शेयर बाजार से पैसे कैसे कमाए (2024) | 13 Best Ideas

“आज हम विस्तार से जानेंगे की शेयर बाजार से पैसे कैसे कमाए या शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए। इसमें हम शेयर मार्केट से पैसे कमाने के अलग-अलग तरीकों पर बात करेंगे।”

आज के समय में शेयर मार्केट में पैसा कमाने की इतनी तकनीकें हैं की बस आपको इनमें से अपनी रूचि के अनुसार एक तकनीक चुननी हैं।

शेयर बाजार भी पैसा कमाने के लिए बहुत ही अच्छा विकल्प माना जाता हैं। बशर्ते आप शेयर बाजार के नियम सही से फॉलो करें। वर्तमान में बहुत से लोग शेयर मार्केट से पैसा कमा रहे हैं। यदि आप भी इस आर्टिकल को पूरा पढ़ लेते हैं तो आप भी शेयर बाजार से पैसे कमाने वालों की लिस्ट में शामिल हो जाएंगे।

तो आज इस आर्टिकल में हम शेयर बाजार से पैसे कैसे कमाए के ऊपर विस्तार से चर्चा करेंगे। जिसमें हम शेयर बाजार से पैसे कमाने के विभिन्न तरीकों की बात करेंगे।

Contents hide
1 शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए (Share Market se Paise kaise Kamaye)

शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए (Share Market se Paise kaise Kamaye)

शेयर मार्केट से पैसे कमाना सीखने के लिए सबसे पहले आवश्यक हैं की आप शेयर बाजार को सीखें। जितना आप शेयर बाजार को समझेंगे उतना आपको पैसे कमाने में आसानी रहेगी। इसलिए आपको शेयर मार्केट का गणित सही से समझना होगा।

“आपको शेयर बाजार से पैसे कमाने के लिए एक बेस्ट डीमैट अकाउंट की आवश्यकता होगी। डीमैट एंड ट्रेडिंग अकाउंट की सहायता से आप आसानी से शेयर खरीद और बेच सकते हैं। आप ज़ेरोधा, अपस्टॉक्स, एंजेल वन जैसे स्टॉक ब्रोकर्स के साथ में अपना डीमैट अकाउंट खुलवा सकते हैं। बिना डीमैट अकाउंट के आप शेयर मार्केट में कदम नहीं रख सकते”

Share Bajar se paise kaise kamaye

शेयर बाजार से पैसे कैसे कमाए

हर कोई शेयर मार्केट से पैसे कमाना चाहता हैं लेकिन जब आपको शेयर बाजार से पैसे कमाने के तरीकों के बारें में जानकारी ही नहीं होगी तो आप पैसा कैसे कमा पाएंगे। इसलिए आपको सबसे पहले शेयर बाजार से पैसे कमाने के तरीकों के बारें में सही से समझना चाहिए। 

शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए की समरी:

  1. शेयर बाजार में शेयर खरीदकर और बेचकर
  2. इंट्राडे ट्रेडिंग पैसे कमाएं
  3. Short Selling करके पैसा कमाना
  4. F&O में ट्रेड करके
  5. IPO में निवेश करके पैसे कमाए
  6. फुल टाइम ट्रेडर बनकर शेयर बाज़ार से पैसे कमाए
  7. मार्केट वोलैटिलिटी का फायदा उठाकर पैसे कमाए
  8. शेयर बाजार से डिविडेंड से पैसे कमाए
  9. भविष्य में बढ़ने वाले शेयर्स में निवेश द्वारा
  10. कम कीमत वाले मजबूत कंपनियों के शेयर में निवेश करके
  11. लॉन्ग टर्म इन्वेस्टिंग के द्वारा पैसे कमाए
  12. म्यूच्यूअल फंड से पैसे कमाए
  13. Refer and Earn के द्वारा

शेयर बाजार से पैसे कैसे कमाए के सभी तरीकों का विस्तार में वर्णन आप नीचे पढ़ सकते हैं –

