर अधिक ध्यान केंद्रित किया हैं। क्योंकि कंपनी के बिज़नेस मॉडल से ही हम अंदाजा लगा सकते हैं की उसका बिज़नेस आने वाले समय में ग्रो करेगा या नहीं। 

इसलिए यदि आपको भी शेयर मार्केट से अमीर बनाना हैं तो अच्छे क्वालिटी शेयर खोजकर लॉन्ग टर्म के लिए निवेश करें और उनमें बने रहें। साथ ही जब भी गिरावट आये इन अच्छे स्टॉक्स को accumulate भी करते रहें। इससे आपकी होल्डिंग बढ़ती जाएगी और लॉन्ग टर्म में आपको अच्छा फायदा भी होगा।

शेयर मार्केट से करोड़पति बनने वाले लोग

जब आप किसी ऐसे व्यक्ति को देखते हैं जो की शेयर बाजार से अमीर हुआ हैं तो आपके अंदर विश्वास आता हैं जिससे की आप निवेश करने के लिए प्रेरित होते हैं। आपको अधिकतर लोग इन्वेस्टिंग से ही अमीर हुए दिखाई देंगे। लेकिन दूसरी ओर ट्रेडिंग से आपको ढूंढने से भी शायद ही कोई व्यक्ति मिलें जो की अमीर हुआ हो।

यदि आप भारत के संदर्भ में भी देखें तो आपको बहुत से लोग मिल जायेंगे जो की शेयर बाजार से करोड़पति बनें हैं। उनमें से कुछ इस प्रकार हैं।

राकेश झुनझुनवाला ― (Net worth: 46,000 करोड़)

महानतम निवेशक राकेश झुनझुनवाला जी को कौन नहीं जानता। यह भारत के सबसे बड़े निवेशक माने जाते हैं। हालाँकि अभी कुछ समय पहले इनका देहांत हो गया था। लेकिन आज भी इनके शेयर बाजार के नियम हमारे बहुत काम के हैं।

राकेश झुनझुनवाला जी को भारत के “बिग बुल” के नाम से भी जाना जाता हैं। इन्होनें 1985 में सिर्फ ₹5,000 से शुरुवात की थी। लेकिन आज इनके पास ₹46,000 से भी ज्यादा की वेल्थ हैं। इनका टाइटन कंपनी में निवेश सबसे अधिक प्रॉफिटेबल रहा।

राधाकिशन दमानी ― (Net worth: 1.72 लाख करोड़)

राधाकिशन दमानी जी ने भी इन्वेस्टिंग के क्षेत्र में एक नया मुकाम हांसिल किया हैं। इन्होनें भी निवेश के द्वारा बहुत ही अच्छी वेल्थ बनाई हैं। लेकिन बाद में इन्होनें DMart कंपनी की स्थापना करके बहुत ही जबरदस्त कामयाबी पाई हैं।

यदि किसी निवेशक को शेयर बाजार में किसी से प्रेरणा लेनी हैं तो राधाकिशन दमानी जी आपके लिए अच्छे प्रेरणास्त्रोत हो सकते हैं।

रामदेव अग्रवाल ― (Net worth: 3,643 करोड़)

रामदेव अग्रवाल मोतीलाल ओसवाल ब्रोकिंग कंपनी के कॉ-फाउंडर हैं। इन्होनें भी निवेश के द्वारा बहुत ही अच्छी वेल्थ बनाई हैं।स्टॉक मार्केट में इनका काफ़ी बड़ा नाम हैं। इन्होनें शेयर मार्केट की कुछ अच्छी किताबें भी लिखी हैं।

इनके अलावा भी कई बड़े इन्वेस्टर्स हैं जिन्होनें शेयर बाजार से काफी मोटा पैसा कमाया हैं।

शेयर मार्केट से करोड़पति बनने के लिए क्या करें?

हमनें कई बड़े निवेशकों के उदाहरण तो देख लिए लेकिन अब बात करते हैं की आखिर हम शेयर मार्केट से कैसे करोड़पति बनें।

1. शेयर मार्केट सीखें

यदि आपको भी शेयर बाजार से अमीर बनना हैं तो आपको सबसे पहले सीखना होगा। जब तक आप शेयर मार्केट को सीखें बिना इसमें उतरने का फैसला करते हैं तो आप भी लोगों की लिस्ट में शामिल हो सकते हैं जिन्होंने स्टॉक मार्केट से सिर्फ नुकसान ही कमाया हैं।

मैं स्वयं कई ऐसे लोगों को जानता हूँ जो शेयर मार्केट को सिर्फ एक पैसा कमाने की मशीन समझते हैं। इसी सोच की वजह से वो बिना सही जानकारी के शेयर मार्केट में शॉर्ट टर्म ट्रेडिंग के चकरो में पड़ जाते हैं जिसमें आज नहीं तो कल नुकसान ही होता हैं।

लेकिन अब बात आती हैं की आखिर में शेयर मार्केट कैसे सीखे तो इसके लिए आज के समय में बहुत से विकल्प हैं। जैसे की –

  1. किताबें पढ़कर
  2. यूट्यूब वीडियोस की सहायता से 
  3. ऑनलाइन कोर्स से शेयर मार्केट की जानकारी लें
  4. सफल इन्वेस्टर्स को फॉलो करें
  5. फाइनेंस ब्लॉग्स को फॉलो करें
  6. शेयर मार्केट की बेसिक जानकारी प्राप्त करें और अपडेटेड रहें 
  7. फंडामेंटल एनालिसिस करना सीखें
  8. फाइनेंसियल स्टेटमेंट पढ़ना सीखें
  9. टेक्निकल एनालिसिस सीखे
  10. शेयर बाजार में नुकसान के कारणों को समझें

2. रिसर्च करें

आपको शेयर बाजार से अच्छे रिटर्न प्राप्त करने के लिए रिसर्च पर विशेष ध्यान देना होगा। जब आप किसी शेयर में रिसर्च करके निवेश करते हैं तो आपको उस स्टॉक में अच्छा विश्वास आता हैं जिससे आप उस स्टॉक को उसकी गिरावट में भी होल्ड कर सकते हैं।

रिसर्च में आपको कंपनी के बारें में निम्न जानकारी प्राप्त करनी होती हैं –

  • फाइनेंसियल स्टेटमेंट्स (बैलेंस शीट, इनकम स्टेटमेंट, कैश फ्लो स्टेटमेंट)
  • टेक्निकल एनालिसिस
  • कंपनी के मैनेजमेंट की जानकारी

आप किसी निवेशक को उठाकर देख लीजिए जो शेयर बाजार से अमीर बना हैं, उन्होंने हमेशा शेयर अपनी रिसर्च के आधार पर ही खरीदें हैं। लेकिन रिटेल निवेशक आलसी किस्म के होते हैं वो सिर्फ स्टॉक टिप के आधार पर ही शेयर खरीदना पसंद करते हैं जो की बहुत ही गलत रणनीति होती हैं।

लेकिन अब बात आती हैं कि आखिर में हम रिसर्च और एनालिसिस कैसे करें।

आप निम्न स्टॉक रिसर्च वेबसाइट का इस्तेमाल करके अपनी रिसर्च कर सकते हैं –

  • स्क्रीनर
  • मनी कण्ट्रोल
  • स्टॉक एज
  • फिनोलॉजी

इन प्लेटफॉर्म्स पर आपको स्टॉक्स की लगभग सभी जानकारियां मिल जाएगी।

3. नियमित निवेश करें

शेयर बाजार से करोड़पति बनने का मूलमंत्र हैं की आपको निवेश में नियमितता दिखानी होगी। एक मध्यम वर्ग के व्यक्ति के पास बहुत बड़ा अमाउंट एक साथ कभी नहीं रहता। इसलिए आपको शेयर मार्केट में थोड़ा-थोड़ा गिरावट में ख़रीदते रहना चाहिए।

इससे आपके पास में अपनी कंपनी के शेयर्स की संख्या में इजाफ़ा होगा और भविष्य में शेयर प्राइस बढ़ने से फायदा भी अधिक होगा।

जिस प्रकार हम म्यूचुअल फंड में सिस्टेमेटिक इन्वेस्टमेंट यानि SIP की मदद से निवेश करते हैं वैसे ही शेयर बाजार में भी करने का प्रयास करना चाहिए।

इस तरह यदि आप स्टॉक मार्केट में नियमित और अनुशासित निवेश करते हैं तो आपको अमीर बनने से कोई नहीं रोक सकता।

शेयर मार्केट से अमीर बनने का राज?

आपको अधिकतर फाइनेंसियल इन्फ्लुएंसर्स मिलेंगे वो शेयर मार्केट से करोड़पति बनने के राज कभी नहीं बताएंगे। बल्कि अधिकतर लोग आपको सिर्फ ट्रेडिंग करके अमीर बनने की सलाह देंगे। लेकिन ट्रेडिंग से अमीर बनाना लगभग नामुमकिन हैं।

सिर्फ कुछ गिने-चुने ही लोग शेयर मार्केट ट्रेडिंग से पैसे कमा पाते हैं।

लेकिन देखा जाए तो लॉन्ग टर्म इन्वेस्टिंग ही स्टॉक मार्केट से पैसा कमाने का सबसे अच्छा तरीका हैं। इसके लिए आपको मजबूत कंपनियों के शेयर्स में लम्बे समय तक निवेश करना होगा।

यदि आपको शेयर्स चुनने और उनको एनालिसिस करने में दिक्कत होती हैं या आपको समय नहीं मिलता तो आप म्यूचुअल फंड का चयन भी कर सकते हैं। म्यूचुअल फंड भी लॉन्ग टर्म में वेल्थ बनाने का जबरदस्त तरीका हैं।

शेयर बाजार से करोड़पति बनने के राज में निम्न 4 स्टेप्स शामिल है –

  1. सीखना
  2. नियमित निवेश करना
  3. अच्छे स्टॉक चुनना
  4. धैर्य रखकर लंबे समय तक निवेश करना

यदि आप ऊपर बताई गई स्टेप्स का पालन कर लेते हैं तो मेरी राय में आप शेयर मार्केट से अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

क्या मैं भी शेयर बाजार से करोड़पति बन सकता हूँ?