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

1. शेयर बाजार में शेयर खरीदकर और बेचकर

यदि शेयर बाजार से पैसे कैसे कमाए के पहले तरीके की बात की जाएँ तो ये सबसे लोकप्रिय और आसान तरीका माना जाता हैं।

इस तरीके में शेयर को कम दाम में ख़रीदा जाता हैं और अधिक दाम पर बेचा जाता हैं। इस तरह Buy Low और Sell High करके शेयर बाज़ार से पैसा कमाया जाता हैं।

उदाहरण के लिए आपने XYZ लिमिटेड के 100 शेयर ₹100 की कीमत पर ख़रीदे हैं। जब इस शेयर का दाम बढ़कर ₹120 हो जाता हैं तो आप इसे बेच देते हैं। इस तरह आप ₹20 प्रति शेयर का प्रॉफिट बना लेते हैं।

शेयर मार्केट में रोज ऐसे मौके आते हैं जिसमें की आप किसी अच्छे शेयर को कम प्राइस पर खरीद सकते हैं। बस आवश्यकता हैं तो सिर्फ मजबूत फंडामेंटल वाले स्टॉक्स ढूंढने की जिन्हें आप कम प्राइस पर खरीद सकें।

लेकिन इस तरीके में भी आपको ध्यान रखना चाहिए की यदि आप किसी स्टॉक को बहुत ही हाई प्राइस पर ख़रीद लेते हैं तो आपको लम्बे समय तक उस स्टॉक के साथ में बना रहना पड़ सकता हैं। इसलिए शेयर्स को आपको उनके उचित दाम पर ही खरीदना चाहिए।

2. इंट्राडे ट्रेडिंग पैसे कमाएं

शेयर मार्केट से पैसा कमाने के लिए इंट्राडे ट्रेडिंग का भी उपयोग किया जा सकता हैं। आज के समय में कई ट्रेडर्स इंट्राडे ट्रेडिंग करके शेयर बाज़ार से पैसा कमा रहे हैं।

इंट्राडे ट्रेडिंग का मतलब होता हैं की किसी शेयर को एक दिन में खरीदकर उसी दिन बेच देना। जैसे की किसी व्यक्ति को लगता हैं की कोई शेयर आज ऊपर जाने वाला हैं तो वो उस शेयर को उस दिन खरीद सकता हैं। यदि शेयर की कीमत बढ़ जाती हैं तो वो उसे बेचकर प्रॉफिट कमा सकता हैं।

इस प्रकार की ट्रेडिंग में आपको स्टॉक ब्रोकर की तरफ से अतिरिक्त मार्जिन मिलता हैं जिसकी वजह से आप कम पैसे से भी ज्यादा शेयर्स की ट्रेडिंग कर सकते हैं।

इंट्राडे ट्रेडिंग में शेयर को खरीदकर उसी दिन बेचना होता हैं, इसलिए इसमें रिस्क की मात्रा बहुत ही अधिक होती हैं। इंट्राडे ट्रेडिंग में स्टॉक तकनीकी एनालिसिस किया जाता हैं जिसमें की बहुत ही अधिक विशेषज्ञता चाहिए। इसलिए मेरी आपसे यही सलाह रहगी की कभी भी सिर्फ तुक्के के आधार पर या बिना सीखें इंट्राडे ट्रेडिंग न करें।

यदि आप बिना सीखें स्टॉक मार्केट में ट्रेडिंग करेंगे तो आपको नुकसान भी हो सकता हैं।

ये भी पढ़ें:

3. Short Selling करके पैसा कमाना

शेयर मार्केट से पैसे कमाने का अगला तरीका हैं शॉर्ट सेलिंग। 

शॉर्ट सेल्लिंग इंट्राडे ट्रेडिंग की एक भाग हैं। नार्मल इंट्राडे ट्रेडिंग में आप शेयर ख़रीदकर बेचते हैं। लेकिन शॉर्ट सेल्लिंग में पहले शेयर बेचे जाते हैं जबकि बाद में खरीदें जाते हैं।

जैसे की आपको लगता हैं की आज किसी विशेष शेयर नीचे की ओर जाने वाला हैं। इसलिए आप उस स्टॉक को इंट्राडे ट्रेड में पहले बेच देते हैं। आपके बेचने के बाद वो शेयर ओर गिर जाता हैं।

अब आप क्या करेंगे की वापस उन शेयर्स को खरीद लेंगे। जिससे आपकी पोजीशन स्क्वायर ऑफ हो जाएगी। यहां पर आपने शेयर्स को हाई प्राइस में बेचा और नीचे की प्राइस पर खरीद लिया तो आपको इसमें प्रॉफिट हो जायेगा।

आप Short Selling Meaning in Hindi को विस्तार से इस आर्टिकल में पढ़ सकते हैं।

शॉर्ट सेल्लिंग से पैसा कमाना बहुत ही रिस्की होता हैं। यदि आप ट्रेडिंग डे की समाप्ति पर अपने बेचे हुए शेयर वापस खरीद नहीं पाते हैं तो आपको भारी पेनल्टी देनी होती हैं।

4. F&O में ट्रेड करके

शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए इसका अगला उत्तर हैं F&O ट्रेडिंग। F&O भी ट्रेडिंग का ही भाग हैं जिसमें Future & Options में ट्रेड करके शेयर बाजार से पैसा कमाया जाता हैं।

ऑप्शन ट्रेडिंग पैसे कमाने का बहुत ही बढ़िया तरीका हैं जिसमें की बहुत ही कम पैसों से बहुत अधिक शेयर खरीदकर प्रॉफिट बनाया जा सकता हैं। ऑप्शन ट्रेडिंग में Call और Put का इस्तेमाल करके पैसा बनाया जाता हैं। इसमें स्टॉक्स के बड़े लॉट में ट्रेडिंग की जाती हैं।

ऑप्शन ट्रेडिंग में बहुत ही कम समय में बहुत बड़ा प्रॉफिट कमाया जा सकता हैं। लेकिन इसमें रिस्क भी बहुत अधिक होती हैं। इसलिए आपको शुरुवाती दौर में बिना सीखे कभी भी F&O ट्रेडिंग नहीं करनी चाहिए।

5. IPO में निवेश करके पैसे कमाए

जब कोई कंपनी पहली बार अपने शेयर पब्लिक को बेचकर शेयर बाजार में लाती हैं तो उसे IPO कहा जाता हैं। IPO का मतलब होता हैं Initial Public Offering.

यदि किसी अच्छी कंपनी का IPO आता हैं तो आप उसमें अप्लाई कर सकते हैं। यदि कंपनी का बिज़नस अच्छा हैं तो आपको शेयर प्राइस बढ़ने से फायदा हो सकता हैं। दूसरा की यदि उस IPO का GMP अच्छा हैं तो आपको स्टॉक की लिस्टिंग पर भी अच्छा फायदा हो सकता हैं। कई IPO’s में तो 100% तक का लिस्टिंग गेन भी प्राप्त हो जाता हैं।

IPO की जानकारी आप स्टॉक रिसर्च की वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन आपको सभी प्रकार के IPO अप्लाई नहीं करने चाहिए। आपको सही रिसर्च करने के बाद ही IPO में अप्लाई करना चाहिए।

आईपीओ की जानकारी के लिए आप चित्तौरगढ़ की वेबसाइट विजिट कर सकते हैं। जिसमें आपको सभी नए आईपीओ के बारें में जानकारी मिल जाएगी। 

ipo process in hindi

आमतौर पर IPO में अप्लाई करने के लिए 3-4 दिन का समय दिया जाता हैं। उसके लगभग 10 दिन बाद वो स्टॉक शेयर मार्केट में लिस्ट होते हैं। जहाँ उनकी ट्रेडिंग चालू हो जाती हैं।