निश्चित तौर पर आप भी शेयर मार्केट से अमीर बन सकते हैं। जब कई लोग शेयर बाजार से करोड़पति बन चुके हैं तो आप क्यों नहीं। यदि आप भी स्टॉक मार्केट में अच्छी कंपनियों में नियमित निवेश करते हैं तो आप अच्छा पैसा बना सकते हैं।

शेयर बाजार से अमीर कैसे बने (शेयर मार्केट से करोड़पति बनने के तरीके)

  1. अच्छी कंपनियों में लॉन्ग टर्म के लिए निवेश करें
  2. गिरावट में निवेश करें
  3. P/E रेश्यो, ROE और डेब्ट का विशेष ध्यान रखें
  4. हाई ग्रोथ स्टॉक्स में निवेश करें
  5. समय-समय पर पोर्टफोलियो को रिव्यु करें
  6. अपने विनर स्टॉक्स को कभी नहीं बेचें
  7. लार्ज कैप, स्मॉल कैप और मिड कैप स्टॉक का अच्छा मिश्रण बनाये
  8. थोड़ा-थोड़ा करके निवेश करें
  9. स्टॉक ब्रोकर की सलाह पर भरोसा न करें
  10. धैर्य बनाये रखें

FAQ’s (Share Market se Crorepati kaise bane?)

  1. क्या शेयर बाजार से अमीर बन सकते हैं?

    यदि शेयर मार्केट में अच्छी रिसर्च और एनालिसिस के आधार पर अच्छी कंपनियों में निवेश किया जाएं तो लॉन्ग टर्म अमीर बना जा सकता हैं। साथ ही लंबी अवधि के लिए आपको एक अच्छे पोर्टफोलियो का निर्माण करना होगा।

  2. शेयर मार्केट से एक करोड़ कैसे बनाए?

    यदि आप शेयर मार्केट से पैसे कमाना चाहते हैं तो यह बहुत ही मुश्किल काम हैं। हालाँकि शेयर बाजार में निवेश से जरूर एक करोड़ क्या ज्यादा भी कमाया जा सकता हैं। इसके लिए आपको मजबूत कंपनियों के शेयर्स में लंबी अवधि के लिए इन्वेस्ट करना होगा। इससे कम्पाउंडिंग से आप एक करोड़ कमा सकते हैं।

  3. शेयर मार्केट से 1 लाख प्रति दिन कैसे कमाए?

    शेयर मार्केट से एक लाख प्रति दिन कमाने के लिए ट्रेडिंग ही की जा सकती हैं। ट्रेडिंग से कुछ लोग इतना पैसा कमा रहें हैं। लेकिन ट्रेडिंग बहुत ही ज्यादा रिस्की हैं। इससे लगातार पैसे कमाना बहुत ही मुश्किल काम हैं।

  4. शेयर बाजार से करोड़पति बनने का राज क्या हैं?

    वैसे शेयर बाजार से करोड़पति बनने का कोई मूलमंत्र नहीं हैं। लेकिन यदि आप अच्छी निवेश रणनीति फॉलो करते हैं तो आप भी शेयर बाजार से करोड़पति बन सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले शेयर मार्केट का अच्छा ज्ञान लेना होगा।

शेयर मार्केट से करोड़पति कैसे बनें का निष्कर्ष

यदि आपने यहाँ तक पूरा आर्टिकल पढ़ लिया होगा तो आपको निश्चित तौर पर अपने सभी सवालों के जवाब मिल गए होंगे। फिर भी यदि आपके दिमाग में कोई प्रश्न हो तो आप मुझे कमेंट करके पूछ सकते हैं। 

ये भी पढ़ें:

तो दोस्तों, आज आपने इस पोस्ट में जाना की शेयर मार्केट से करोड़पति कैसे बनें या शेयर मार्केट से अमीर कैसे बनें। यदि आपको यह जानकारी थोड़ी भी अच्छी लगी हो तो इसे अपने सोशल मीडिया हैंडल्स पर जरूर शेयर करें। 

4.3/5 - (6 votes)

नमस्कार दोस्तों ! मैं राज कुमार बैरवा पूंजी गाइड ब्लॉग का फाउंडर हूँ। मैं पूंजी गाइड ब्लॉग पर शेयर मार्केट, म्यूचुअल फंड, पर्सनल फाइनेंस से सम्बंधित जानकारियां शेयर करता हूँ।

Leave a Reply

Punji Guide