6. फुल टाइम ट्रेडर बनकर शेयर बाज़ार से पैसे कमाए

यदि कोई व्यक्ति ट्रेडिंग में अपना करियर बनाना चाहता हैं तो वो फुल टाइम ट्रेडर भी बन सकता हैं। इसके लिए आपको ट्रेडिंग सीखनी होगी।

शेयर बाजार में यदि आपको ट्रेडिंग से पैसा कमाना है तो आपको टेक्निकल एनालिसिस सीखना ही होगा। टेक्निकल एनालिसिस सीखने के बाद आप आप शेयर बाजार से अच्छी कमाई कर सकते हैं।

यदि आसान भाषा में समझा जाए तो टेक्निकल एनालिसिस में आपको चार्ट को पढ़ना और उसको समझना होता हैं। इनके अतिरिक्त प्राइस एक्शन, सपोर्ट रेसिस्टेंस, मूविंग एवरेज, चार्ट इंडिकेटर, कैंडलस्टिक पेटर्न आदि भी टेक्निकल एनालिसिस के ही भाग हैं।

ट्रेडिंग सीखने के लिए आप बेस्ट ऑप्शन ट्रेडिंग बुक्स पढ़ सकते हैं। 

WhatsApp Join Now
Telegram Join Now

शार्ट टर्म में शेयर का टेक्निकल एनालिसिस बहुत ही महत्वपूर्ण होता हैं। यदि आप स्टॉक्स का टेक्निकल एनालिसिस करना सीख जाते हैं तो आप आसानी से शेयर मार्केट से पैसा कमा सकते हैं। साथ ही लॉन्ग टर्म के लिए सही लेवल पर शेयर खरीदने के लिए टेक्निकल एनालिसिस बहुत ही काम आता हैं। 

7. मार्केट वोलैटिलिटी का फायदा उठाकर पैसे कमाए

कई लोग स्टॉक मार्केट वोलेटिलिटी का फायदा उठाकर शेयर बाजार से बहुत बड़ा प्रॉफिट कमाते हैं। जब भी स्टॉक मार्केट क्रैश या डाउन होता हैं तो ये लोग भारी पैसा इन्वेस्ट करके बैठ जाते हैं। जैसे ही मार्केट वापस बुल फेज में आता हैं तो वे अपनी पोजीशन काटकर बड़ा मुनाफा कमाते हैं।

मार्केट वोलैटिलिटी के द्वारा भी पैसा कमाना एक कला हैं जिसे सीखकर आप शेयर बाज़ार से पैसे कमा सकते हैं। मार्केट के उतार-चढाव में स्विंग ट्रेडिंग करके भी पैसा बनाया जा सकता हैं। साथ ही गिरावट में शॉर्ट सेल के द्वारा भी पैसा कमाया जा सकता हैं। 

लेकिन मार्केट वोलैटिलिटी से पैसे कमाना इतना भी आसान नहीं हैं। इसके लिए आपको धैर्य रखना होता हैं और अच्छे स्टॉक चुनने होते हैं। यदि आप इनके विपरीत जाते हैं तो आपको नुकसान भी हो सकता हैं।

8. शेयर बाजार से डिविडेंड से पैसे कमाए

यदि शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए के सवाल के मेरे सबसे पसंदीदा जवाब की बात की जाये तो वो हैं डिविडेंड या लाभांश।

जब भी आप शेयर मार्केट में किसी कंपनी के शेयर खरीदते हैं तो आप अपने शेयर्स के अनुपात में उस कंपनी में मालिकाना हक़ प्राप्त कर लेते हैं। इसी लिए जब भी कंपनी प्रॉफिट कमाती हैं तो वो अपने शेयरहोल्डर्स को डिविडेंड का भुगतान कर सकती हैं।

डिविडेंड के लिए आपको कुछ अलग नहीं करना होता। आपने जिस भी कंपनी के शेयर खरीद रखें हैं यदि उसने डिविडेंड का भुगतान किया हैं तो वो आपके डीमैट अकाउंट से लिंक्ड बैंक अकाउंट में स्वतः क्रेडिट हो जाते हैं।

जैसे की आपने ITC कंपनी के 1000 शेयर खरीद रखें हैं। यदि इस कंपनी ने ₹5 प्रति शेयर का डिविडेंड घोषित किया हैं तो आपके बैंक अकाउंट में ₹5,000 का डिविडेंड क्रेडिट हो जाएगा।

डिविडेंड शेयर मार्केट से पैसिव इनकम बनाने का एक बहुत ही अच्छा तरीका हैं। जब आपके पास एक अच्छे पोर्टफोलियो का निर्माण हो जायेगा तो आपको बहुत भारी मात्रा में डिविडेंड मिल सकता हैं। 

9. भविष्य में बढ़ने वाले शेयर्स में निवेश द्वारा

भविष्य में बढ़ने वाले शेयर में निवेश करके शेयर मार्केट से पैसा कमाने का बेहतरीन तरीका माना जा सकता है। इसमें आपको थोड़ा अनुमान लगाना होता है कि भविष्य में कौनसा सेक्टर बढ़ने वाला है। उदाहरण के लिए हम सबको पता है कि आने वाले समय में इलेक्ट्रिकल व्हीकल की डिमांड बढ़ने वाली है तो हम इससे संबंधित कंपनीज में निवेश करके शेयर बाजार से पैसा कमा सकते हैं।

इसके लिए आपको थोड़ा दिमाग लगाना होगा और ढूंढना होगा कि ऐसे कौनसे सेक्टर हैं जिनकी डिमांड बढ़ने वाली है। लेकिन साथ में आपको ये भी ध्यान रखना चाहिए कि यदि आप long-term के लिए निवेश करना चाहते है तो ऐसे सेक्टर में निवेश ना करें जो कि आने वाले तीन-चार साल में गिरावट के फेज में जा सकते हैं।

साथ में सिर्फ सेक्टर देखकर पैसा निवेश ना करें। अगर कंपनी फंडामेंटल मजबूत कंपनी नहीं है तो आपको उसमें निवेश नहीं करना चाहिए। कुल मिलाकर आपको फंडामेंटल मजबूत कंपनी के शेयर में ही निवेश करना चाहिए। 

10. कम कीमत वाले मजबूत कंपनियों के शेयर में निवेश करके

शेयर बाजार से पैसा कमाने के लिए कम कीमत वाले मजबूत कंपनियों के शेयर में निवेश करके भी पैसा कमाया जा सकता है। हालांकि यहां पर इसका मतलब यह नहीं है कि आपको बिल्कुल पेनी स्टॉक में निवेश कर देना चाहिए।

यहां पर मैं बात कर रहा हूं उन कंपनीज की जो अंडरवैल्यूड हो और अपनी इन्ट्रिंसिक वैल्यू से कम मूल्य पर ट्रेड हो रही हो।  यदि आप ऐसी कंपनियों में निवेश करते हैं तो आपको बहुत ही अच्छा प्रॉफिट होने की संभावनाएं रहती है। क्योंकि यह कंपनियां पहले से अंडरवैल्यूड है तो इसमें ग्रोथ तेज ग्रोथ देखी जा सकती है।

आप अपने पोर्टफोलियो का एक छोटा हिस्सा ऐसे स्टॉक्स का रख सकते हैं। 

लेकिन आपको शुरुआती दौर में पेनी स्टॉक में तो बिल्कुल निवेश नहीं करना चाहिए इसमें आपको बड़ा नुकसान हो सकता है।

11. लॉन्ग टर्म इन्वेस्टिंग के द्वारा पैसे कमाए

शेयर मार्केट में लॉन्ग टर्म इन्वेस्टिंग के द्वारा पैसा कमाना सबसे आसान तरीका है। साथ में आपको लॉन्ग टर्म में बहुत ही अच्छी कंपाउंडिंग का भी बेनिफिट प्राप्त होता है।

विश्व के महानतम निवेशक मिस्टर वॉरेन बफे ने भी लॉन्ग टर्म इन्वेस्टिंग के द्वारा ही अपनी इतनी बड़ी वेल्थ बनाई है। यदि आप अच्छे शेयरों में लंबे समय के लिए निवेशित रहते हैं तो ये आपको भविष्य में बहुत अच्छा प्रॉफिट बनाकर दे सकते हैं।

जब भी बात लॉन्ग टर्म इन्वेस्टिंग की आती है तो जितने लंबे समय तक आप निवेशित रहते हैं कंपाउंडिंग उतना आपको कमाल दिखाती जाती है। इसलिए यदि आप अच्छे क्वालिटी कंपनी के शेयर में लंबे समय के लिए निवेश करते हैं तो आप शेयर मार्केट से बहुत मोटा पैसा कमा सकते हैं।

कम्पाउंडिंग में मैं आपको एक उदाहरण बताता हूँ-

जैसे की सोनू आज से शेयर मार्केट में ₹5,000 प्रत्येक महीने निवेश करना शुरू करता हैं। मान लेते हैं की उसको अपने शेयर बाजार के निवेश पर 15% के रिटर्न्स मिलेंगे। 

तो उसकी स्थिति कुछ सालों बाद इस प्रकार होगी:

 10 साल15 साल20 साल
कुल निवेश₹6,00,000₹9,00,000₹12,00,000
मैच्योरिटी राशि₹13,93,286₹33,84,315₹75,79,775

इस केस में जहाँ सोनू की मैच्योरिटी राशि 10 बाद लगभग 13 लाख रुपये थी। वो अगले 5 साल में बढ़कर लगभग 33 लाख रूपये हो गई। वही अगले 5 साल में ये 75 लाख तक पहुंच गई। 

कम्पाउंडिंग में जैसे-जैसे आपका निवेशित समय बढ़ता जाता हैं उतनी तेजी से आपकी मैच्योरिटी राशि बढ़ना शुरू हो जाती हैं। 

12. म्यूच्यूअल फंड से पैसे कमाए

शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए का अगला उत्तर हैं म्यूच्यूअल फंड्स। म्यूच्यूअल फंड में आपके पास निवेश के दो विकल्प होते हैं-

  • लम सम और
  • SIP

SIP के तरीके में आप अपने निवेश को आटोमेटिक कर सकते हैं। SIP की सबसे खास बात यह है कि आप एसआईपी में मात्र ₹500 से भी निवेश शुरू कर सकते हैं। मार्केट क्रैश में लम सम भी पैसा बनाने का एक अच्छा तरीका हो सकता हैं। 

म्यूच्यूअल फण्ड में शेयर्स की तुलना में रिस्क भी कम होता हैं क्योंकि म्यूच्यूअल फंड्स में स्टॉक्स का एक बड़ा पूल होता हैं। यदि आप चाहे तो किसी विशेष शेयर में भी SIP कर सकते हैं। इसके लिए आप स्मॉल केस का उपयोग कर सकते हैं।

SIP का सबसे बड़ा फायदा ये हैं कि इसमें आपका पैसा नियमित रूप से स्टॉक मार्केट में निवेश होता रहता है। यानि की जब शेयर मार्केट बहुत नीचे होता हैं तब भी आपका पैसा निवेश होता हैं। वही जब मार्केट ऊपर होता हैं तब भी आपका पैसा निवेश होता रहता है।

इस तरह आप लॉन्ग टर्म में कंपाउंडिंग के माध्यम से जबरदस्त पैसा बना सकते हैं। साथ ही इसमें आपकी कॉस्ट भी एवरेज होती रहती हैं। 

13. Refer and Earn के द्वारा

शेयर बाजार से पैसे कैसे कमाए में हमारा लास्ट विकल्प हैं रेफर एंड अर्न।

स्टॉक मार्केट में निवेश करने के लिए आपको एक डिमैट अकाउंट खुलवाना होता है। अधिकतर स्टॉक ब्रोकर आपको सुविधा देते हैं कि आप अपने दोस्तों के साथ में उनकी ऐप को शेयर करें और उनके अकाउंट खुलवाएं। जिसमें प्रत्येक सक्सेसफुल रेफर के लिए आपको कुछ रिवॉर्डज मिलते हैं।

जैसे कि Upstox, जीरोधा, एंजल ब्रोकिंग आदि आपको रेफर एंड अर्न की सुविधा देते हैं। रेफर एंड अर्न के द्वारा आपको काफी अच्छा कमीशन भी मिलता है। इसलिए यदि आप एक पैसिव इनकम बनाना चाहते हैं तो आप रेफर एंड के द्वारा भी पैसे कमा सकते हैं।

शेयर मार्केट में निवेश करते समय किन बातों का ध्यान रखें

यदि आपको शेयर बाजार से पैसा कमाना हैं तो आपको कुछ बातें ध्यान रखनी होगी –

  • समझदारी से निवेश करें
  • शेयर मार्केट को सीखें
  • एक ही सेक्टर में बहुत ज्यादा निवेश न करें
  • अपने पोर्टफोलियो को डाइवर्सिफाई करें
  • किसी की टिप्स के आधार पर निवेश न करें
  • हमेशा अपडेट रहने की कोशिश करें
  • अपनी भावनाओं पर काबू रखें
  • फेक न्यूज़ से बचें

FAQ on Share Market se Paise kaise kamaye

  1. शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं?

    आप किसी भी स्टॉक ब्रोकर के साथ में अपना डीमैट अकाउंट खुलवाकर शेयर बाजार में पैसे निवेश कर सकते हैं।

  2. शेयर बाजार की ख़बरें कहां देखें?

    आप CNBC आवाज़ या ज़ी बिज़नेस पर शेयर मार्केट से सम्बंधित ख़बरें देख सकते हैं।

  3. शेयर बाजार से बड़ा प्रॉफिट कैसे कमा सकते हैं?

    आप लॉन्ग टर्म इन्वेस्टिंग, ऑप्शन ट्रेडिंग के द्वारा शेयर मार्केट में बड़ा मुनाफ़ा कमा सकते हैं। लेकिन सबसे पहले आपको सीखना होगा की शेयर बाजार से पैसे कैसे कमाए।

निष्कर्ष शेयर बाजार से पैसे कैसे कमाए

शेयर बाजार को पैसा कमाने के लिए एक बहुत ही अच्छा तरीका माना जाता है। बशर्ते आप इसे सही ढंग से समझे और फिर निवेश करें। साथ में आपको सिर्फ किसी के टिप्स के आधार पर निवेश नहीं करना चाहिए। इससे नुकसान होने की संभावनाएं सबसे ज्यादा होती हैं। इन सबके अतिरिक्त आपको हमेशा शेयर मार्केट को सीखते रहने का प्रयास करना चाहिए।

दोस्तों, आज आपने इस आर्टिकल में सीखा कि शेयर बाजार से पैसे कैसे कमाए या शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए। यदि यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और यदि आपके कोई सवाल या सुझाव है तो आप मुझे कमेंट बॉक्स के माध्यम से बता सकते हैं। 

ये भी पढ़ें:

5/5 - (13 votes)

नमस्कार दोस्तों ! मैं राज कुमार बैरवा पूंजी गाइड ब्लॉग का फाउंडर हूँ। मैं पूंजी गाइड ब्लॉग पर शेयर मार्केट, म्यूचुअल फंड, पर्सनल फाइनेंस से सम्बंधित जानकारियां शेयर करता हूँ।

Leave a Reply

Punji Guide